हरियाणा में आस्ट्रेलिया द्वारा स्पोर्टस यूनिवर्सिटी बनाने एवं 1500 बेड का अस्पताल बनाने के लिए 

आस्ट्रेलिया में प्रतिनिधिमंडल को हरियाणा में आने का निमंत्रण भी दिया : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने “ऑस्ट्रेलिया यात्रा” को लेकर आयोजित “संवाद” कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को संबोधित किया एवं उनके सवालों के जवाब भी दिए

अम्बाला, 6  मई। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में स्पोर्टस यूनिवर्सिटी बने एवं 1500 बैड का अस्पताल बन सके, इसके लिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव के दौरान वहां के कैबिनेट मिनिस्टर मिस्टर से बातचीत की है और उन्होंने हरियाणा में आने के लिए निमंत्रण भी दिया है। इस बारे उन्होंने मुख्यमंत्री को भी अवगत करवाया है और अब हम उनके ऑफर का स्वागत करते हुए उन्हें पत्र लिखने जा रहे हैं ताकि जल्द इन प्रोजेक्टों पर काम किया जा सके।

श्री विज शनिवार प्रात: अम्बाला छावनी के सुभाष पार्क में “ऑस्ट्रेलिया यात्रा” को लेकर आयोजित “संवाद” कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब वह खेल मंत्री थे तो उन्होंने खेल यूनिवर्सिटी राई में बनाई थी और दूसरी आयूष यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र में बनाई थी। उनके माध्यम से दो यूनवर्सिटी बनी और हमने आस्ट्रेलिया में सरकार एवं प्रतिनिधियों को कहा है कि यदि वह चाहे तो इन्हीं दो यूनिवर्सिटी को टेक ओवर करके यहां खेल एवं अस्पताल शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव में शामिल होकर उन्हें काफी गर्व की अनुभूति हुई है। उन्हें हरियाणा की ओर से प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दौरे के दौरान जो अनुभव हैं उसे भी साझा किया। उन्होने कहा कि प्रतिनिधि होने के नाते लोग जानना चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव के दौरान उन्हें क्या सहयोग मिला, वहां उद्यमियों द्वारा कैसे उनका स्वागत किया गया और अन्य विषयों पर चर्चा की गई। संवाद कार्यक्रम के दौरान अम्बाला छावनी के हर क्षेत्र से आए लोगों से उन्होंने चर्चा की और विभिन्न परियोजनाओं से अवगत कराया।

इस अवसर पर अम्बाला के डीसी डा. शलीन के अलावा विभिन्न क्षेत्रों से आए समीर जैन, आकाश जैन, डा. आशावंत, विनय मल्होत्रा, प्रिंसिपल राजिंद्र राणा, प्रिंसिपल अनुपमा आर्य, डा. देशबंधु, सीए एडी गांधी, सुमित जैन, अजय सूद, कंवलजीत जैन, जसवंत जैन, दलीप मित्तल, कपिल विज, संजीव वालिया, गोपी सहगल सहित कैंटोनमेंट बोर्एड के सीईओ विनीत लौटे, एडीएम कैंट सतिंद्र सिवाच व अन्य मौजूद रहे।

गीता हमारे संपूर्ण जीवन का सार है : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गीता हमारे सम्पूर्ण जीवन का सार है। गीता का उपदेश हरियाणा की धरती पर दिया गया था, यह हरियाणा के लिए नहीं संपूर्ण मानव जाति के लिए संदेश दिया गया था। इसका पूरा हो इसलिए विश्वभर में गीता महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। पहले कैनेडा, लंदन, मॉरिशयस में कार्यक्रम किए और इस बार यह कार्यक्रम आस्ट्रेलिया में किया। आस्ट्रेलिया में कार्यक्रम का दायित्व उन्हें सौंपा गया। वहां जो भारतीय बसे हुए हैं उन्होंने बखूबी भूमिका कार्यक्रम में निभाई और उन्हें पूरा सहयोग दिया। श्री विज ने कहा कि गीता के माध्यम से यदि हम किसी भी जगह पर खड़े हैं और हमारे सामने प्रश्र है कि हमें किस तरफ जाना है, उस बारे भी बताया गया है। गीता श्लोक के माध्यम से उन्होंने गीता की महत्वता बारे भी जानकारी दी। श्री विज ने कहा कि वैसे तो गीता महोत्सव हम हर साल मनाते है क्योंकि गीता में जो संदेश है वह मानव जाति के लिए ही नहीं उनके कल्याण के लिए भी हैं, इसलिए इसका प्रचार दूर-दूर तक हो ऐसा हरियाणा सरकार चाहती है। इसलिए विदेशों में भी इसका प्रचार किया जा रहा है। इस बार प्रदेश सरकार ने ऑस्ट्रेलिया में उन्हें इसका दायित्व दिया था।

