चंडीगढ़, 21 अप्रैल -राज्य में वायु प्रदूषण को कम करने और परिवहन सेवाओं की समग्र स्थिरता में सुधार करने में मदद के लिए हरियाणा सरकार छह स्वचालित परीक्षण स्टेशन (एटीएस) स्थापित करेगी।

यह जानकारी मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज यहां 10-15 वर्ष पुराने वाहनों पर प्रतिबंध लगाने और स्मॉग गन के अनिवार्य उपयोग की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में दी गई।

मुख्य सचिव ने कहा कि स्वचालित परीक्षण उपकरण, मैन्युअल टेस्टिंग की तुलना में वाहनों की ज्यादा और तेजी से सटीक जांच करते है और इससे समय की बचत होने के साथ साथ टेस्टिंग की लागत भी कम होती है।

बैठक में बताया गया कि एनजीटी के आदेशों के अनुपालन में 1 मार्च 2023 से गुरुग्राम और फरीदाबाद में एक अभियान शुरू किया गया जिसमें 15 साल से पुराने 2,411 पेट्रोल वाहनों को जब्त कर किया गया और 354 वाहनों का पंजीकरण रद्द किया गया है। इसी प्रकार 10 साल से पुराने 1,121 डीजल वाहनों को जब्त किया गया और 1565 वाहनों का पंजीकरण रद्द कर दिया गया।

मुख्य सचिव ने फरीदाबाद और गुरुग्राम के उपायुक्त को एंटी स्मॉग गन के गैप का पता लगाकर एक महीने में अपनी रिपोर्ट देने का निर्देश दिये। इसके अलावा संबंधित अधिकारी सभी निर्माण कार्यो और तोड़फोड वाली परियोजनाओं में पर्याप्त संख्या में एंटी स्मॉग गन का लगातार और प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि 5000-10000 वर्गमीटर परियोजना के निर्माण के कुल क्षेत्र का अनुपात कम से कम 1 वर्ग मीटर, 10001 – 15000 वर्गमीटर के बीच निर्माण क्षेत्र का दो वर्ग मीटर,  15001 – 20000 वर्गमीटर के बीच कुल निर्माण क्षेत्र के लिए कम से कम 3 वर्गमीटर और 20,000 वर्गमीटर से ऊपर के कुल निर्माण क्षेत्र के लिए कम से कम 4 वर्ग मीटर का अनुपात अवश्य होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारी इन निर्देशों और हिदायतों की सख्ती से पालना सुनिश्चित करें और व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी करवाएं। उन्होंने कहा कि एनसीआर व आस पास के क्षेत्रों में इन निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ वायु गुणवत्ता प्रबंधन अधिनियम 2021 के प्रावधानों के अनुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाएं और संबंधित अधिकारी कानूनन पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क के साथ दंडात्मक कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!