कुरुक्षेत्र में स्वामी संपूर्णानंद सरस्वती महाराज के सानिध्य में चतुर्वेद पारायण यज्ञ

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरूक्षेत्र, 3 फरवरी : वेद विद्या शोद्य संस्थान के तत्वाधान में आयोजित 12 दिवसीय महर्षि दयानन्द सरस्वती जन्मशताब्दी शुभारम्भ समारोह के तीसरे दिन दूर-दूर से लोगों ने कुरूक्षेत्र पहुंच कर चतुर्वेद पारायण यज्ञ में आहूति दी।

चतुर्वेद परायण यज्ञ के तीसरे दिन कार्यक्रम में विशेष रूप से जिला नगर आयुक्त अश्वनी मलिक, भारत सरकार द्वारा भीम अवार्ड व अर्जुन अवार्ड से सम्मानित देश के महान मुक्केबाज मनोज कुमार व डी.एस.पी.नरेन्द्र कुमार ने शामिल होकर यज्ञ मेें आहुति डाली । इस अवसर पर अश्वनी मलिक ने कहा कि उनके गांव के पास एक गुरूकूल होता था, जिसमें उन्होंने ब्रहमचारियों की दिनचर्या देखी थी, उससे पता चला था कि महर्षि दयानन्द सरस्वती व वेदों का चिंतन किस तरह से व्यक्ति का जीवन बदल देता है।

इस अवसर पर अर्जुन व भीम अवार्ड से सम्मानित मुक्केबाज मनोज कुमार ने महर्षि दयानन्द सरस्वती की द्वितीय जन्मशताब्दी शुभारम्भ समारोह वर्ष भर मनाने की योजना पर कार्य के लिए स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती व आयोजन समिति को बधाई दी व कहा कि इससे महर्षि दयानन्द सरस्वती का चिंतन, कार्य व विचार पूरी दूनिया में फैलेगा, जिससे लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमें वेदों पर चलने की जरूरत है। वेद मानतवा का सबसे बड़ा संविधान है। इस अवसर पर पूरे कार्यक्रम के अध्यक्ष स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने कहा कि जिसने भी महर्षि दयानन्द सरस्वती के विचारों व वेद को ग्रहण कर लिया। उसके जीवन का कल्याण हो गया। जबसे हमने वेद को पढऩा व पढ़ाना छोड़ दिया है, समाज में अव्यव्स्था फैल गई है। अनेकों लोग डिप्रैशन का शिकार हो रहे हैं। अगर हमें इनसे बचना है तो यज्ञ को वैद्विकता को अपनाना होगा।

आर्य जगत के विद्वान मुनि सत्यजीत ने अजमेर से कार्यक्रम में लिया भाग
अंतराष्ट्रीय वैद्विक वक्ता मुनि सत्यजीत ने मुनि रितमा के साथ कुरूक्षेत्र पहुंच कर शुक्रवार को आर्य समाज ओर वैद्विक धर्म पर अपने विचार रखे व कहा कि यज्ञ करना एक विज्ञान का तर्क है। इसके इतने लाभ हैं कि जिन्हें गिना नहीं जा सकता। आर्य समाज ने जाति-पाति, अमीरी गरीबी व छूआछूत जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाने का काम किया है। इस अवसर पर सुर्योदय से सुर्यास्त तक चतुर्वेद पारायण यज्ञ चला व वेद मंत्रों पर लोगों ने आयोजन स्थल पर पहुंच कर आहुतियां डाली। इस अवसर पर मंच का संचालन कार्यक्रम प्रभारी डा.श्री प्रकाश मिश्र ने किया। आर्य रामपाल कूंडू ने आए सभी लोगों का आभार जताया।

लोकसभा सांसद सुमेदानन्द व सांसद सत्यपाल सिंह आज समारोह में करेंगे शिरक्त
कार्यक्रम के मिडिय़ा प्रभारी आर्य दिलबाग लाठर ने बताया कि शनिवार को सीकर के लोकसभा सांसद सुमेदानन्द व बागपत के सांसद सत्यपाल सिंह कार्यक्रम में अतिथि के रूप में भाग लेकर महर्षि दयानन्द सरस्वती के विचारों व चिंतन पर अपने विचार अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी में रखेंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!