शादी ऐप के माध्यम महिलाओं से दोस्ती करके धोखाधड़ी करके रुपए ऐंठने के मामले में नाइजीरिया मूल का व्यक्ति गिरफ्तार

गुरुग्राम, 03 अप्रैल 2023 – दिनांक 31 मार्च 2023 को एक महिला ने थाना साईबर अपराध दक्षिण गुरुग्राम में शिकायत दी कि इसने shaadi.com ऐप पर अपनी प्रोफाइल बना रखी है। मार्च 2023 में इसके पास एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जिसे इसने एक्सेप्ट कर लिया। उससे बातचीत के दौरान अपने आपको भारतीय नागरिक बताया और कहा कि वह डायमंड क्वालिटी कंस्ट्रक्शन लिमिटेड टर्की में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर कार्य करता है। बातचीत में दौरान उसने इंडिया आने की बाते कही और उसने इसको पार्सल/गिफ्ट भेजने के लिए भी कहा। अगले दिन उसके पास एक फोनकॉल आई, फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रहा है और शिवा जाधव नामक व्यक्ति ने आपके लिए पार्सल भेजे है तथा आपको कस्टम ड्यूटी के ₹38500 देने होंगे। ये रुपये इसने दे दिए। इसी तरह धोखाधड़ी से इससे कुल ₹173000 ठग लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम में आईपीसी की धारा 419, 420 120B के तहत अभियोग अंकित किया गया।

थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में संलिप्त नाइजीरिया मूल के व्यक्ति को कल दिनांक 02 मार्च 2023 को दिल्ली से गिरफ्तार किया जिसकी पहचान इगनाटूस नगोसाईन (IGNATUS NGOSINE) के रूप में हुई।

पूछताछ में ज्ञात हुआ कि शिकायतकर्ता युवती से इसने व इसके अन्य साथी ने स्वयं को भारतीय मूल का व टर्की में अच्छी नौकरी करने की बात कहकर बातचीत में उसे अपने विश्वास में ले लिया तथा महंगे गिफ्ट पार्सल भेजने का विश्वास दिलाया। मंहगे गिफ्ट पार्सल भेजने की कहानी को आगे बढ़ाते हुए इसके एक अन्य साथी ने मुम्बई एयरपोर्ट से कस्टम ड्यूटी अधिकारी बनकर बात की व कस्टम ड्यूटी के नाम पर रुपए ट्रांसफर करवा लिए। महिला द्वारा ट्रांसफर किए गए रुपए इसने (उपरोक्त आरोपी) ATM के माध्यम से निकाल लिए थे। पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि उपरोक्त के अतिरिक्त यह अन्य महिलाओं/लड़कियों के साथ दोस्ती करके उन्हें विश्वास में लेकर उन्हें गिफ्ट भेजने की कस्टम ड्यूटी के नाम पर, विदेश से भारत मिलने आने पर रुपए एक्सचेंज ड्यूटी इत्यादि के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करते हैं। इन वारदातों को करने के लिए इन्होंने एक गिरोह बनाया हुआ है और इस प्रकार ठगी करते हैं। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!