परेशान किसान सड़कों पर उतरे

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। मंडी अटेली में सरसों का उठान नहीं होने के कारण गुरुवार को सरसों की खरीद नहीं हो पाई। किसानों को इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। नाराज किसानों ने गुरुवार को रेवाड़ी नारनौल मुख्य मार्ग पर जाम लगा दिया। सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। बाद में मौके पर पहुंचे तहसीलदार राजेश सैनी ने लोगों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।

मंडी अटेली में सरसों की खरीद हैफेड द्वारा की जा रही है। सरसों की खरीद के समय किसानों द्वारा लाई गई सरसों में नमी की मात्रा तथा क्वालिटी की जांच होती है। जिसके बाद ही सरसों की खरीद की जाती है ।‌ यह सरसों मंडी से उठाकर वेयरहाउस में पहुंचाई जा रही है। वेयर हाउस में भी पहुंचने से पहले वेयर हाउस के कर्मचारी सरसों की क्वालिटी की जांच करते हैं।

वहां पर क्वालिटी सही नहीं पाए जाने पर सरसों को वापस मंडी में भेज दिया जाता है तथा उसको फिर से सुखाकर वह साफ सफाई कर है फिर उसको वापस वेयर हाउस भेजा जाता है। बुधवार से गुरुवार तक वेयरहाउस द्वारा सरसों में नमी की मात्रा अधिक बताकर सारी सरसो को लौटा दिया गया। जिसकी वजह से मंडी में सरसों का उठा नहीं हो पाया। इसकी वजह से सरसों की खरीद बंद कर दी गई।

सरसों की खरीद नहीं होने के कारण मंडी में सरसों लेकर आए किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उठान नहीं होने की वजह से पूरी मंडी सरसों से अटी पड़ी थी। जिसकी वजह से खरीद नहीं हो पाई तथा किसान मायूस होकर वापस लौटने लगे। इसके बाद किसानों ने मंडी के बाहर आकर नारनौल रेवाड़ी रोड जाम कर दिया।

किसानों का कहना था कि वह बड़ी मेहनत करके टैक्टर में अन्य साधनों से सरसो को मंडी में फसल लेकर आते हैं। जिसमें काफी किराया भाड़ा लग जाता है। लेकिन इसके बावजूद किसानों की फसल की खरीद नहीं हो पाती। जिसकी वजह से किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा किसानों को काफी आर्थिक नुकसान होता है।

किसानों ने दोपहर बाद नारनौल रेवाड़ी रोड को जाम कर दिया । सूचना मिलने पर काफी संख्या में पुलिस बल भी पहुंचा लेकिन किसानों ने पुलिस की एक न सुनी। जिसके बाद मौके पर तहसीलदार राजेश सैनी पहुंचे उन्होंने किसानों को समझा-बुझाकर तथा खरीद जल्दी शुरू करवाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। इसके बाद एसडीएम मनोज कुमार ने भी मंडी का दौरा किया तथा हैफेड कर्मियों को खरीद जल्द शुरू करने के आदेश दिए।

error: Content is protected !!