– एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों की समीक्षा बैठक को किया संबोधित

– जिला प्रशासन की नागरिकों को सलाह, 100 या इससे अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने वाले स्थानों पर मास्क का करें अवश्य इस्तेमाल

गुरुग्राम, 06 अप्रैल। एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि जिला में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जिला प्रशासन, गुरूग्राम द्वारा नागरिकों को सलाह दी जाती है कि जिन स्थानों पर 100 या इससे अधिक लोग एकत्रित होते है तो वहां पर मास्क अवश्य लगाए और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए। कोविड से बचाव के लिए सावधानी अवश्य रखनी चाहिए। एडीसी गुरुवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

सप्ताह में एक दिन अवश्य मनाए ड्राई डे
एडीसी ने बैठक में पहुंचे जिला के विभिन्न अस्पतालों के मेडिकल सुपरिटेंडेंट व आईएमए के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में अब कोविड के मामले निरंतर बढ़ रहे हैं ऐसे में अपने स्टाफ का भी नियमित रूप से रैपिड एंटीजन टेस्ट अवश्य करवाए। उन्होंने कहा कि कोविड से जुड़ा डेटा स्वास्थ्य विभाग को भी नियमित रूप से उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने मलेरिया-डेंगू पर नियंत्रण से जुड़े उपायों की समीक्षा करते हुए कहा कि बीते दिनों जिला में बरसात के कारण डेंगू-मलेरिया के केस बढऩे की संभावना बनी हुई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से नागरिकों को आवश्यक सावधानियों के प्रति जागरूक किया जाए और सप्ताह में एक दिन ड्राई डे भी मनाया जाए।

प्रतिरक्षण में लापरवाही करने वाले अस्पतालों को नहीं मिलेंगे लाइसेंस
एडीसी ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रतिरक्षण कार्यक्रम, मीजल-रूबेला व अन्य नियमित कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने कहा कि निजी अस्पतालों में प्रतिरक्षण को लेकर गंभीरता से कार्य होना चाहिए। राष्ट्रीय प्रतिरक्षण कार्यक्रम में बीसीजी, हेपेटाइटिस बी की जीरो डोज अवश्य लगनी चाहिए और इसकी रिपोॢटंग भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस भी अस्पताल में इस कार्य को लेकर लापरवाही मिलती है तो उन्हें अन्य सेवाओं के लिए लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे।

टीकाकरण के रिकार्ड को डिजिटाइज करने के लिए यूविन पोर्टल
एडीसी ने बैठक के दौरान कहा कि भारत सरकार के टीकाकरण के रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने के लिए यूविन पोर्टल आरंभ किया जाएगा। हरियाणा के पानीपत और फरीदाबाद में यह प्रयोग सफल हो चुका है। अब इसे गुरुग्राम सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पीपीटी के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि यूविन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए ऑनलाइन स्लॉट भी बुक किया जा सकता है। इस पोर्टल पर पंजीकरण के लिए नागरिकों के टीकाकरण का पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध होगा।

बैठक में यह रहें मौजूद
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जय प्रकाश राजलीवाल, यूएनडीपी से डा. अजय वर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया सहित आईएमए के सदस्य व जिला के विभिन्न निजी अस्पतालों के मेडिकल सुपरिटेंडेंट बैठक में उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!