जी हां यही है महिला सशक्तिकरण……..अब फरुखनगर-पटौदी में 55 गांवों के विकास की लगाम महिलाओं के हाथ

पटौदी और फरुखनगर खंड में कुल 110 पंचायतों के चुनाव हुए संपन्न

इनमें 32 महिला सरपंच पटौदी और 23 महिला सरपंच फरुखनगर से चुनी

महिलाओं की अब गांव के विकास और सुविधाओं में रहेगी अहम भूमिका

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम /पटौदी । जी हां वास्तव में यही है महिला सशक्तिकरण,  जिसका जीवंत और पर्याप्त प्रत्यक्ष प्रमाण शनिवार को संपन्न हुए देहात की सरकार के चुनाव के रूप में सामने आया है । हरियाणा में पहली बार अनुसूचित वर्ग , बीसी-ए वर्ग और सामान्य वर्ग की महिलाओं और पुरुषों को देहात की सरकार का मुखिया बनने का मौका गठबंधन सरकार के द्वारा दिया गया । हरियाणा सरकार के द्वारा घोषणा ही नहीं वायदा किया गया था , पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जाएगा और यह सपना महिलाओं का शनिवार को उस समय साकार हुआ, जब अपने-अपने गांव के विकास और अन्य प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए घरों में बैठकर या चौपाल में बैठकर या समूह में बैठकर चर्चा करने वाली महिलाएं जिनमें बहू बहन बेटी सास देवरानी जेठानी सभी शामिल थे, ऐसे परिवार की महिला सदस्यों के द्वारा परिवार के सहयोग से गांव की सरकार की नुमाइंदगी हासिल करने के लिए जोर शोर से चुनाव प्रचार करते हुए अपने अपने लिए जन समर्थन जुटाकर जीत को सुनिश्चित भी किया ।

पटौदी खंड की बात की जाए तो पटौदी खंड में कुल 65 पंचायतें शामिल हैं । इसी प्रकार से फरुखनगर खंड में कुल 45 पंचायतें शामिल हैं । महिलाओं को पंचायती राज व्यवस्था में आरक्षण के वायदे के मुताबिक पटौदी में महिलाओं के लिए 32 पंचायतें आरक्षित की गई । इसी प्रकार से फरुखनगर खंड में महिलाओं के लिए 23 पंचायतें आरक्षित ड्रॉ के माध्यम से की गई । महिलाओं के लिए आरक्षित इन पंचायतों में अनुसूचित वर्ग सहित महिलाओं में पुरुषों के लिए बीसीए वर्ग के लिए भी पंचायतों का आरक्षण शामिल रहा है ।

शनिवार को दिन निकलते ही लोकतंत्र के सबसे बड़े त्यौहार जिसे कि मतदान के रूप में मनाया जाता है । उसी त्योहार में अपनी अपनी हिस्सेदारी निभाने के लिए पटौदी और फरुखनगर खंड के सभी गांवों में मतदान का सिलसिला सूर्य उदय होने के साथ ही हो गया । सुबह से ही विभिन्न गांवों में पोलिंग बूथों पर महिलाओं और पुरुषों की लंबी कतारें देखी गई , इतना ही नहीं ऐसे भी अनेक युवा और युवतियां शामिल रहे जिनके द्वारा अपने अपने गांव की सरकार चुनने के लिए पहली बार मतदान किया गया । वही अनेक बुजुर्ग जोकि अपने जीवन के 100 वर्ष भी पूरे कर चुके हैं , उनके द्वारा भी अपने बुढ़ापे में और अधिक बेहतर देहात में ही विकास सहित सुविधाओं के सपने लिए हुए मतदान में बढ़-चढ़कर भूमिका अदा की गई । यह संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया पटौदी के चुनाव अधिकारी एवं एसडीएम प्रदीप कुमार की देखरेख में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई । पटौदी सहित फरुखनगर खंड में किसी भी गांव में किसी भी बूथ पर कहीं से भी किसी भी प्रकार के तनाव झगड़े विवाद की कोई भी सूचना नहीं है । मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर 6 बजे सांय तक रखा गया था । हालांकि काफी गांव में पंचायती चुनाव के तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए इन गांवों को संवेदनशील गांव की सूची में शामिल रखते हुए यहां पर विशेष रूप से कानून व्यवस्था शांति बने रहने के लिए पुख्ता प्रबंध समय रहते ही कर लिए गए थे।

