दृष्टि बाधित खिलाड़ियों के तीसरे टी 20 वर्ल्ड कप का गुरुग्राम से हुआ आगाज

-टूर्नामेंट की ट्रॉफी का हरियाणा के खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह व क्रिकेटर युवराज सिंह ने किया अनावरण
-वैश्विक स्तर पर तिरंगा फहराने का खेल सर्वोच्च माध्यम: सरदार संदीप सिंह, खेल मंत्री हरियाणा
-विश्व की सात टीमों के बीच 06 से 15 दिसंबर के बीच नौ शहरों में होंगे मैच, 17 दिसम्बर को बेंगलुरु में होगा फाइनल मुकाबला
-वर्ल्ड कप में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया व साउथ अफ्रीका की टीम के बीच होगा मुकाबला

गुरुग्राम, 05 दिसम्बर। हरियाणा के खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत का तिरंगा लहराने के लिए खेल सबसे सर्वोच्च माध्यम है। खेल मंत्री ने कहा कि हरियाणा खेल की धरती है ऐसे में दृष्टि बाधित खिलाड़ियों का वैश्विक स्तर का आयोजन यहां होना हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है। खेल मंत्री ने अपने संबोधन में देश के अन्य राज्य से आह्वान किया कि वे अपने यहां सभी खेलों को आगे बढ़ाए ताकि खेल के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर भारत की जो नई पहचान बनी है वो इसी बरकार बरकरार रहे। खेल मंत्री आज गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में दृष्टि बाधित खिलाड़ियों के लिए आयोजित किए जा रहे टी20 विश्वकप के तीसरे एडिशन के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रतियोगिता के ब्रांड एंबेस्डर क्रिकेटर युवराज सिंह भी उपस्थित थे।

खेल मंत्री ने प्रतियोगिता में शामिल हो रहे प्रतिभागी देश के खिलाड़ियों व दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिन-रात एक किया हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सामान्य श्रेणी के खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ साथ पैरा ओलंपिक खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए भी विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इसमें डेफ ओलंपिक्स, पैरा ओलंपिक व ब्लाइंड क्रिकेट के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। खेल मंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का वह पहला प्रदेश है जिसने वर्ष 2018 में दृष्टि बाधित खिलाड़ी को नौकरी दी है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के अंदर स्पेशल खिलाड़ियों के लिए अलग से एक स्टेडियम बना रहे हैं। इसी प्रकार पैरा ओलंपिक के खिलाड़ियों के लिए फरीदाबाद के अंदर एक बड़ा स्टेडियम बनाया जा रहा है।

सरदार संदीप सिंह ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हिंदुस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में हरियाणा का सबसे ज्यादा योगदान हो ताकि वैश्विक स्तर पर भारत की मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई जा सके।

खेल मंत्री ने दृष्टि बाधित विश्व कप के आयोजकों को आश्वस्त किया कि भविष्य में उन्हें कभी भी इस प्रकार के आयोजन के लिए हरियाणा सरकार से किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता होगी तो हरियाणा सरकार सदैव इसके लिए तैयार रहेगी। खेल मंत्री ने आमजन से आह्वान किया कि इस प्रतियोगिता के दो मैच गुरुग्राम व फरीदाबाद में खेले जाएंगे, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर इन खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी फरीदाबाद में भारत का मैच देखने जाएंगे।

कार्यक्रम में उपरोक्त विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर एवं क्रिकेटर युवराज सिंह ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के जीवन मे वैश्विक स्तर की प्रतिस्पर्धा का अपना महत्व होता है। ऐसे में यह वर्ल्ड कप इन दृष्टि बाधित खिलाड़ियों के जीवन में एक नई ऊर्जा का संचारक बनेगा। युवराज ने आमजन से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में ये मैच देखने पहुँचे ताकि खिलाड़ियों का आत्मविश्वास यूंही बना रहे।

