वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 16 अप्रैल : हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने अपने अल्प कार्यकाल में ही प्रदेशभर के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में आमदन को बढ़ाया है और संगत को आधुनिक सुविधाएं देने का काम किया है। यह कुछ सदस्यों को हजम नहीं हो रहा हैं और वे अनाप-शनाप बयानबाजी कर कमेटी को बदनाम करने पर तुले हैं। यह आरोप एचएसजीएमसी के प्रधान महंत कर्मजीत सिंह ने यहां मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में लगाएं। इससे पहले कमेटी के सदस्यों और पदाधिकारियों की बैठक कमेटी मुख्यालय पर हुई, जिसमें कुछ सदस्यों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक के बाद पत्रकारों से रूबरू होते हुए कमेटी के प्रधान महंत करमजीत सिंह और महासचिव गुरविंदर सिंह धमीजा ने अनाप-शनाप बयानबाजी करने वाले सदस्यों को आड़े हाथों लेते हुए उन पर तीखे प्रहार किए।

उन्होंने बताया कि 7 मार्च को लाखनमाजरा रोहतक में होला महल्ला का त्यौहार मनाया गया था। इसके अलावा 8 मार्च को यमुनानगर में प्रदेश स्तरीय होला महल्ला कार्यक्रम किया गया, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित गणमान्य जनों ने शिरकत की थी। उन्होंने बताया कि खालसा के स्थापना दिवस वैसाखी पर कभी भी प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम नहीं हुआ और यह त्योहार सभी गुरुद्वारा साहिबान में लोकल स्तर पर मनाया जाता है, जो इस बार भी मनाया गया है। उल्टा उन्होंने आरोप लगाया कि दादूवाल में इस बार त्यौहार नहीं मनाया गया और न ही दीदार सिंह नलवी, बैसाखी के पर्व पर किसी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि दीदार सिंह नलवी और बाबा बलजीत सिंह दादूवाल की नजर धर्म प्रचार के लिए रखे फंड पर है, जबकि उनका प्रयास विभिन्न गुरुद्वारा साहिबान की आमदन बढ़ाने की ओर है। प्रधान ने कहा कि कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य रमणीक सिंह मान सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही 10 वीं नाडा साहिब में मैनेजर की कुर्सी पर बैठे रहते हैं और दबाव बनाते हैं कि यहां पर आने वाले सामान की खरीद उनके चहेतो से की जाए। यहां तक कि कुछ कुटेशने तो उन्होंने अपने नाम से भी दी है। इसके अलावा संगत में भ्रम फैलाने के लिए उन्होंने गुरुद्वारा नाडा साहिब में लंगर की रसद खत्म होने की भी अफवाह फैलाई, जो जांच करने पर झूठी पाई गई है।

कमेटी के महासचिव गुरविंदर सिंह धमीजा ने कमेटी के पूर्व कार्यकारी प्रधान और सदस्य दीदार सिंह नलवी पर आरोप लगाया कि वे प्रधानगी के चाहवान हैं। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2022 में दीदार सिंह ने उनके साथ कुराली (पंजाब) में एक बंद कमरा मीटिंग में कहा था कि वे उसके साथ एक समझौता करना चाहते हैं। समझौते के तहत दीदार सिंह नलवी कमेटी का प्रधान बनना चाहते थे। धमीजा के अनुसार जब उन्होंने बताया कि कमेटी के सदस्य अगर उनके पक्ष में राजी न हुए, तो दीदार सिंह ने कहा कि फिर आप प्रधान बन जाओ, मैं आपके साथ हूं। धमीजा ने कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य विनर सिंह पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि हरियाणा कमेटी के कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण करने के नाम पर उन्होंने कुछ लोगों से 25-25 हजार रुपए वसूल किए हैं और कार्यक्रमों का प्रसारण किसी न्यूज चैनल की बजाए फेसबुक पर लाइव किया है।

कमेटी के उपप्रधान बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने पूर्व प्रधान बाबा बलजीत सिंह दादूवाल पर आरोप लगाया कि वह क्षेत्र में अपनी साख गंवा चुके हैं। हल्का में उन्हें कोई भी अपने कार्यक्रमों में नहीं बुलाता। यहां तक कि पिछले चुनाव में जिस सरपंच और ब्लॉक समिति मेंबर को उन्होंने समर्थन किया था, वह भी चुनाव हार चुके हैं। इस दौरान कमेटी की कार्यकारिणी सदस्य बीबी रविंदर कौर, गुरबख्श सिंह व जसवंत सिंह दुनिया माजरा, मेंबर सुदर्शन सिंह, भूपिंदर सिंह बिंद्रा, तसविंदर पाल सिंह, परमिंदर कौर, सुख सागर सिंह, अंग्रेज सिंह, गुरदीप सिंह, साहिब सिंह, गुलाब सिंह, मलकीत सिंह, हरभजन सिंह राठौर और परमजीत सिंह सहित 2 दर्जन से भी ज्यादा सदस्य मौजूद रहे।

हरियाणा वासी संगत के लिए श्री दरबार साहिब के पास बनाई जाएगी नई सराय एचएसजीएमसी के प्रधान महंत कर्मजीत सिंह ने बताया कि श्री दरबार साहिब अमृतसर में रात्रि विश्राम के लिए जब कोई हरियाणा वासी कमरे के लिए आग्रह करता है, तो उसे कमरा देने से साफ इनकार किया जा रहा है। इसलिए उन्होंने फैसला किया है कि श्री दरबार साहिब अमृतसर के नजदीक कोई होटल अथवा प्राइवेट बिल्डिंग लेकर एक नई सराय बनाई जाएगी, ताकि हरियाणा वासी संगत को वहां पर ठहरने के लिए कोई परेशानी न हो।

error: Content is protected !!