गांव पहाड़ी पहुंचने पर नवनिर्वाचित सरपंचों ने राव को बांधी पगड़ी

राव इंद्रजीत बोले नए सरपंचों के कंधों पर विकास की जिम्मेदारी

ग्रामीण विकास और समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा उपलब्ध

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   एक तरफ तो गुरुग्राम पटौदी और रेवाड़ी के बीच में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा फोरलेन नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लेकिन लगभग 3 वर्ष पहले आनन-फानन में निवर्तमान पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह के द्वारा गांव पहाड़ी में रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया गया और इसके कुछ महीने बाद ही लगभग 10 करोड़ लागत का यह रेलवे और ब्रिज जमींदोज हो गया। इसके बाद यह ब्रिज क्यों टूटा ? इसकी जांच हुई , रिपोर्ट भी तैयार की गई, अधिकारियों को जिम्मेदार भी ठहराया गया , लेकिन कार्यवाही के नाम पर जो कुछ हुआ उसकी गहराई में जाने की अब कोई जरूरत बाकी नहीं रह गई ।

राव इंद्रजीत सिंह अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच गांव पहाड़ी में आसपास के गांव के नए निर्वाचित सरपंचों सहित ग्रामीणों के आह्वान पर विशेष रुप से पहुंचे । यहां आगमन पर देहात की नई सरकार के प्रतिनिधियों के द्वारा राव इंद्रजीत सिंह को पगड़ी पहनाते  तथा फूलों के गुलदस्ते देकर उनका आसपास के देहात की सरदारी की तरफ से नागरिक अभिनंदन किया गया । इस मौके पर मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के समक्ष गांव पहाड़ी में जमींदोज बीते 3 वर्ष से रेलवे और ब्रिज के कारण मेजबान गांव पहाड़ी सहित आसपास के एक दर्जन गांव के लोगों को होने वाली परेशानी के साथ ही पटौदी से रेवाड़ी आवागमन करने वाले दैनिक यात्रियों छात्रों अन्य लोगों को हो रही परेशानी की तरफ ध्यान आकर्षित किया गया।  इसी मौके पर मौजूद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट मैनेजर धीरज सिंह के द्वारा संबंधित रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के विषय सहित कब तक इसका निर्माण हो जाएगा ? उसके विषय में मंत्री इंद्रजीत सिंह को पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई।

इस मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने कहा देहात की नई सरकार के मुखिया के कंधों पर विकास की एक नई जिम्मेदारी ग्रामीणों के द्वारा सौंप दी गई है । सबसे खास बात यह है कि पहली बार हरियाणा में 50 फीसद महिलाएं देहात में सरकार की मुखिया बनी है । इस प्रकार से अब महिलाओं को भी अपनी अपनी सोच समझ सहित अपने अपने गांव के विकास की परियोजनाओं को साकार करने का मौका भी मिलेगा । उन्होंने कहा जो भी नए सरपंच चुने गए हैं , ऐसे सभी सरपंच,  निवर्तमान और पूर्व अनुभवी सरपंचों का अपने अपने गांव में सामूहिक विकास के लिए विचार विमर्श कर जनहित के कार्यों को धरातल पर लाने के लिए प्राथमिकता प्रदान करें । उन्होंने कहा इस बात में कोई शक नहीं भारत देश देहात में ही बसता है 75 प्रतिशत आबादी आज भी गांव में ही रहती है ।

उन्होंने कहा जितना अधिक विकास गांव में होगा और ग्रामीण गांव से संतुष्ट रहेंगे उसी अनुपात में हरियाणा राज्य और देश भी तेजी से तरक्की करता चला जाएगा सही मायने में देश के विकास का रास्ता केवल और केवल देहात से ही निकल कर आता है इसका मुख्य कारण है देहात में अन्नदाता रहते हैं जोकि हर हालात और अनुकूल प्रतिकूल मौसम की परवाह किए बिना खेती बाड़ी का काम करते हुए अनाज उपलब्ध करवा रहे हैं देश की जीडीपी में खेती और खेती करने वाले किसानों का महत्वपूर्ण योगदान से इनकार नहीं किया जा सकता इस मौके पर विशेष रूप से गांव पहाड़ी, बपास, गदाईपुर, इच्छापुरी, डाडावास, नूरगढ,़ कूणी, खलीलपुर, खेतीयावास ,मौजा बाद अन्य देहात की सरकार के नवनिर्वाचित सरपंचों व ग्रामंणों में शामिल लीलू राम ,विजय सिंह, भरत, प्रदीप, नरसिंह, महेंद्र सिंह, रतिराम अन्य ग्रामीण, गांव पहाड़ी, गदाईपुर,शेरपुर, डाडावास, बपास व दौलताबाद कुणी की नवनिर्वाचित पंचायतों व विभिन्न ब्लॉक समिति सदस्यों ने उनका फूलमालाओं व पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर विशेष रूप से पटौदी की पूर्व एमएलए विमला चौधरी, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन सुरेश यादव, पूर्व वाइस चेयरमैन विक्रांत सिंह विक्की, संजीव जनौला, अजित सिंह सहित अन्य समर्थक बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।

error: Content is protected !!