बंधवाड़ी में 31 मार्च 2023 से नहीं डाला जाएगा प्रतिदिन का कचरा
लीगेसी वेस्ट को प्रोसेस करने की 4500 टन प्रतिदिन की वर्तमान क्षमता को बढ़ाकर 15 फरवरी तक 10 हजार टन प्रतिदिन किया जाएगा
-लीगेसी लीचेट का वैज्ञानिक ढंग से निपटान करने के लिए वर्तमान क्षमता को 31 मार्च 2023 तक 400 केएलडी (किलो लीटर प्रतिदिन) से बढ़ाकर किया जाएगा 800 केएलडी
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट जून 2024 से होगा फंक्शनल, एनर्जी प्लांट के इंडिया प्रमुख शी. वांग ने दिया भरोसा

गुरूग्राम, 30 दिसम्बर। गुरूग्राम जिला के बंधवाड़ी में पड़े लीगेसी वेस्ट तथा लीगेसी लीचेट की समस्या का समाधान करने के लिए राष्ट्रीय हरित ट्रिब्युनल (एनजीटी) द्वारा हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन श्री पी राघवेंद्र राव की अध्यक्षता में गठित कमेटी की छठी बैठक शुक्रवार को गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित की गई। इस बैठक में पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा के साथ भावी रणनीति पर विचार-विमर्श कर बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर जमा कचरे व लिचेट की समस्या के समाधान की रूपरेखा तैयार की गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी 2023 से बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर गुरुग्राम नगर निगम का 70 प्रतिशत व फरीदाबाद नगर निगम का 50 प्रतिशत प्रतिदिन का फ्रेश कचरा नहीं डाला जाएगा। बंधवाड़ीमें 31 मार्च 2023 जीरो वेस्ट डंपिंग की समय सीमा निर्धारित की गई है। इसके लिए गुरूग्राम नगर निगम ने प्लान तैयार कर ली है। बैठक में अन्य निर्णय के तहत लीगेसी वेस्ट को प्रोसेस करने की 4500 टन प्रतिदिन की वर्तमान क्षमता को चरणबद्ध तरीक़े से बढ़ाकर 20 जनवरी तक 7500 टन प्रतिदिन व बाद में 15 फरवरी तक 10 हजार टन प्रतिदिन किया जाएगा। इसके साथ ही लीगेसी लीचेट का वैज्ञानिक ढंग से निपटान करने के लिए वर्तमान क्षमता को 31 मार्च तक 400 केएलडी (किलो लीटर प्रतिदिन) से बढ़ाकर 800 केएलडी (किलो लीटर प्रतिदिन) करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में बंधवाड़ी साइट पर करीब 18 हजार केएलडी लीगेसी लीचेट है।

बैठक में बंधवाड़ी में इको ग्रीन द्वारा 10 एकड़ पर बनाए जा रहे वेस्ट टू एनर्जी प्लांट पर भी विस्तार से चर्चा हुई । श्री राघवेंद्र राव द्वारा प्लांट के पूर्णतः फंक्शनल होने के सवाल पर कंपनी के एनर्जी प्लांट के इंडिया प्रमुख श्री शी. वांग ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत निर्माण कार्य पूरा करने के लिए नवंबर 2024 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस पर श्री राघवेंद्र राव ने कहा कि लोगों का स्वास्थ्य व पर्यावरण का संरक्षण हमारी प्राथमिकता है, ऐसे में आप कार्य मे तेजी लाते हुए इसे जून 2024 तक पूरा करवाना सुनिश्चित करें। श्री वांग ने कहा कि उनकी टीम का पूरा प्रयास रहेगा कि कमेटी द्वारा निर्धारित समय सीमा में प्लांट का काम पूरा किया जाए।

