नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन विधानसभा की कार्यवाही में पारदर्शिता लाना है- विधानसभा अध्यक्ष

पेपरलेस ई-विधानसभा में 98 प्रतिशत कागज की बचत होती है

विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने अंतर्राष्ट्रीय भारतीय छात्रों को सुरक्षा और सहयोग का आश्वासन दिया – ज्ञानचंद गुप्ता

चंडीगढ़ 10, अप्रैल – हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग ने द्विपक्षीय वार्ता की एक नई पहल शुरू की और हरियाणा-सस्केचेवान में अपने सर्वोत्तम अभ्यासों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि नेवा (नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन) के सफल क्रियान्वयन से राज्य विधानसभा को पूरी तरह पेपरलेस कर दिया गया है। इस पहल से न केवल प्रक्रिया में तेजी आएगी बल्कि विधानसभा की कार्यवाही में पारदर्शिता भी आएगी।

  श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज यहां हरियाणा-सस्केचेवान लेजिस्लेटिव एक्सचेंज-2023 कार्यक्रम के दौरान विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के साथ हरियाणा विधान सभा की विभिन्न पहलों और कामकाज का आदान-प्रदान करते हुए यह बात कही। सस्केचेवान विधान सभा के अध्यक्ष, श्री रैंडी वीकस और उनके नेतृत्व में विदेशी प्रतिनिधिमंडल, हरियाणा के विपक्ष के विधायक और डिप्टी स्पीकर, श्री रणबीर गंगवा तथा विदेश सहयोग तथा सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव, अनुराग अग्रवाल भी बैठक में मौजूद थे।

 पेपरलेस ई-विधानसभा के कारण 98 प्रतिशत कागज की बचत

विधानसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि डिजिटलीकरण आज के युग की सबसे बड़ी आवश्यकता है। ई-विधानसभा की पहल से सदन की कार्यवाही, जिसमें एजेंडा नोटिस, बुलेटिन, बिल, तारांकित और अतारांकित प्रश्न और उनके उत्तर, पटल पर रखे जाने वाले दस्तावेज़, विभिन्न समितियों के प्रतिवेदन आदि को कागज के उपयोग के बिना प्रभावी ढंग से निष्पादन किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह परियोजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि नेवा के तहत कार्यवाही के कारण 98 प्रतिशत तक कागज की बचत हुई है।

बैठकों की संख्या और अवधि में वृद्धि हुई

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि विधान सभा की नियम समिति ने मानसून सत्र 2022 से बैठकों की अवधि डेढ़ घंटे से बढ़ाकर 6 घंटे कर दी है। अब सत्र के दौरान कार्यवाही प्रात: 11 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

विधायक उन्मुखीकरण कार्यक्रम
विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 6 मार्च 2023 को हरियाणा विधानसभा द्वारा बजट अनुदान की मांगों का अध्ययन करने और उन पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न दलों के 25 विधायकों ने भाग लिया था। यह प्रशिक्षण लोकसभा की ओर से ‘पार्लियामेंट्री डेमोक्रेसी रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट’ (प्राइड) की टीम ने दिया। सर्वश्रेष्ठ विधायक को वर्ष में एक बार पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि एक सर्वदलीय समिति कुछ मापदंडों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ विधायक का चयन करती है।

कार्यवाही में शून्य काल की शुरुआत
श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान सभी दिनों में शून्यकाल शुरू किया गया है। जब शून्य काल एजेंडा का हिस्सा बना यह राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ। विधान सभा ने एक और अनूठा प्रयोग किया है जिसमें सत्र की अवधि के अलावा प्रत्येक सदस्य द्वारा एक महीने में तीन प्रश्न पूछने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

बजट सत्र के दौरान 8 मार्च, 2021 को महिला दिवस के अवसर पर सदन की कार्यवाही 5 महिला विधायकों को सौंपी गई। उन्होंने कहा कि यह अभिनव प्रयोग राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए किया गया था।

विधानसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आगे कहा कि कार्यवाही के सीधे प्रसारण से विधायक अपने विधायी कार्यों पर ध्यान देंगे और विधायी कार्यों में अधिक रुचि लेंगे। इस पहल से जनता को भी पता चलेगा कि उनके प्रतिनिधि सदन में मामला रख रहे हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही सेटेलाइट आधारित टीवी चैनलों के लिए उपलब्ध करा दी गई है।

  हरियाणा आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभरा

  विदेशी प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए विदेश सहयोग के प्रधान सचिव, श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य होने के अलावा, एक आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है, ऑटोमोबाइल विनिर्माण गतिविधि का एक केंद्र है और देश के केन्द्रीय अन्न भण्डार में एक प्रमुख योगदानकर्ता के अलावा घरेलू और विदेशी दोनों तरह के निवेश करने वालों की नजर में है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दूरदर्शी नेतृत्व में हरियाणा सरकार न केवल उद्योग को संभालते हैं, बल्कि राजकोषीय और वित्तीय प्रोत्साहन और देखभाल के उर्वरक के रुप में सुनिश्चित करते हैं कि उद्योग के बीज अंकुरित हों और अधिक से अधिक खिलें।

विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने अंतर्राष्ट्रीय भारतीय छात्रों को सुरक्षा और सहयोग का आश्वासन दिया

सस्केचेवान के प्रतिनिधिमंडलों ने अंतर्राष्ट्रीय भारतीय छात्रों को सुरक्षा और सहयोग का आश्वासन दिया। विदेश सहयोग विभाग हरियाणा और सस्केचेवान के बीच आपसी सहयोग के लिए पहले से ही एक समझौता ज्ञापन है। ज्ञातव्य है कि विदेश सहयोग विभाग ने कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का सफल आयोजन किया है। 

सस्केचेवान विधान सभा की प्रक्रिया और कामकाज का आदान-प्रदान करते हुए अध्यक्ष, श्री रैंडी वीक्स ने कहा कि सस्केचेवान की सरकार भारत के छात्रों के लिए कुशल रोजगार सृजित करने की संभावनाओं का पता लगाएगी। उन्होंने कहा कि सस्केचेवान विधानमंडलों या सरकार के चुनावों के लिए मतपत्र मतदान प्रणाली रखता है।

Previous post

<strong>पिछले 8 वर्षों में दिव्यांगजनों को करीब 8 करोड़ रुपये के कृत्रिम अंग और अन्य उपकरण किए गए वितरित – मनोहर लाल</strong>

Next post

तीन दिवसीय हरियाणा प्रवास पर पहुंचे भाजपा के केंद्रीय संगठक वी सतीश

You May Have Missed

error: Content is protected !!