हिसार, 31 दिसम्बर। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने शनिवार को हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के गिरी सेंटर में छठी एलीट मैन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप का उद्घाटन किया। उद्घाटन के उपरांत मंत्री डॉ. कमल गुप्ता व हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी. आर. कंबोज ने मुक्केबाज़ों से मुलाकात करके उनका हौसला भी बढ़ाया। चैंपियनशिप का उद्घाटन होते ही रिंग में कई प्रसिद्ध मुक्केबाज़ों ने अपने पंच का दम दिखाया। इस दौरान हरियाणा बॉक्सिंग संघ के अध्यक्ष मेजर सत्यपाल सिंधु भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यातिथि डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि खेल युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद जरूरी है। यह शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। खेल से हमें प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता मिलती है। केंद्र व प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए अनेक योजनाएं व अनूठे कार्यक्रम आरम्भ किये है। हरियाणा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अपनी भागीदारी दिखा रहे हैं। ओलंपिक खेलों में भी प्रदेश के खिलाड़ियों ने अपना दबदबा कायम किया है। इस अवसर पर उन्होंने खिलाड़ियों की सुविधा के लिए अपने कोष से 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

विशिष्ट अतिथि डॉ बी. आर. कंबोज ने कहा कि वर्तमान में देश में खेलों की स्थिति में काफी बदलाव आ गया है। शिक्षा और खेल युवाओं के लिए सफलता की महत्वपूर्ण सीढ़ी बन गए है। बॉक्सिंग संघ के महासचिव रविंद्र पानू ने बताया कि 6 जनवरी तक चलने वाली नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देशभर की 36 टीम के 500 से अधिक बॉक्सर हिस्सा ले रहे हैं। इस चैंपियनशिप में कॉमनवेल्थ गेम्स व एशियन चैंपियनशिप सहित बहुत सी अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग स्पर्धाओं में देश गौरव बढ़ाने वाले बॉक्सर अपना खेल कौशल दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि इस चैंपियनशिप में विजेता बनने वाले बॉक्सर इंडिया कैंप में या फिर सीधे कॉमनवेल्थ या एशियन चैंपियनशिप में खेलेंगे।​

​ ​ यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन हिसार के उपाध्यक्ष एडवोकेट मनोज कुश ने बताया कि शुक्रवार को हिसार पहुंचने के बाद सभी टीम के बॉक्सर ने विश्राम करने के उपरांत गिरी सेंटर में अपने कोच व साथियों के जमकर मुक्केबाजी का अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि बॉक्सिंग एसोसिएशन ने खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए यथासंभव श्रेष्ठ संसाधन उपलब्ध करवाए हैं। इस मौके पर कोषाध्यक्ष कैप्टन प्रवीर गहलोत, महासचिव रविंद्र पानू व निदेशक प्रशासन ओमबीर हुड्डा एवं यूथ बॉक्सिंग एसोसिएशन हिसार के अध्यक्ष भगत सिंह, उपाध्यक्ष आशीष कुक्की, श्याम सुंदर व एडवोकेट मनोज कुश सहित बहुत से अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर उपस्थित थे।

इस अवसर पर मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूप वाला, विधान सभा संयोजक रामचंद्र गुप्ता, पार्षद कैप्टन नरेंद्र शर्मा व सतीश सुर्लिया, के पी गुप्ता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!