जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत एवं परिश्रम जरूरी : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

इन्दिरा गाँधी नेशनल कॉलेज, लाडवा में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा ग्रेड ए मिलने पर कार्यक्रम आयोजित।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 21 अप्रैल : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि जीवन में सफलता के लिए कड़ी मेहनत एवं परिश्रम जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपनी तुलना किसी अन्य से न करके सिर्फ कड़ी मेहनत करनी चाहिए। शिक्षा ही युवाओं को आगे बढ़कर राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देने के योग्य बनाती है। वे शुक्रवार को लाडवा स्थित इन्दिरा गांधी नेशनल कॉलेज में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् द्वारा ए ग्रेड ए मिलने पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की धर्मपत्नी डॉ. ममता सचदेवा भी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे तथा कॉलेज के प्रांगण में पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कॉलेज प्रबंधक समिति के प्रधान, सदस्यों तथा स्टाफ को ग्रेड ए आने पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि ग्रामीण आंचल में स्थित यह शैक्षणिक संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से जुड़े 250 से अधिक कॉलेज है, उनमें लगभग 30 कॉलेज की नैक द्वारा मूल्यांकन हो चुका है और शहर के कॉलेज में ग्रेड ए प्लस दो ही कॉलेज है। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी है कि ग्रामीण आंचल स्थित इस कॉलेज को ग्रेड ए मिला है। प्रो. सचदेवा ने नई शिक्षा नीति 2020 के बारे में विस्तार से बताया कि यह नीति किस प्रकार विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगी। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ ने सर्वप्रथम संस्थापक प्रधान स्व. श्री ओमप्रकाश गर्ग की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर कॉलेज प्रबंधक समिति के प्रधान पवन गर्ग व प्राचार्य डॉ. रविश चौहान ने मुख्यातिथि कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा व उनकी धर्मपत्नी डॉ. ममता सचदेवा का कॉलेज में आने पर हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया।

कॉलेज प्रबंध समिति के प्रधान पवन गर्ग ने कहा कि कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा का कॉलेज में आकर विद्यार्थियों को आशीर्वाद देना गर्व की बात है। कॉलेज स्टाफ व विद्यार्थीगण निश्चित रूप से आपसे प्रेरणा लेकर अपने आपको गौरवान्वित समझेंगे। कॉलेज प्राचार्य डॉ. रविश कुमार चौहान ने मुख्यातिथि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके कॉलेज में पधारने पर कॉलेज को मिले ग्रेड ए उपलब्धि की खुशी को दोगुनी हो गई।

इस अवसर पर कॉलेज प्रबंधक समिति के प्रधान एवं सदस्यों व संजय गाँधी मैमोरियल पब्लिक स्कूल, लाडवा के प्राचार्य धर्मेन्द्र खेड़ा ने कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा और उनकी धर्मपत्नी डॉ. ममता सचदेवा को स्मृति चिह्न भेंट किया।

इस अवसर पर मनदीप सिंह तूर, जितेन्द्र सिंह गिल, निदेशक, हरियाणा बीज निगम, विकास कुमार सिंघल, हरप्रीत सिंह चीमा, सतिन्द्र सिंह गिल, मनप्रीत सिंह चीमा, नरेन्द्र शर्मा, पूनम शर्मा, अजय और उदय गर्ग इत्यादि उपस्थित रहे।

Previous post

गृह मंत्री अनिल विज ने गुरूग्राम में अलग-अलग स्थानों पर जताया शोक

Next post

एनईपी के अनुरूप बनाए गए इस फ्रेमवर्क में हर विद्यार्थी को स्किल डेवलपमेंट, इंटर्नशिप के माध्यम से मिलेंगे रोजगार के अवसर : प्रो. सोमनाथ

You May Have Missed

error: Content is protected !!