वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में निकला समाधान।
अब सिरे चढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री से होगी बातचीत।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

चंडीगढ़, 9 मई : पीढ़ियों से पंचकूला की झुग्गियों में गुजर बसर करने वाले लेबर तबकों के दिन सुधरने वाले हैं। इन सभी जरूरतमंदों को सरकार की ओर से जल्द ही एक-एक मरला के प्लॉट या फ्लैट दिए जाने की योजना बन रही है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने योजना को सिरे चढ़ाने के लिए मंगलवार को सेक्टर-3 स्थित हरियाणा एम.एल.ए. हॉस्टल में प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला की इंदिरा कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, खड़ग मंगोली इत्यादि में बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए पूर्व की सरकारों व अनेक नेताओं ने वादे तो बहुत किए, लेकिन ये वादे इन गरीबों की भावनाओं के साथ खेलने वाले ही साबित हुए। दो बार तो इनसे मकान या फ्लैट देने के नाम पर रुपये भी ले लिए गए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये रुपये भी ब्याज समेत वापस करने चाहिए।

इस दौरान शहर में पहले से चल रही पुनर्वास योजनाओं की भी समीक्षा की गई। विस अध्यक्ष ने कहा कि आशियाना फ्लैट्स के बेहतर रखरखाव न होने और वहां मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण लोगों को दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि झुग्गियों में रहने वाले लोगों के पुनर्वास के लिए ठोस और व्यावहारिक योजना बनानी चाहिए। अनेक मॉड्यूल्स पर चर्चा होने के बाद झुग्गियों को हटाकर इनके बाशिंदों को एक-एक मरला के प्लॉट देने की संभावना तलाशी जा रही है। योजना पर स्वीकृति के लिए शीघ्र की मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ बैठक की जाएगी।

इस दौरान जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने पर भी विचार हुआ। वहीं विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि शहर में आए दिन सैकड़ों झुग्गियां बन रही हैं। इसके लिए जिला प्रशासन और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व नगर निगम को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

चंडी मन्दिर, चंडी कोटला, बीड़ घग्गर, बुडनपुर इत्यादि गांवों की कॉलोनियों में विकास कार्य करवाने और पार्षदों की ग्रांट से कार्य करवाने में आ रही दिक्कतों का समाधान निकालने के भी निर्देश दिए। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बावजूद अवैध कब्जे नहीं हटाने पर भी विधान सभा अध्यक्ष ने कड़ा संज्ञान लिया है। एमडीसी एवं सेक्टर 2 के नाले का सौंदर्यकरण भी बैठक के एजेंडे में शामिल रहा। बुडनपुर में सरकारी जगहों से अवैध निर्माण व कब्जे हटाने के भी निर्देश दिए हैं। पंचकूला-यमुनानगर हाईवे पर नाडा साहिब गुरुद्वारे से पहले बनी निजी नर्सरी के बारे में भी जानकारी ली गई।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि एमडीसी को पवित्र क्षेत्र घोषित किया गया है। इसलिए यहां शराब के ठेकों की अलॉटमेंट न हो। उन्होंने सेक्टर 12 ए के पास स्थित रैली गांव की मार्केट के सामने एचएसवीपी की ओर से बूथ बनाए जाने पर आपत्ति जताई। बैठक में सेक्टर 9 में बनाई जा रही नई बूथ मार्केट में ढाबों और दुपहिया वाहनों के मैकेनिकों के लिए बूथों को बाहर की तरफ अलॉट करने को कहा गया। अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह मार्केट 30 मई तक बन कर तैयार हो जाएगी। यहां पार्किंग की समस्या का निराकरण के भी निर्देश हुए हैं।

चंडीगढ़ के सेक्टर-3 स्थित हरियाणा एम.एल.ए. हॉस्टल में मंगलवार को पंचकूला में पुनर्वास योजना को सिरे चढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता। बैठक में उपस्थित हैं मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी और वरिष्ठ अधिकारी।

error: Content is protected !!