विज्ञान मॉडलों की प्रदर्शनी द्वारा छात्रों ने बताई वैश्विक विज्ञान की तकनीक
नई टेक्नोलॉजी से नए भारत का निर्माण करेंगे : प्रो रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर
आधुनिक प्रौद्योगिकी को देश के सभी किसानों तक पहुंचाएं -डॉ. ओंकार राय
आत्मनिर्भर गांवों से ही आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा – प्रो. दिनेश कुमार, कुलपति

गुरुग्राम 16 मार्च -विद्यार्थियों के बीच रचनात्मकता,नवाचार प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक सोच की संस्कृति को बढ़ावा के उद्देश्य से सीएसआईआर नई दिल्ली और डीएसटी हरियाणा के सहयोग से गुरुग्राम विवि परिसर में आयोजित 2 दिवसीय “साइंस कॉन्क्लेव और एग्रो- टेक एक्सपो-2023 ” का आज 16 मार्च को पुरस्कार वितरण के साथ सफलतापूर्वक समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. ओंकार राय ,विशिष्ट अतिथि प्रो आसिम अली खान, महानिदेशक, सीसीआरयूएम, आयुष मंत्रालय,सम्मानित अतिथि प्रो रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान,नई दिल्ली और कार्यक्रम के अध्यक्ष और गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार जी रहे। कार्यक्रम की शुरुआत माननीय अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति में माँ सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस दौरान विद्यार्थियों और युवा प्रतिभागियों के लिए उपयोगी विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था, जिसमें आत्मनिर्भर भारत” विषय पर विज्ञान मॉडलों की प्रदर्शनी,साइंस कार्टून शो,सौर मंडल की सैर शो,कठपुतली प्रदर्शन और आलू की कहानी शो शामिल था। इस संपूर्ण आयोजन में विद्यार्थियों के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों से ‘साइंस कॉन्क्लेव और एग्रो- टेक एक्सपो’ में प्रत्यक्ष रूप से जुड़े प्रतिभागियों की सहभागिता रही।

मुख्य अतिथि स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष ,डॉ. ओंकार राय ने अपने उद्बोधन में भारतीय संस्कृति एवं ग्रामीण भारत की वैभवशाली इतिहास को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं आजीविका के अवसर सृजन के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है,जिसके माध्यम से एक भारत, श्रेष्ठ भारत का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का रास्ता कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था से होकर जाता है इसलिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रसार की दिशा में जीयू द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘साइंस कॉन्क्लेव और एग्रो- टेक एक्सपो’ एक सराहनीय कदम है।उन्होंने आधुनिक प्रौद्योगिकी को देश के सभी किसानों तक पहुंचने पर जोर दिया।

विशिष्ट अतिथि प्रो आसिम अली खान, महानिदेशक, सीसीआरयूएम, आयुष मंत्रालय ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से किसान और आम लोगों के जीवन में क्रांति और बदलाव लाया जा सकता है। इस अवसर पर उपस्थित प्रो रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर ने कहा कि नई टेक्नोलॉजी से नए भारत का निर्माण करेंगे ।

error: Content is protected !!