हरियाणा में स्पोर्टस अकादमी और अस्पताल बनाने पर चर्चा की आस्ट्रेलिया में : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने संवाद कार्यक्रम के दौरान ऑस्ट्रेलिया दौरे के अपने अनुभव भी साझा किए और कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रलिया कॉरपोरेशन की मदद से हरियाणा में एक स्पोर्टस अकादमी खोलने बारे चर्चा की है। इसके साथ-साथ हरियाणा में 1500 बैड का अस्पताल बनाने बारे भी चर्चा की है। उन्होने कहा कि एक अमृत अस्पताल फरीदाबाद में 1500 बैड का है जोकि हरियाणा के एक कौने में है। यदि ऐसा ही एक अस्पताल दूसरे कौने में बन जाए तो आमजन को बहुत सुविधा होगी। उन्होंने इस मौके पर यह भी बताया कि उन्होंने इन दोनों विषयों बारे हरियाणा के मुख्यमंत्री को भी अवगत करवाया है।

ऑल हरियाणा ऑस्ट्रेलियन एसोसिएशन ने निभाई विशेष भूमिका

श्री विज ने संवाद कार्यक्रम के दौरान अनुभव सांझा करते हुए बताया कि उनका ऑस्ट्रेलिया का अनुभव बहुत अच्छा रहा। वहां पर जो भारतीय है उन्होंने इस कार्यक्रम को हाथों हाथ लिया है, विशेषकर ऑल हरियाणा ऑस्ट्रेलियन एसोसिएशन जो वहां पर है उन्होंने वहां पर मुख्य भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि बतौर एक मंत्री उन्हें वहां पर भी गाड़ी उपलब्ध थी लेकिन वहां के लोगो में उन्हें अपने साथ गाड़ी में बिठाने के लिए होड़ लग गई, उन्हें आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान अपनी गाडी इस्तेमाल करने का मौका ही नहीं मिला।

बतौर अम्बालवी आस्ट्रेलिया की पार्लियामेंट में विचार रखने का अवसर मिला, गर्व की बात : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व हुआ कि बतौर अम्बालवी उन्हें आस्ट्रेलिया की पार्लियामेंट में गीता पर अपने विचार रखने का अवसर मिला। वहां पार्लियामेंट खचाखच भरी थी और भी कई ऋषियों ने वहां अपने विचार रखें। इसके बाद काउंसिल थी जहां तीन हजार लोग सभागार में थे, वहां भी गीता जी पर चर्चा हुई और उन्होंने अपने विचार रखे। मंत्री  विज ने कहा कि इसके साथ क्योंकि वह सरकार के प्रतिनिधित्व तौर पर गए थे इसलिए उन्होंने वहां के व्यापारियों के साथ भी एक मीटिंग की जिसमें भारत से गए हुए व्यापारी व ऑस्ट्रेलियन व्यापारी शामिल रहे। उन्होंने वहां व्यापारियों से हरियाणा में इंडस्ट्री लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उनकी मुलाकात वहां के एक कैबिनेट मिनिस्टर से भी हुई और उनसे बात की कि इंडिया व ऑस्ट्रेलिया के सहयोग से क्या क्या काम कर सकते है और उन्हें उम्मीद है कि इसके भी अच्छे नतीजे निकलेंगे क्योंकि उन्होंने अगले माह आने की बात कही है।

संवाद कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने सवाल किए तो मंत्री विज बेबाकी से जवाब

सवाल : पूर्व प्राचार्य डा. देशबंधु ने कहा कि आप जब भी विदेश गए तो अम्बाला छावनी के लिए कुछ लेकर आए इस बार वह क्या लाए हैं, साथ ही उन्होंने प्रभु प्रेम पुरम रोड पूरा करने की मांग की।

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रभु पुरम रोड का कार्य जल्द शुरू हो रहा है, यहां पाइप लाइन डाली जानी थी और लोगों की मांग पर टाइल की न बनाकर यहां दूसरी रोड बनाई जाएगी, उन्होंने कहा कि विदेश में लोग जागरूक है और हमारे समाज को भी अपने शहर के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

सवाल : डा. विनय मल्होत्रा ने कहा कि गृह मंत्री अनिल विज अपनी आस्ट्रेलिया यात्रा के अनुभवों को सांझा कर रहे हैं यह हमारे लिए भी गर्व की बात है, उन्होंने नगर परिषद की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए और कूड़ा कलेक्शन कराने की बात कही।

