बोध राज सीकरी के आह्वान पर बच्चों ने हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा और प्रतिदिन स्कूल के प्रारम्भ में और समापन के समय दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करने का वायदा भी किया।

गुरुग्राम। आज नीलकंठ स्कूल अंबेडकर नगर गुरुग्राम की संयोजिका डॉक्टर वीना अरोड़ा ने जाने माने समाजसेवी बोधराज सीकरी को अपने स्कूल में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया, जहाँ अत्यंत गरीब परिवार के बच्चे पढ़ते हैं। बोधराज सीकरी का मन गद्गद हो गया जब उन्होंने उन बच्चों में देशप्रेम की उमंग और राष्ट्र के प्रति सम्मान गीतों के माध्यम से देखा। वास्तव में बच्चे प्रतिभाशाली है यद्यपि वे अभाव में पड़ रहे हैं। सीकरी ने डॉक्टर वीना की जहाँ एक और भूरी भूरी प्रशंसा की वहाँ उन्हें आशीर्वाद भी दिया कि आप एक अच्छे राष्ट्र निर्माण की नींव भी डाल रही हैं जिससे बच्चे सनातन वैदिक पद्यति को ग्रहण कर रहे हैं।

इस स्कूल में डॉक्टर वीना अरोरा निःस्वार्थ भाव से अपने अन्य साथियों के साथ बेहतर शिक्षा असहाय बच्चों को दे रही हैं जिनमें शशि बजाज और आशा रानी का नाम अग्रणी है। यद्यपि जगह छोटी होने के कारण बच्चों को जो सुविधा मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पा रही है परंतु उसके बाबजूद सभी एक परिवार की भाँति निर्वाह कर रहे हैं। अच्छी शिक्षा के अतिरिक्त अध्यापकगण द्वारा बच्चों को संस्कारवान भी बनाया जा रहा है। हर जाति और वर्ग का बच्चा जो असहाय है यहाँ शिक्षा ग्रहण करता है। लगभग सौ बच्चों का यह स्कूल सेवाभाव से अपना नाम रोशन कर रहा है।

बता दें कि बोधराज सीकरी ने पहले बच्चों को प्रेरणादायक भाषण दिया और उसके उपरांत उन्हें कापियां बाँटी। उन्होंने सभी सौ के सौ बच्चों को स्कूल की एक यूनिफार्म होने का सुझाव दिया और दो-दो ड्रेस देने के लिए सारा खर्च वहन करने का संकल्प लिया।

इस दौरान बोध राज सीकरी के आह्वान पर बच्चों ने हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा और प्रतिदिन स्कूल के प्रारम्भ में और समापन के समय दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करने का वायदा भी किया।

धर्मेंद्र बजाज और उनकी जीवन संगिनी श्रीमती ज्योत्सना बजाज भी समय-समय पर सहयोग करते रहते हैं।

error: Content is protected !!