पटौदी में रेवाड़ी रोड पर अवैध रूप से सचालित नव्या पैथ लैब पकड़ी

प्रिया पत्नी प्रवीण निवासी इच्छापुरी द्वारा किराए पर लैब का संचालन

पटोदी थाना में आईएमसी एक्ट व आईपीसी की धाराओं के तहत मामला

छापे में नव्या पैथ लैब से बड़ी संख्या में विभिन्न टेस्ट किट बरामद हुए

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सीएम फ्लाइंग स्क्वायड और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संयुक्त कार्यवाही करते हुए पटौदी में ही एक पैथ लैब पर रेड डाली गई । इस संदर्भ में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड गुरु ग्राम को एक सूचना प्राप्त हुई कि पटौदी में रेवाड़ी रोड पर नव्या पैथ लैब, बिना किसी डिग्री और रजिस्ट्रेशन के चलाई जाने के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी किया जा रहा है । इस शिकायत की गंभीरता को देखते हुए सीएम फ्लाइंग स्क्वाड में शामिल सब इंस्पेक्टर सुरेश चंद्र, सब इंस्पेक्टर रणजीत सिंह, सब इंस्पेक्टर अशोक कुमार के साथ एच डी सी एच पटौदी से पैथोलॉजिस्ट शीला यादव की संयुक्त टीम के द्वारा नव्या पैथ लैब पर छापा डालकर यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों सहित लैब से रजिस्ट्रेशन संबंधित दस्तावेज के विषय में जांच पड़ताल की गई ।

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पटौदी में ही पटौदी रेवाड़ी रोड पर यादव मेडिकल स्टोर के सामने ही नव्या पैथ लैब में बीते काफी दिनों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से संबंधित जांच का कार्य किया जा रहा है। इसी संदर्भ में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड सूचना प्राप्त हुई थी, इसके उपरांत मौके पर पहुंचे सीएम फ्लाइंग स्क्वायड के अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा लैब में छापे के दौरान मौके पर विकास पुत्र कुलदीप निवासी हेली मंडी, राहुल सैनी पुत्र राजेश कुमार नंदा वाली ढाणी बोहड़ाकला  को काम करते हुए मौके पर पाया गया । पूछताछ करने पर विकास ने बताया वह इस लैब पर बीते 6 महीने से काम कर रहा है और लैब पहले से ही कार्यरत है । इसके अलावा राहुल सैनी ने छापा टीम को बताया वह बीते 2 महीने से यहां काम कर रहा है और यह दुकान प्रिया पत्नी प्रवीण निवासी इच्छापुरी जो की लैब मालिक है , उसके द्वारा किराए पर लेकर संचालित की जा रही हैै।

इसके उपरांत छापामार दल टीम में शामिल अधिकारियों के द्वारा राहुल सैनी से नव्या लैब के संदर्भ में डिग्री और रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहा गया, लेकिन लैब से संबंधित किसी भी प्रकार के अधिकारिक दस्तावेज जांच दल को उपलब्ध नहीं करवाए जा सके । सीएम फ्लाइंग स्क्वायड और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा लैब की जांच करने पर मौके से खाली लेटर पैड, आठ रजिस्टर जिनमें की विभिन्न प्रकार का जांच का रिकॉर्ड दर्ज था और नव्या पैथ लैब के अन्य लेटर पैड प्राप्त हुए । जांच दल को नव्या पैथ लैब से टाइफाइड की पांच किट, ब्लड ग्रुप के एक टेस्ट किट, एक करोना एंटीजन टेस्ट किट और एक मलेरिया जांच किट, एक एस ई बी टेस्ट किट  के अलावा अन्य प्रकार की टेस्ट किट के अलावा एक अन्य मशीन जांच से संबंधित मौके से बरामद की गई । इसके अलावा लैब संचालन के दौरान बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की गाइडलाइन का पालन करना भी नहीं पाया गया । जांच दल के द्वारा नव्या पैथ लैब से कंप्यूटर की सीपीयू को कब्जे में लेकर व अन्य सामान को सील बंद कर कब्जे में ले लिया गया। पैथ लैब पर काम कर रहे विकास  पुत्र कुलदीप और राहुल सैनी तथा लैब मालिक प्रिया पत्नी प्रवीण निवासी इंशा पुरी को अवैध रूप से पैथ लैब का संचालन करते हुए लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने का दोषी पाया गया । इस संदर्भ में डॉ शीला यादव और पुलिस कर्मचारी सतीश कुमार के बयान पर सभी आरोपियों के खिलाफ आईएमसी एक्ट 1956 की धारा 533 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 420 और 120 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है ।

पटौदी रेवाड़ी रोड पर यादव मेडिकल स्टोर के सामने मौजूद नव्या पैथ लैब पर सीएम फ्लाइंग स्क्वाड सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा की गई छापेमारी तथा जब्त किए गए सभी दस्तावेज व सामान के बाद मंगलवार को जहां नव्या पैथ लैब पर ताला लटका हुआ पाया गया। इस संदर्भ में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड के छापामार दल के अधिकारियों का कहना है कि समय-समय पर उनके पास इस प्रकार की शिकायतें आती रहती हैं और शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जांच भी की जा रही है। जहां कहीं भी आधिकारिक दस्तावेज या लैब संचालन से संबंधित जरूरी कागजात उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे , वहां पर नियमानुसार कार्यवाही करने का सिलसिला जारी है और भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यवाही जारी ही रहेगी।

error: Content is protected !!