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी पहला शहर है जहां नालियों को अंडर ग्राउंड किया जा रहा है, भविष्य में यहां गंदगी नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि कूड़ा कलेक्शन का टेंडर पुराना टेंडर खत्म होने से पहले ही होना चाहिए था, मगर अम्बाला छावनी में नहीं हुआ और इस संबंध में उन्होंने विलम्ब कहा हुआ इसकी जांच के निर्देश निगम कमिश्नर को दिए हैं। जांच में जो दोषी होगा उसपर कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : आर्य गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल डा. अनुपमा आर्य ने कहा कि लोगों को अपने घर पहुंचने में दिक्कत न हो इसके लिए सड़कों पर प्लान तरीके से काम होना चाहिए।

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं विभागों में तालमेल हो इसपर प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने कहा हम विकसित देश नहीं है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक देश को विकसित देश बनाने का संकल्प लिया है।

सवाल : डिफेंस कालोनी से रिटायर्ड कर्नल एपी सिंह ने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में बताया

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा अम्बाला छावनी एक प्लान शहर बसाया गया था, मगर पूर्व की सरकारों ने इसपर ध्यान नहीं दिया। मगर हम अम्बाला छावनी को बेहतरीन बनाने के पूरे प्रयास कर रहे हैं। हम शहर में नहरी पानी, बिजली की आपूर्ति बेहतर करने एवं अन्य कार्य किए।

सवाल : उद्योगपति समीर जैन ने अवैध कालोनियां व अवैध रेहड़ियों का मुद्दो उठाया

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने कालोनियों को नियमित करने के लिए आवेदन ऑनलाइन मांगे थे और इसपर काम चल रहा है। डिफेंस कालोनी में बांध पर रोड बनाई जाएगी। श्री विज ने कहा कि रेहडी वाले अपनी रोजी-रोटी कमा रहे हैं और उनका दृष्टिकोण है कि उन्हें हटाया न जाए, मगर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह रास्ते पर रेहड़ी न लगाए।

सवाल : उद्योगपति डा. आशावंत ने कहा कि उन्हें लगता था कि सरकार का पैसा रोहतक व सोनीपत में लग रहा है, मगर गृह मंत्री अनिल विज के आने पर छावनी विकास के मामले में बुलंदियां छू रहा है। कूड़े के डिस्पोजल पर सवाल किए।

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पटवी प्लांट में कूड़े का डिस्पोजल किया जा रहा है। उन्होंने कहा छावनी के विकास के लिए कई परियोजनाएं चलाई जा रही है और कई पूरी हुई है जबकि कई पर काम चल रहा है।

सवाल : डा. एमके दत्ता ने कहा कि वह स्वास्थ्य मंत्री की बदौलत आज सिविल अस्पताल में ईलाज की कई सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने एक्साइज एरिया में जमीन का मालिकाना हक यहां बसे लोगों को देने की मांग की।

जवाब : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किराएदारों को मालिकाना हक देने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं और अब तक सैकड़ों लोगों ने इसके लिए आवेदन भी किए हैं। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में बहुत जल्द ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध हो यह भी प्रयास किए जा रहे हैं।

केजरीवाल स्वयं को चप्पल वाला मुख्यमंत्री कहते थे और आज कितने करोड़ की कोठी इनकी है लोग देख रहे हैं : गृह मंत्री अनिल विज

पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने द्वारा ट्रैफिक संबंधी पूछे गये प्रश्र का जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया व सिंगापुर के दौरे के दौरान यह देखा कि वहां पर लोग सड़कों पर नियमों की स्वयं पालना करते हैं। वहां पर किसी भी चौराहे पर एक भी पुलिस कर्मचारी नहीं देखा। सभी लोग अपनी लेन में गाड़ी चलाते हैं, बेल्ट पहनते हैं, रेड लाईट पर स्वयं रूक जाते हैं तो यह हरियाणा में भी हो सकता है। हमें भी प्रेरणा लेते हुए नियमों की पालना करनी चाहिए, ऐसा करके सडक़ दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं। इसके अलावा अम्बाला छावनी में जो विकास कार्य हुए या हो रहे हैं उसपर भी चर्चा की गई है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यदि भ्रष्टाचार के मामले में मेरी संलिप्तता पाई जाए तो मुझे फांसी पर चढ़ा दिया जाए। इसपर जवाब देते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सजा देने का काम अदालत का है। यह देश में सनसनी पैदा कर जांच प्रभावित करना चाहते हैं। इन्हें जांच पूरी होने दी जानी चाहिए। मंत्री विज ने कहा कि इनकी सारी सच्चाईयां सामने आ रही है, आप स्वयं को चप्पल वाला मुख्यमंत्री कहते थे और आज कितने करोड़ की कोठी इनकी है जोकि लोग देख रहे हैं। इनकी पार्टी एक झूठी पार्टी के नाम से प्रचलित हो रही है।

error: Content is protected !!