आने वाले 25 वर्षों के अंदर भारत देश विश्व गुरु बनेगा : रणबीर सिंह गंगवा,डिप्टी स्पीकर,हरियाणा
भारत वैश्विक विकास को प्रेरित करने वाला एक महाशक्ति बनने की राह पर है : रणबीर सिंह गंगवा,डिप्टी स्पीकर,हरियाणा
नया भारत, विश्व का नेतृत्व करने वाला एक सक्षम, सशक्त और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनकर उभरा है -‘भारत’-रणबीर सिंह
प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अखंड भारत का सपना साकार होगा- रणबीर सिंह गंगवा,डिप्टी स्पीकर,हरियाणा
इस प्रकार के संवाद सत्र आयोजित किया जाना आज समय की आवश्यकता है -प्रो. दिनेश कुमार

गुरुग्राम 13 अप्रैल -राष्ट्रीय और सामाजिक महत्व के प्रासंगिक मुद्दों पर स्वस्थ विचार-विनिमय और रचनात्मक संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से गुरुग्राम विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित दूसरे ‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम’ का गुरुवार 13 अप्रैल को सफलतापूर्वक समापन हुआ। “G20 : वैश्विक नेतृत्व के पथ पर भारत- मीडिया में धारणाएं और चुनौतियां” विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम को छह सत्रों में आयोजित किया गया था। जिसमें देश भर से आए सैकड़ों पत्रकारों, शोधार्थियों, मीडिया एवं सामाजिक अध्ययन से जुड़े छात्रों, शिक्षकों और अन्य चिंतकों ने भाग लिया और वैश्विक शक्ति केंद्र के रूप में उभरते भारत के समक्ष आने वाली चुनौतियों एवं विकल्पों के साथ मीडिया की भूमिका पर विस्तार से अपने विचार साझा किए ।

‘राष्ट्रीय मीडिया संवाद’ कार्यक्रम के समापन सत्र में मुख्य अतिथि हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा,विशिष्ट अतिथि केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर,विश्व संवाद केंद्र हरियाणा के सचिव राजेश कुमार और माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ,भोपाल के कुलपति प्रो. केजी सुरेश जी रहे। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति और कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. दिनेश कुमार जी ने पुष्पगुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर अतिथियों का स्वागत किया ।

इस मौके पर युवा पीढ़ी के भावी पत्रकारों को संबोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि-आने वाले 25 वर्षों के अंदर भारत देश विश्व गुरु बनेगा आगे उन्होंने कहा कि G20 की अध्यक्षता एक नए युग की शुरुआत है, नया भारत, विश्व का नेतृत्व करने वाला एक सक्षम, सशक्त और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनकर उभरा है, प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अखंड भारत का सपना साकार होगा आगे मुख्य अतिथि ने कहा कि स्वतंत्रता के इन सात दशकों में भारत ने एक बड़ी दूरी तय की है। हमारे देश को यह श्रेय जाता है कि हमने विश्व समुदाय को लोकतंत्र की वास्तविक क्षमता से परिचित कराया। केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि कोरोना काल में भारत ने पूरी दुनिया में मिसाल कायम की है । इस अवसर पर विश्व संवाद केंद्र हरियाणा के सचिव राजेश कुमार ने कहा कि महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर हम अपने जीवन में आगे बढ़ सकते है आगे उन्होंने हरियाणा के गौरवशाली इतिहास के बारे में छात्रों को बताया । इस मौके पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय,भोपाल के कुलपति प्रो. केजी सुरेश जी ने कहा कि जी 20 के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने में मीडिया की अहम भूमिका हो सकती है

कार्यक्रम के अंत में गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि इस प्रकार के संवाद सत्र आयोजित किया जाना आज समय की आवश्यकता है जहां हर क्षेत्र के विशेषज्ञ और अनुभवी लोग अपने विचार साझा करते हैं, विद्यार्थियों से एक संवाद स्थापित करते हैं। कुलपति ने दो दिवसीय राष्ट्रीय मीडिया संवाद में भाग लेने के लिए सभी माननीय अतिथियों का ह्रदय से आभार व्यक्त किया ।

error: Content is protected !!