वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

पिहोवा, 7 मई : सरस्वती सेवा समिति पिहोवा के प्रधान एवं सरस्वती हेरिटेज विकास बोर्ड हरियाणा के सदस्य रामधारी शर्मा ने लोगो द्वारा सरस्वती सरोवर में गंदगी डाले जाने के चित्र जारी कर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदू समाज जिस प्रकार अज्ञानता वश व अंधभक्ति के कारण अपने पानी के स्रोत नदियों, तालाबों आदि को अपवित्र व गंदा कर रहा है इससे आने वाले समय में पीने के पानी और बीमारियों की समस्या आ सकती है। इससे बचने के लिए हमें सरस्वती तीर्थ की सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि सीजन के कारण मजदूर ना मिलने से सफाई अभियान रुका हुआ था। शनिवार को सरस्वती तीर्थ सरोवर की सफाई का अभियान एक बार फिर श्री बालाजी बानर सेवा समिति सदस्यों के सहयोग से चलाया गया। पूरा सरोवर पालिथीन, धार्मिक चित्रों व अन्य सामग्री से अटा पड़ा है। रामधारी शर्मा ने शहरवासियों से आहवान करते हुए कहा कि सफाई अभियान में जिस प्रकार से पूरे हिंदू समाज को आगे आना चाहिए उस प्रकार का सहयोग ना मिलने के कारण समिति के सदस्यों में भी कई बार मतभेद पैदा हो जाते हैं। उनका कहना है कि यदि शहरवासी सफाई अभियान में भाग नही ले सकते तो कम से कम पालीथीन, धार्मिक चित्र या किसी भी प्रकार की अन्य सामग्री सरोवर में मत डाले। अगर कोई इस प्रवृत्ति के लोगो की फोटो खींचकर भेजेगा तो उसका नाम गुप्त रखा जाएगा और गंदगी डालने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अवश्य होगी।

उन्होंने शहरवासियों से अनुरोध किया कि तीर्थ को साफ सुथरा रखने में सहयोग करे। श्री बालाजी वानर सेवा समिति के अध्यक्ष नरेंद्र पाल शर्मा ने कहा कि इस सफाई अभियान में सुबह 6 से 8 बजे तक भाग लेकर पुण्य के भागी बने और सरस्वती तीर्थ तथा पिहोवा शहर को साफ सुथरा बनाए रखने में अपना सहयोग दे। इस सफाई अभियान में सुखदेव जांगड़ा, संजीव मित्तल, बिट्टू शर्मा, प्रभाकर, संजीव गर्ग, निर्मल कश्यप, बंटी सैनी, रामनारायण, काला प्रजापत आदि ने विशेष तौर से भाग लिया।

error: Content is protected !!