टी 20 वर्ल्डकप के आयोजकों ने बताया कि यह टूर्नामेंट 06 से 17 दिसंबर के बीच भारत के 09 शहरों में आयोजित किया जाएगा। वर्ल्ड कप में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया व साउथ अफ्रीका की टीम के बीच मुकाबला होगा। फाइनल मुकाबला 17 दिसम्बर को बेंगलुरू में खेला जाएगा। यह विश्व कप सीएबीआई (क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया) की एक पहल है जिसे समर्थनम ट्रस्ट फॉर दा डिसेबल्ड के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

दृष्टि बाधित टी 20 वर्ल्ड कप का यह रहेगा शेड्यूल

टी 20 वर्ल्ड कप के निर्धारित शेड्यूल के तहत 06 दिसम्बर को फरीदाबाद के स्लेज हैमर में प्रातः 10 बजे भारत व नेपाल के बीच पहला मैच खेला जाएगा, दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच डीडीए सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कंपलेक्स में प्रातः 9:30 बजे खेला जाएगा व तीसरा मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच साकेत नई दिल्ली में प्रातः 9:30 बजे खेला जाएगा
इसी क्रम में 7 दिसंबर को डीडीए सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कांपलेक्स दिल्ली में भारत व पाकिस्तान, फरीदाबाद के स्लेज हैमर में नेपाल व बांग्लादेश सहित दिल्ली के साकेत में साउथ अफ्रीका व ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जाएगा। ये तीनों मैच प्रातः 9.30 बजे खेले जाएंगे।

8 दिसंबर को एनसीयूआई ऑडिटोरियम में कॉन्क्लेव का आयोजन होगा।

चौथे दिन 9 दिसंबर को डीडीए सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कांपलेक्स में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच, दा बॉल पार्क गुरुग्राम में नेपाल व ऑस्ट्रेलिया के बीच व दिल्ली के साकेत में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच खेला जाएगा। ये तीनों मैच प्रातः 9.30 बजे खेले जाएंगे।

10 दिसंबर को इंदौर के खालसा स्टेडियम में प्रातः 10 बजे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच, मुंबई के सचिन तेंदुलकर जिमखाना क्लब में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच प्रातः 9:30 बजे व डीडीए सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कंपलेक्स में साउथ अफ्रीका और नेपाल के बीच प्रातः 9:30 बजे मैच खेला जाएगा।

11 दिसंबर को कोच्चि के सेंट पॉल कॉलेज क्रिकेट ग्राउंड में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच, बेंगलुरु के हुस्कुर रोड स्थित एलटीओर स्पोर्ट्स ग्रीन पार्क में पाकिस्तान व श्रीलंका व मुंबई के सचिन तेंदुलकर जिमखाना में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रातः 9:30 बजे मैच खेले जाएंगे।

13 दिसंबर को उड़ीसा के कटक में बाराबाती स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच प्रातः 10 बजे, बेंगलुरु के हुस्कुर रोड स्थित एलटीओर स्पोर्ट्स ग्रीन पार्क में प्रातः 9 बजे श्रीलंका और नेपाल के बीच व दोपहर 01 बजे ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा।

14 दिसंबर को गोवा के पणजी स्थित जिमखाना में भारत और श्रीलंका के बीच प्रातः 10 बजे, बेंगलुरु के संप्रसिद्धि स्पोर्ट्स एस्टेडियो में नेपाल और पाकिस्तान के बीच प्रातः 9 बजे व इसी मैदान में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच दोपहर 1 बजे मैच खेला जाएगा।

बेंगलुरु में होगा 15 दिसम्बर को सेमीफाइनल व 17 दिसम्बर को फाइनल मुकाबला
T20 वर्ल्ड कप में पहला सेमीफाइनल प्रातः 9:00 बजे टीम एक व टीम चार के बीच संप्रसिद्धि स्पोर्ट्स एस्टेडियो बेंगलुरु में खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल टीम दो व टीम चार के बीच दोपहर 01 बजे खेला जाएगा। सेमीफाइनल में विजेता रही दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला बेंगलुरु में प्रातः 11 बजे होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!