बैठक में बताया गया कि बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर 15 फरवरी तक इमरजेंसी फायर प्लान का काम पूरा हो जाएगा जोकि 30 मार्च 2023 तक पूर्णत: धरातल पर काम करना शुरू कर देगा। श्री राव ने गुरूग्राम की भांति फरीदाबाद नगर निगम को भी उनके यहां प्रतिदिन निकलने वाले फ्रेस कचरा का निपटारा करने की प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गुरूग्राम से प्रतिदिन लगभग 1200 मीट्रिक टन तथा फरीदाबाद से लगभग एक हजार मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है।

बैठक में गुरूग्राम नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने प्रेजेंटेशन देते हुए कमेटी को बताया कि वर्तमान समय में फ्रेस कचरे को प्रोसेस करने के लिए विकेंद्रीकृत ईकाइयां नामतः बेरीवाला बाग में 80 टन प्रतिदिन, बादशाहपुर में 70 टन प्रतिदिन, सेक्टर 44 में 45 टन प्रतिदिन, बीडब्ल्यूजी में 30 टन प्रतिदिन, दरबारीपुर में 10 टन प्रति दिन व कार्टरपुरी में 35 टन प्रतिदिन फ्रेस कचरे को प्रॉसेस किया जा रहा है। उल्लावास तथा साउथ सिटी-2 में भी ऐसी ईकाइयां स्थापित की गई हैं लेकिन लोगों के ऐतराज की वजह से वहां पर प्रोसेसिंग का कार्य फिलहाल रूका हुआ है। इन दोनो जगहों पर लगभग 150 मीट्रिक टन फ्रेश वेस्ट की प्रोसेसिंग हो पाएगी। उन्होंने बताया कि इन ईकाइयों के संचालन पर ऐतराज करने वाले लोगों को समझाया जा रहा है कि वहां पर ईकाई के आसपास के क्षेत्रों से ही प्रतिदिन का फ्रेश कचरा लाकर उसी दिन उसकी प्रोसेसिंग होगी और रात को वहां पर कचरा नहीं डालने दिया जाएगा। वहां पर केवल सैग्रीगेटिड अर्थात् अलग-अलग किया हुआ कचरा ही प्रोसेसिंग के लिए लाया जाएगा। इन स्थानों पर बाहर के क्षेत्रों से कचरा नहीं लाया जाएगा और यह व्यवस्था पूर्ण रूप से अस्थाई तौर पर की जा रही है। इसके साथ ही खेड़की माजरा में अभी एक यूनिट का संचालन हो रहा है वहीं दूसरी यूनिट स्थापित करने का काम अभी जारी है। इन दोनों यूनिट की प्रतिदिन की क्षमता 500 टन प्रतिदिन होगी। वहीं गुरुग्राम नगर निगम के फ्रेस कचरे को प्रोसेस करने के लिए बलोला में नगर निगम की करीब 20 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। 15 फरवरी 2023 तक गुरूग्राम में प्रतिदिन के फ्रेश कचरे को प्रोसेस करने के लिए 1200 मीट्रिक टन की क्षमता सृजित की जाएगी।

बैठक में लीगेसी वेस्ट की जानकारी देते हुए श्री आहूजा ने बताया कि लोकल ड्रोन सर्वे में बंधवाड़ी लैंडफिल साइट पर करीब 33 लाख मीट्रिक टन लीगेसी वेस्ट होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि पिछली बैठक में कमेटी के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव के निर्देश पर राष्ट्रीय पर्यावरण अभियंत्रिकी अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) नागपुर से घनत्व चैक करवाने की सहमति बनी थी, जिसके तहत संस्थान ने अगले एक माह में अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट व आगामी तीन माह में विस्तृत रिपोर्ट देने की बात कही है।

बैठक में सभी ने माना कि कमेटी की बैठक के शुरू होने के बाद बंधवाड़ी लैंडफिल साईट पर कचरे की मात्रा कम हुई है लेकिन कचरे के निपटान की प्रक्रिया को और गति देने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर चेयरमैन पी राघवेंद्र राव के अलावा उपायुक्त निशांत कुमार यादव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी संदीप सिंह, नगर निगम के आयुक्त मुकेश आहुजा, संयुक्त आयुक्त डॉ नरेश कुमार, कमेटी के सदस्य बाबुराम भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!