-द्वित्तीय व तृतीय दिन शिविर में  मिला भरपूर ज्ञान 

गुरूग्राम: भारतीय रेडक्रास सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ़ एवं रेडक्रास सोसायटी गुरुग्राम के सयुंक्त तत्वाधान द्वारा जिला उपायुक्त गुरुग्राम निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देशन व रेडक्रास सचिव विकास कुमार के मार्गदर्शन में 5 दिवसीय जूनियर रेडक्रास ट्रेनिंग कैम्प चलाया जा हैं। 

 प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन अधिवक्ता एके शर्मा ने बच्चों को परेशानी हल कर सफल होने के बारे में जानकारी दी। एक उड़ान संस्था से संस्थापिका कल्याणी सचान ने सेवा भाव और स्वयंसेवक के बारे में तथा रैडक्रास से जिला प्रशिक्षण अधिकारी जितेन शर्मा ने रेडक्रॉस की सेवाओं व   इतिहास के बारे में बताया।

आज तीसरे दिन कैंप में पैरा एथलीट देवऋषि सचान ने बच्चों को आत्मविश्वास एवं माता- पिता व बड़ों की सेवा के महत्व को बताया। 

इस अवसर पर शिल्पा  रैना ने महिलाओं के प्रति बने कानूनों के बारे  में जागरूक किया व किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए, उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई भी आपको नुकसान पहुंचाता है तो अपने माता पिता या घर में जिसको आप अपनी बात आसानी से रख सकते हैं तो जरूर बताएं। 

कायना मलिक ने खेल के महत्व के बारे में बताया कि खेलों से मस्तिष्क व शरीर में स्फूर्ति बनी रहती हैं। निकिता शर्मा ने स्वास्थ्य के बारे में बताएं कि हमें हमेशा अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना चाहिए तथा  विजयालक्ष्मी ने बच्चों को आत्मरक्षा के गुर सिखाएं।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी व कैंप डायरेक्टर जितिन कौशिक ने बताया  कि शिविर में 17 सरकारी स्कूलों के 100 से अधिक बच्चों ने भाग लिया है।  

 सचिव विकास कुमार ने बताया कि इस 5 दिवसीय जूनियर रेडक्रास ट्रैनिंग कैम्प के दौरान बच्चों को रक्तदान, समाज में जरूरतमंदों की सहायता करना आदि के लिए प्रेरित किया। 

इस अवसर पर फस्र्ट एड ट्रैनिंग लैक्चरर हरफूल सैनी व रेडक्रास सोसायटी टीम व टी आई प्रोजेक्ट टीम आदि ने अपना विशेष सहयोग किया।

error: Content is protected !!