शनिवार को झज्झर ज़िला के प्रतापगढ़ फार्म का किया भ्रमण
– हरियाणवी लोककला,संस्कृति, ग्रामीण जीवनशैली से हुए प्रभावित
— विदेशी मेहमानों को लंच में परोसे गए हरियाणवी व्यंजन

झज्जर :- सोनू धनखड़

जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप के डेलीगेट्स ने शनिवार को झज्जर के निकट प्रतापगढ़ फार्म का भ्रमण किया। झज्जर आगमन पर विदेशी मेहमानों की डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने अगवानी की और उनका पारंपरिक रूप से माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया गया। सभी मेहमानों को हरियाणा में सम्मान की सूचक पगड़ी बांधी गई और बीन, ढ़ोल नगाड़ों के साथ फार्म के अंदर ले जाया गया। विदेशी मेहमानों के सामने हरियाणा की प्राचीन संस्कृति, परंपरा, खान-पान, ग्रामीण जीवन शैली, खेती-किसानी, दिन-प्रतिदिन उपयोग में आने वाली वस्तुओं ,ऊंट गाड़ी, बैलगाड़ी, ट्रैक्टर, गौशाला, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हाथ से बनाए वस्त्र, गाँव में पनघट का कुआं,पीढ़ी,चरखा, पलंग,खाट आदि प्रदर्शित किए गए और उनके बारे में बताया गया।
जी-20 डेलिगेट्स लगभग पौने एक बजे प्रतापगढ़ फार्म पर पहुंचे और लगभग अढ़ाई घंटे वहाँ पर रहे। इस दौरान विदेशी मेहमानों ने पूरी उत्सुकता के साथ हरियाणवी संस्कृति व जीवन शैली के बारे में पूरी जिज्ञासा के साथ जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बैलगाड़ी, ऊंट गाड़ी आदि की सवारी भी की। उन्हें ग्रामीण क्षेत्र की गतिविधियाँ जैसे ओखली में बाजरे की मूसल से कुटाई, पनघट से पानी भरना आदि दिखाई गई। विदेशी मेहमानों ने हरियाणवी लोकगीतों व लोक नृत्यों का आनंद लिया, कुछ डेलीगेट तो अपने आप को रोक नहीं पाए और लोक कलाकारों के साथ नाचने लगे। उन्होंने हरियाणा में खाट भरने और पीढ़ा भरने की कला जानने के साथ ही प्राचीन हस्तशिल्प कला के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

हरियाणवी संस्कृति व जीवन शैली से रूबरू होने उपरांत विदेशी मेहमानों को मूढ़े और चौपाई पर हरियाणवी शैली में दोपहर का भोजन परोसा गया। भोजन में मोटे अनाज ( मिलेट्स) की रोटी, सरसों का हरा साग, दाल, चटनी, चूरमा, गुलगुले, गाजर का हलवा , गोंद व बेसन के लड्डू, जलेबी, छाछ, दही,रबड़ी, खीर,चावल आदि मुख्य रूप से परोसे गए। विदेशी मेहमानों ने चटकारे लेकर भोजन किया और हरियाणा के देसी खाने की प्रशंसा की। भोजन उपरांत विदेशी मेहमानों ने ग्रुप फोटो करवाया और उमदा किश्म की मेहमान नवाज़ी के लिए सभी का हरियाणवी परंपरा अनुसार हाथ जोड़कर धन्यवाद किया।

—ये रहे मौजूद
डीओपीटी के अतिरिक्त सचिव राहुल सिंह, उपसचिव प्रशांत शुक्ला, डी सी कैप्टन शक्ति सिंह, एसपी अजीत सिंह शेखावत, एडीसी सलोनी शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित यशवर्धन, एएसपी भारती डबास, जी-20 के लिए हरियाणा के नोडल अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, संयुक्त निदेशक पब्लिक रिलेशंस (एनसीआर) आर एस सांगवान, डीएमसी जगनिवास, एसडीएम रविंद्र कुमार, सीटीएम परवेश कादियान, सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप संधु, फार्म संचालक प्रदीप फौगाट,बीडीपीओ युद्धवीर सिंह, विजेंद्र काला मांडोठी, तहसीलदार नरेंद्र दलाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!