गडकरी ने अधिकारियों को दिए डीपीआर बनाने के निर्देश
गडकरी ने अधिकारियों से कहा 25 साल आगे की योजनाओं को बनाएं
मौजूदा सड़क के ऊपर बनेगा एलिवेटेड रोड चलेंगे हल्के वाहन

नई दिल्ली। दिल्ली से गुरुग्राम सड़क पर यातायात के भारी दबाव को कम करने के लिए धौला कुआं से मानेसर एलिवेटेड रोड योजना केंद्र सरकार तैयार कर रही है। एलिवेटेड रोड मौजूदा सड़क से ऊपर उठकर चलेगा, और हल्के वाहन इस एलिवेटेड रोड पर चलेंगे। धौला कुआं से मानेसर तक एलिवेटेड रोड बनाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अधिकारियों को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर ) तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री गडकरी के साथ हुई बैठक में दिल्ली से गुरुग्राम तक रोजाना लगने वाले जाम पर चर्चा की गई। बैठक में गडकरी ने कहा कि दिल्ली से गुरुग्राम तक पहुंचने में घंटो मशक्कत करनी पड़ती है। श्री गडकरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भविष्य को दृष्टि में रखते हुए 25 साल आगे की योजनाओं को तैयार करें।

दिल्ली के धौला कुआं से गुरुग्राम तक का सफर जाम मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की ओर से दिल्ली के धौला कुआं से गुरुग्राम मानेसर तक मौजूदा रोड के ऊपर एक नया एलिवेटेड रोड बनाने की योजना तैयार कर रही है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी स्वयं इस योजना की देखरेख कर रहे हैं और उन्होंने दिल्ली के धौला कुआं से गुरुग्राम मानेसर तक को जाम मुक्त करने के लिए एलिवेटेड रोड बनाने की योजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। गडकरी का कहना है कि दिल्ली से गुरुग्राम मानेसर तक यातायात का दबाव काफी अधिक है भविष्य में इसके और बढ़ने की संभावना को देखते हुए अधिकारियों को कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री गडकरी का कहना है कि द्वारका एक्सप्रेसवे योजना के तहत महिपालपुर के पास जंक्शन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद गुरुग्राम की ओर जाने वाला यातायात महिपालपुर जंक्शन से डाइवर्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद भी मानेसर तक यातायात का दबाव बना रहेगा, इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अभी से मानेसर तक एलिवेटेड रोड पर काम करना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय योजना मंत्री इंद्रजीत ने बैठक में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष मुद्दा उठाते हुए कहा कि दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए वर्तमान में काफी मशक्कत का सफर लोगों को करना पड़ रहा है। राव ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद काफी राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या और गुरुग्राम में बढ़ते जनसंख्या दबाव को ध्यान में रखते हुए धौलाकुआं से मानेसर तक एलिवेटेड की रोड एलिवेटेड रोड की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि महिपालपुर में एयरपोर्ट रन वे नेशनल हाईवे के समीप होने के चलते तकनीकी जांच रिपोर्ट का भी इंतजार है। अधिकारियों ने कहा कि एयरपोर्ट के समीप टनल से यातायात को निकालने की योजना पर भी विचार चल रहा है।

error: Content is protected !!