अज पटौदी-फरुखनगर पंचायत समिति चेयरमैन-वाइस चेयरमैन का चुनाव
पटौदी में पंकज शील और राजेंद्र कुमार के बीच मुकाबले की चर्चा
फरुखनगर में चेयरमैन पद के लिए सुधीर कुमार का नाम है गरम
पंकज शील एमएलए जरावता के गांव के पूर्व सरपंच और समर्थक
पूर्व फौजी राजेंद्र कुमार टेसवा अध्यक्ष, राव इंद्रजीत खेमें के बताएं
पटोदी पंचायत समिति वाइस चेयरमैन के नाम पर बना हुआ रहस्य

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।   
पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा दावा किया गया है कि शुक्रवार को पटोदी पंचायत समिति तथा फरुखनगर नगर पंचायत समिति चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के चुनाव सर्वसम्मति से ही संपन्न होंगे।  उन्होंने बातचीत में दावा किया चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के चुनाव के लिए सभी निर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में सकारात्मक चर्चा सहित आम सहमति भी बन चुकी है । इस प्रकार से पटौदी और फरुखनगर दोनों ही स्थानों पर पंचायत समिति में कमल का फूल खिलना निश्चित है ।

पटोदी पंचायत समिति के चेयरमैन पद के लिए एमएलए के पैतृक गांव लोकरा निवासी पूर्व सरपंच पंकज शील इस बार वार्ड नंबर 12 से पंचायत समिति सदस्य का चुनाव जीतने में सफल रहे हैं । राजनीतिक दृष्टिकोण से वह चुनाव , चुनाव ही नहीं ? जिसमें कोई प्रतिद्वंदी उम्मीदवार भी सामने ना हो । ऐसे में पटोदी पंचायत समिति चेयरमैन पद के लिए टेसवा के पदाधिकारी पूर्व फौजी राजेंद्र कुमार को पंकज सील के लिए कथित रूप से चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है । जानकारों के मुताबिक राजेंद्र कुमार केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के समर्थक और बेहद नजदीकी कार्यकर्ताओं में माने जाते हैं । लेकिन सबसे बड़ा सवाल पटोदी पंचायत समिति में वाइस चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवारों के नाम का खुलासा नहीं होना अभी भी रहस्य बना हुआ है । चर्चाओं के मुताबिक पाटोदी पंचायत समिति वाइस चेयरमैन पद के लिए वार्ड नंबर 8 से गांव खोड़ के निवासी सुरेंद्र कुमार और वार्ड नंबर 2 से राजपुरा निवासी किशोर कुमार व एक अन्य उम्मीदवार के नाम की चर्चा बनी हुई है ।

सूत्रों के मुताबिक जहां कथित लेनदेन की चर्चा गरम है । वही इसकी एवज में एक और अन्य सौदे का खेल खेला गया है ? वाइस चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवारों को ऑफर की गई है कि जो भी उम्मीदवार अपने साथ 5 समर्थक चेयरमैन पद के पक्ष में लेकर आएगा, चेयरमैन बनने वाला उम्मीदवार और उसके समर्थक 5 समर्थक लाने वाले उम्मीदवार को चेयरमैन बनाने का सपना अवश्य पूरा करेंगे । दूसरी ओर दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि एमएलए जरावता की पहली पसंद और समर्थक उन्हीं के गांव के पंकज शील के पक्ष में कम से कम 18 पंचायत समिति सदस्यों का समर्थन प्राप्त हो चुका है । दूसरी ओर प्रतिद्वंदी राजेंद्र कुमार के नजदीकी लोगों के मुताबिक राजेंद्र कुमार को भी कम से कम 16 पंचायत समिति सदस्यों का समर्थन प्राप्त है ।

पटोदी पंचायत समिति में कुल 25 सदस्य हैं और इनमें से 12 महिला पंचायत समिति सदस्य हैं । अब देखना यह है कि महिला पंचायत समिति सदस्य मतदान के समय में किस प्रकार से अपने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगी ? क्योंकि मतदान की प्रक्रिया अपनाते हुए मतदान करना महिला पंचायत समिति सदस्यों के लिए एक नया अनुभव ही होगा। बहरहाल शुक्रवार को पटौदी और फर्रूखनगर पंचायत समिति के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के चुनाव होने में कुछ ही घंटे का समय बाकी बचा हुआ है । ऐसे में नेताओं तथा चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के दावेदारों के समर्थकों के द्वारा अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं । गुरुवार की रात शुक्रवार को पंचायत समिति चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के चुनाव के लिए बेहद खास महत्वपूर्ण और निर्णायक रात कही जा सकती है । जो कुछ भी खेल खेला जाएगा और राजनीति की रणनीति तैयार होगी , वह इसी दौरान ही होगी । इसके अलावा कुल मिलाकर जो कुछ भी होना है, वह भविष्य के गर्भ में ही छिपा है । जिसके विषय में किसी भी प्रकार का दावा किया जाना समय के साथ बेईमानी ही कहा जा सकता है।

error: Content is protected !!