एचओआरसी परियोजना से पलवल को मिलेगी शताब्दी रेल कनेक्टिविटी की सुविधा – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत जिला पलवल के गांव औरंगाबाद के लिए की अनेक घोषणाएं

औरंगाबाद में दो बारात घरों के लिए 50 लाख रुपए की राशि मंजूर, गांव में बनाई जाएगी ई- लाइब्रेरी

चंडीगढ 13 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल की चंडीगढ़ से सीधे कनेक्टिविटी होगी। केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा एचओआरसी का शिलान्यास किया जा चुका है और इस परियोजना पर तेजी से कार्य चल रहा है। इस परियोजना के तहत केएमपी के साथ-साथ रेल लाइन बनने से पलवल जिला को भी शताब्दी रेलगाड़ी की सुविधा मिल सकेगी।

इसके अलावा, उन्होंने आज अपने जन संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत जिला पलवल के गांव औरंगाबाद के लिए अनेक घोषणाएं करते हुए गांव औरंगाबाद में दो बारात घरों के लिए 50 लाख रुपए की राशि मंजूर की। 

उन्होंने कहा कि गांव में विभिन्न सड़कों के लिए 25 लाख रुपए की राशि के अंतर्गत औरंगाबाद से मानपुर, औरंगाबाद से दीगोद की सड़कें बनाई जाएंगी। औरंगाबाद से टिकरी, गोपालगढ़ और बनवाडी की सड़कों का काम भी अप्रैल माह के बाद शुरू कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त गांव में ई- लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी तथा जिला परिषद के माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी।

सरपंच अपने- अपने गांव में पार्क कम व्यामशाला बनाने के लिए भेजें प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने विभिन्न गांवों के सरपंचों से कहा कि वह अपने- अपने गांव में पार्क कम व्यामशाला बनाने के लिए प्रस्ताव भेजें ताकि उनके गांव में पार्क कम व्यामशाला बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायतों के खातों में जो राशि पड़ी है, उन राशि से सीवरेज व्यवस्था ठीक की जाएगी, इस संबंध में उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सरकार ने वर्ष 2014 में सीएम विंडो शुरू की। सीएम विंडो के माध्यम से लगभग 13 लाख शिकायतें आई। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में शिक्षकों के तबादलों के नाम पर भ्रष्टाचार के खेल होते थे। हमारी सरकार ने इस प्रथा को खत्म करके ऑनलाइन ट्रांसफर नीति बनाई। अब आसानी से घर बैठे ट्रांसफर हो जाता है। सरकार ने ऐसी व्यवस्था है कि छोटे बच्चों वाली महिला शिक्षिका को घर के पास नौकरी मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने गांवों में लोगों को उनको मालिकाना हक देने के लिए गांवों को लाल डोरा मुक्त किया और स्वामित्व योजना के तहत उन्हें मालिक बनाया। उन्होंने कहा कि औरंगाबाद गांव में 4263 आयुष्मान कार्ड बने हैं और गांव में 5 लोगों ने आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है।

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए हमने कदम उठाए

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए हमने कदम उठाए हैं। पहले नौकरी लेने के लिए मोटी राशि देकर नौकरी ली जाती थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने केंद्र में और हमने राज्य में भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया है और लोगों को अब मेरिट के आधार पर नौकरियां मिल रही है। उन्होंने कहा कि औरंगाबाद में 71 नौकरियां लगी हैं। इस पर उन्होंने सभा में बैठे लोगों से पूछा कि किसी ने किसी को पैसा दिया तो लोगों ने बताया कि हमने किसी को पैसा नहीं दिया और हमारी नौकरी अपने आप मेरिट के आधार पर लगी है। इसी प्रकार से केंद्र सरकार में 2021 में चयनित हुई एक लड़की ने भी बताया कि वह ऑडिटर हैं और उन्हें बिना किसी पर्ची खर्ची के नौकरी मिली है।

मुख्यमंत्री के सम्मान में स्वागत गीत गाने वाली 15 महिलाओं को 500 – 500 रुपए देकर सम्मानित किया

मुख्यमंत्री के सम्मान में स्वागत गीत गाने वाली 15 महिलाओं को 500 – 500 रुपए देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत लोकगीत से महिलाओं ने किया, ढोल नगाड़ों से किया और औरंगाबाद, मित्रोल और गोपालगढ़ की सरदारी ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर तथा गदा देकर भी  स्वागत किया गया।

इस मौके पर विधायक श्री जगदीश नैयर, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!