गुणवत्तापूर्ण शोध एवं उसका प्रकाशन हमारी प्राथमिकताः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 27 दिसम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मंगलवार को ‘जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज’ (जेएचएस) के 49 वें व 50 वें खंड का विमोचन किया। हरियाणा स्टडीज के ये विशेषांक हरियाणा अर्थव्यवस्था से संबंधित है। जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रेफरीड, बहु-विषयक एवं बहुभाषी पत्रिका है।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शोध एवं उसका प्रकाशन हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की अर्थव्यवस्था भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण भाग है तथा इस पर और अधिक जानकारी एवं अनुसंधान सांझा करने में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुभाषी जर्नल्स के कारण बहुआयामी शोध को आमजन तक पहुंचाने में सरलता होगी। इसी कारण शोध का भारतीय भाषाओं में प्रकाशन बहुत जरूरी है। यह हर्ष का विषय है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कई विषयों में शोध जर्नल्स का प्रकाशन कर रहा है। जल्दी ही सभी जर्नल्स को यूजीसी लिस्टिड जर्नल्स की श्रेणी में लाने के तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने जर्नल के प्रकाशन के लिए मुख्य सम्पादक प्रो. दिनेश गुप्ता व उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

इस अवसर पर जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज के एडिटर इन चीफ प्रोफेसर दिनेश गुप्ता ने बताया कि जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज के विशेषांक का यह क्रम आगे भी हरियाणा के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन एवं अनुसंधान के लिए आगे बढ़ाया जाएगा। हरियाणा अर्थव्यवस्था से संबंधित इस विशेषांक में हरियाणा के कृषि उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं पर अनुसंधान के द्वारा नीति निर्धारण के लिए कुछ सुझाव देने का प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि जर्नल ऑफ हरियाणा स्टडीज के इस विशेषांक के अतिथि एडिटर अर्थशास्त्र विभाग से प्रोफेसर अशोक चौहान एवं डॉ अर्चना चौधरी हैं।

इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. मंजूला चौधरी, प्रो. अशोक चौहान, , प्रो. सुनीता सिरोहा, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर डॉ. अर्चना चौधरी, डॉ. पवन कुमार, डॉ. जितेन्द्र कुमार भारद्वाज उपस्थित रहे।