शनिवार को दिन ढलते जैसे ही मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई , उसके बाद अपने अपने गांव या फिर देहात की सरकार के मुखिया के नाम की घोषणा का समर्थकों के बीच में बेसब्री से इंतजार होने लगा । यहां गौरतलब है कि गांव के सरपंच के लिए मतदान ईवीएम के माध्यम से तथा पंचायत सदस्यों के लिए वैलेट पेपर के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करवाया गया । शनिवार को शाम 6 बजे के बाद जैसे-जैसे अंधेरा छाता गया , वैसे वैसे ईवीएम में बंद चुनाव परिणाम बाहर आने के साथ ही विजेता सरपंच उम्मीदवारों सहित उनके समर्थकों में खुशी सहित उमंग की लहर दौड़ थी चली गई । अनेक चुने हुए महिला और पुरुष सरपंचों के द्वारा अपने अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए , सभी ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया गया इस । संदर्भ पटौदी के चुनाव अधिकारी एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा देहात की सरकार के चुने गए नुमाइंदों के नाम की अधिकारिक घोषणा करते हुए जानकारी दी गई है, उसके मुताबिक पटौदी खंड में 32 महिला सरपंचों का चुनाव हुआ है । वही खंड फरुखनगर में 23 महिला व पुरूष सरपंच अपने अपने गांव के विकास की जिम्मेदारी संभालेंगे ।

इस प्रकार से रहे हैं चुनाव परिणाम
पटौदी खंड में आगामी 5 वर्ष के लिए अपने अपने गांव के विकास और तमाम सुविधाओं की जिम्मेदारी के लिए ग्रामीणों के द्वारा अपनी पसंद के जो सरपंच चुने गए उनमें लांगरा से कृष्णा देवी, मुमताजपुर से गुड्डी देवी, हुसैनका से चिंकी, पथरेड़ी से निशा , भोकरखा से पुष्पा देवी, मोहनियावास से निशा, भोकरखा से पुष्पा देवी, गांव जसात से पूजा,  खेतीयावास से पूनम, बिलासपुर कलां से प्रमिला, सिद्रावली से पूनम, डाडावास से प्रिया ,बसतपुर से प्रीति , नूरपुर से प्रेम बाई , भूड़का से वर्षा देवी, गदाईपुर से बीना , ढाणी शंकर वाली से अनीता , जट शाहपुर से मनीता, घिलनावास से मंजू बाला , ब्राह्मणवाद से रेनू , नानू कला से लता देवी , बपास से रेनू यादव, लोकरा से शकुंतला , मौजा बाद से सपना , गुढ़ाना से सरला कुमारी, दरापुर से सरिता कुमारी, ढाणी चित्रसेन से सरिता कुमारी, चांदला डूंगरवास से सीमा यादव, पड़ासोली से सुमन , तेल पुरी से सुमन , राठीवास से सुमन देवी और ऊंचा माजरा से सुशीला देवी महिलाएं सरपंच चुनी गई हैं । इसके अलावा पटौदी खंड के ही दौलताबाद से अजीत सिंह , ढाणी कुंभावास से अमित यादव, छिल्लरकी से अशोक, खोड से आजाद सिंह, दीनौकरी से ईश्वर सिंह, बृजपुरा से करण सिंह, भोरा खुर्द से कुलदीप कुमार,  राजपुरा से राव कौशल चंद, बिलासपुर से तिलकराम, रणसीका से दीपक कुमार, हालियाकि से देशराज, लोकरी से धर्मपाल, नानू खुर्द से नरेश कुमार, रहनवा से नीरज पाल, ग्वालियर से पंकज, सैयद शाहपुर से पवन कुमार, मदपुरा से प्रवीण कुमार , तुर्कापुर से बबली , बोहरा कला से मनवीर चौहान, गोरियावास से मनीष कुमार , ततारपुर से मुकेश शर्मा , बलेवा से रतनलाल , बिनोला से रविंद्र कुमार, इच्छापुरी से राकेश कुमार , बास पदम का से राजपाल सिंह,  लोहचब से रामजस, पहाड़ी से लीलू राम , फखरपुर से विष्णु , मंगवाकि से सुधीर कुमार, शेरपुर से सुरेंद्र सिंह और खलीलपुर से हरिदेव के कंधों पर ग्रामीणों के द्वारा अपने अपने गांव के विकास की जिम्मेदारी सौंपने का काम किया गया है।

