सूक्ष्म सिंचाई विभाग द्वारा नहरी पानी को सोलर पंपिंग सिस्टम के तहत गांव की भूमि पर तालाब बनाकर हर खेत तक पानी पहुंचाने की है योजना है:ओमप्रकाश यादव

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने अपने कैंप कार्यालय में सूक्ष्म सिंचाई विभाग के अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक ली। इस बैठक में मंत्री ओमप्रकाश यादव ने लोगों के पीने के पानी,क्षेत्र में जलस्तर ऊंचा उठाने व हर खेत को पानी योजना के तहत सूक्ष्म प्रणाली से पानी पहुंचाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर सूक्ष्म सिंचाई विभाग के एसडीओ विकास यादव ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि विभाग द्वारा गोद,डोहर कला ,अमरपुर जोरासी, नांगल काठा, रामपुरा डेरोली अहीर, अहीर बास किरारोध, के लिए लगभग 288 करोड रुपए का प्रोजेक्ट बना कर विभाग को मंजूरी के लिए भेज दिया है। वही ढाणी बाठोठा,भूषण शोभापुर, भूषण कला,बिगोापुर, इकबालपुर नंगली व सागरपुर में टेंडर लगा दिए हैं जल्द ही ये सभी टेंडर खुल जाएंगे जिस पर लगभग 38 करोड़ रूपये की लागत आएगी। विभाग के एसडीओ ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को बताया कि मंडलाना, आकोली, दोंगली व रामबास में 38 करोड रुपए की लागत से यह कार्य चल रहा है तथा यह कार्य लगभग 50 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है।

मंत्री ने बताया कि भाजपा सत्ता में आने के बाद क्षेत्र में लोगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई विभाग द्वारा नहरी पानी को सोलर पंपिंग सिस्टम के तहत गांव की भूमि पर तालाब बनाकर हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना है। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने अधिकारियों को आदेश दिए कि वे क्षेत्र में ऐसे गांवों को भी चिन्हित करें जहां पानी की जरूरत है और प्रोजेक्ट बनाकर वहां पानी भेजें ताकि सरकार द्वारा चलाई गई हर खेत को पानी योजना को धरातल पर लागू किया जा सके। इस अवसर पर विभाग के एसडीओ विकास यादव, मनोज कुमार जेई, नितिन जेई मौजूद रहे।

error: Content is protected !!