फरवरी व मार्च 2023 के “सुपर 40 एफएलएन निपुण योद्धा” का सम्मान
“संपर्क स्टार विद्यालय व संपर्क स्टार अध्यापकों” का सम्मान
निपुण गुरुग्राम मिशन में बेहतरीन कार्य करने वाले अध्यापकों का सम्मान
ई मंजूषा प्रश्न बैंक पुस्तक बनाने वाले अध्यापकों का सम्मान
निपुण हरियाणा मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति करने वाले अध्यापकों का सम्मान
एफएलएन के मेंटर्स एबीआरसी व बीआरपी का सम्मान
ब्लॉक एफएलएन कोऑर्डिनेटरों का सम्मान
एफएलएन ट्रेनिंग में सहयोगी रहे प्रधानाचार्यों का सम्मान
सभी खंड शिक्षा अधिकारियों का सम्मान
सभी को पुरस्कार स्वरूप प्रमाणपत्र, मेमेंटो व ट्राफियों का वितरण कर किया सम्मानित

गुरुग्राम, 27 अप्रैल। जिला गुरुग्राम में हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय महत्वपूर्ण योजना निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत (एफएलएन) यानि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान मिशन में सरकारी विद्यालयों के प्राथमिक अध्यापकों का सम्मान समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बजघेड़ा में आयोजित किया गया । इस अध्यापक सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती शशिबाला अहलावत रही ।

भव्य अध्यापक सम्मान कार्यक्रम में जिले भर के करीब ढाई सौ से ज्यादा प्राथमिक अध्यापकों को सम्मानित किया गया

कार्यक्रम में निपुण हरियाणा मिशन में निपुण ट्रेनिंग के दौरान जिन अध्यापकों ने बेहतरीन प्रतिभागिता दर्ज की उनको सम्मानित किया गया । महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय अवॉर्डी शिक्षक व जिले के निपुण नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा ने बताया कि इस सम्मान समारोह में निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत जिन अध्यापकों ने निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने में बेजोड़ मेहनत की उन सभी को इसमें सम्मानित किया गया है और इसमें फरवरी व मार्च 2023 के “सुपर 40 एफएलएन निपुण योद्धा” “संपर्क स्टार विद्यालय” व “संपर्क स्टार अध्यापकों” निपुण गुरुग्राम मिशन में बेहतरीन कार्य करने वाले अध्यापकों व ई मंजूषा प्रश्न बैंक पुस्तक बनाने वाले अध्यापकों व निपुण हरियाणा मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति करने वाले अध्यापकगण, एफएलएन के मेंटर्स एबीआरसी व बीआरपी , ब्लॉक एफएलएन कोऑर्डिनेटर, सभी मास्टर ट्रेनर, एफएलएन ट्रेनिंग में सहयोगी रहे प्रधानाचार्य, और सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पुरस्कार स्वरूप प्रमाणपत्र, मेमेंटो व ट्राफियों का वितरण कर किया सम्मानित गया है ।

विद्यालय परिसर बजघेड़ा में मुख्य अतिथि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशिबाला अहलावत का विद्यालय परिसर में पहुंचने पर बजघेड़ा सरपंच श्रीनिवास राणा व साक्षी एनजीओ निदेशक जुबेर खान व प्रधानाचार्या चंचल नहोरिया ने फूल मालाओं व बुके देकर स्वागत किया गया । सर्वप्रथम मुख्य अतिथि ने शहीद विनोद राणा की समाधि पर फूल अर्पित श्रद्धांजलि दी व इसके बाद ज्ञान की देवी सरस्वती मां के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत रूप से शुरुआत की । मुख्य अतिथि शशि बाला अहलावत ने सभी अध्यापकों को मोटिवेट करते हुए कहा कि निपुण हरियाणा मिशन में इस जिले में सभी अध्यापकों ने बड़ी मेहनत व लगन के साथ कार्य किया है जिससे कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी जिला स्कोरबोर्ड में गुरुग्राम नौवें स्थान पर रहा है और आगे चलकर प्रथम स्थान भी हासिल करेगा । सरपंच एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्रीनिवास सोनू ने कहा कि गुरु का दर्जा मां बाप से भी बड़ा होता है और ये अध्यापक बड़ी मेहनत से अपने विद्यार्थियों का जीवन संवारता है । वह स्वयं जलकर दूसरों को रोशनी देता है । साक्षी एनजीओ के निदेशक जुबेर खान ने कहा कि अध्यापक इसी जज्बे के साथ काम करते रहे, साक्षी एनजीओ ऑउट ऑफ़ स्कूल बच्चों के लिए काम करती है व इन बच्चों के भविष्य के लिए हर संभव सहायता के लिए प्रतिबद्ध है

कार्यक्रम में तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारी फर्रुख नगर रणधीर सिंह, तत्कालीन सोहना बीईओ धर्मपाल, टिकली विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ स्नेह मान, प्रधानाचार्या अंबिका, प्रधानाचार्या अंजू शर्मा, प्रधानाचार्य जितेंद्र यादव को भी सम्मानित किया गया । इस सम्मान समारोह में जिला नूंह की जिला समन्वयक एफएलएन कुसुम मलिक, गांधी फैलो विशाल, कृष्ण जोशी, डीएसएस रामकिशन को भी गुरुग्राम न्यूज़लेटर के लिए विशेष तौर पर सम्मानित किया गया ।

कोविड महामारी के समय बच्चों के लिए ई मंजूषा प्रश्न बैंक पुस्तक के निर्माण करने व इसकी अध्यक्षा रही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुडेड़ा की प्रधानाचार्य सुशीला धनखड़ को भी सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम में एफएलएन ब्लॉक कोऑर्डिनेटर राजीव ढुल, सोनम यादव, जगमोहन, पूनम यादव, गीता नरवाल, डाइट प्रवक्ता इंदुबाला, कृष्ण पाल, मनमोहन, ऋतु ढिल्लो, मास्टर ट्रेनर शक्ति शर्मा, विनोद शौकीन, चंपा रानी, अभिषेक, संपर्क फाउंडेशन से अंकित पाठक, एलएलएफ फाउंडेशन से परवीन कुमार व उषा सोलंकी को भी उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया ।

विशेष तौर पर जिला नूंह से पधारी जिला समन्वयक कुसुम मलिक ने मनोज कुमार लाकड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि इतने कम समय में इतना अच्छा अध्यापक सम्मान समारोह का आयोजन करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन इन्होंने इस कार्यक्रम को पूर्ण व्यवस्थित तरीके से सफल बनाया वह काबिले तारीफ है।

जिला समन्वयक मनोज कुमार लाकड़ा ने बताया कि यह गुरुग्राम जिले का निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत पहला ऐसा कार्यक्रम है जिसमें ढाई सौ से अधिक प्राइमरी अध्यापकों को एक साथ एक मंच पर सम्मानित किया गया है । इससे सभी अध्यापकों में उत्साह का माहौल है । सृजन और प्रलय अध्यापक की गोदी में खेलता है । ज्ञान से बड़कर कोई दान नहीं होता ।

सफल मंच संचालन प्रवक्ता डॉ रेखा नरवाल व मनोज कुमार लाकड़ा ने किया । सरपंच श्रीनिवास राणा व जुबेर खान डॉयरेक्टर साक्षी एनजीओ व प्रधानाचार्या चंचल नहोरिया ने सभी का धन्यवाद किया ।