राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने युवाओं में नशे की लत को रोकने के प्रति जागरूक करने के लिए मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

चण्डीगढ़, 16 अप्रैल – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज चंडीगढ़ के कला ग्राम में हरियाणा बाल कल्याण कल्याण परिषद और ह्यूमन केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में समाज में थैलेसीमिया रोग से पीड़ित बच्चों के प्रति संवेदनाएं जगाने और युवाओं में नशे की लत को रोकने के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक अनुवांशिक रोग है। इसमें बच्चों को बार-बार रक्त चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए समाज में रक्त दाताओं से सहायता प्राप्त की जाती है। मैं समाज के सभी युवाओं से निवेदन करता हूं कि वे समय-समय पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों में भाग लेकर रक्तदान अवश्य करें ताकि थैलेसीमिया, हीमोफीलिया जैसी अनुवांशिक बीमारियों से पीड़ित बच्चों का समय पर इलाज किया जा सके और उनके जीवन की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि माता-पिता को भी अपने छोटे बच्चों में थैलेसीमिया व हीमोफीलिया रोगों के लक्षणों के बारे में जागरूक होना चाहिए।

श्री दत्तात्रेय ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने को नशे से हमेशा दूर रखें। दृढ़ इच्छाशक्ति और संकल्प से और समुचित उपचार से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। युवाओं को हर रोज योग करनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजकल के युवा बंद कमरों में एकाकी जीवन व्यतीत करते हुए सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताते हैं, इससे एक तो उनका समय व्यर्थ में बर्बाद होता है और दूसरे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचती है। इसकी बजाय उन्हें व्यामशाला और खेल स्टेडियमों में जाना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का  ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है।

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। राज्यपाल ने मैराथन में भाग लेने वाले  बच्चों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Previous post

<strong>कचरे के डोर- टू- डोर कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन और प्रोसेसिंग के लिए एजेंसी को दिया गया कार्य</strong>

Next post

<strong>भारतीय संविधान के वास्तुकार डा. भीमराव अम्बेडकर का देश के नव-निर्माण में अमूल्य योगदान : कपिल विज</strong>

You May Have Missed

error: Content is protected !!