फर्रूखनगर में कौन कहा का सरपंच
फर्रूखनगर खंड में 47 ग्राम पंचायतो के  चुनाव में मतदाताओं ने अपना फैंसला सुनाते हुए विजेता सरपंचों के भाग्य का फैंसला किया। सभी विजेताओं का ग्रामीणों ने फूलमालाओं और पगडी पहनाकर डीजे की धून पर नाचते गाते बधाई दी और खुशी में पटाखे फोडे और मिठाई बांटी । पंचायत चुनाव में पहली बार ओबी ए के लिए आरक्षित गांवों ताजनगर से प्रजापति समाज से पहली बार शिवताज प्रजापति चुनाव जीते विजेता सरपंच निम्न है अलीमुद्दीनपुर से  जयपाल यादव पुत्र राम कंवर, बाबडा बाकीपुर से ज्योति पत्नी हरकेश, बांसलांबी सुमित पुत्र राम किशन, बसुंडा से रेणु कुमारी  पत्नी पवन शर्मा, बिरहेडा से गजराज सिंह पुत्र राम चंदर,  बुढेडा से हंस राज पुत्र परमानन्द,  डाबोदा से बिरमती पत्नी सुरेंद्र सिंह,  धानावास से नवीन कुमार पुत्र नरेश कुमार यादव,  डूमा (हरिनगर) से सुमन देवी पत्नी श्री भगवान,  फरीदपुर से प्रतिभा पत्नी  रविंद्र ,  फाजिलपुर बादली दिनेश कुमार पुत्र  सुखबीर सिंह,  गढ़ीनत्थे खां से एडवोकेट रमेश यादव पुत्र जगदीश चंद्र,घोषगढ़ से सुषमा पत्नी राजेश कुमार,  गुगाना से सुधा कुमारी पत्नी अशोक कुमार,  हाजीपुर से  धर्मपाल गुरावलिया पुत्र राम चंद्र, इकबालपुर से  अंजली पत्नी दीप सिंह, जमालपुर से मणि राम पुत्र ओम प्रकाश, जराऊ से विनोद कुमार पुत्र  धर्म पाल,  जाटौला से वीना पंडित पत्नी सतीश कुमार, झांझरौला खेड़ा से रामबीर सिंह पुत्र शिव चंद,  जोनियावास से सरोज यादव पत्नी  रवि कुमार यादव, जोडी खुर्द से  योगेंद्र पुत्र  मनबीर सिंह, जोडी कलां से निशा यादव पत्नी प्रहलाद, जुडोला से शिशांत शर्मा पुत्र विजयपाल शर्मा,  कालियावास से कमलेश पत्नी नौरंग, कारोला से रोहताश पुत्र बद्री प्रसाद , खंडेवला से  मुन्नी बाला पत्नी कुलदीप जांगडा, खरखडी से इंदिरा देवी पत्नी करण सिंह, ख्वासपुर  से सतपाल पुत्र बुलाराम, खेंटावास से नीतू यादव पत्नी पृथ्वी सिंह,खेडा खुर्रमपुर से खेम चंद सेन पुत्र कृष्ण चंद, खुर्रमपुर सेअंजू बाला पत्नी धर्मेंद्र, मेहचाना से प्रदीप कुमार पुत्र विनय पाल,  मोकलवास से मोनिका यादव पत्नी  महेश कुमार, मुबारिकपुर से सतबीर सुभाष पुत्र प्रताप सिंह सिसोदिया, मुशैदपुर से प्रीति कुमारी पत्नी निर्लेख,  ,पालडी से शुभराम पुत्र शेर सिंह, पातली से एडवोकेट प्रीतेश कुमार पुत्र राजपाल सिंह, राजूपुर से मीनू देवी पत्नी रामअवतार,  सैहदपुर मौहम्मदपुर से पूनम पत्नी राजेश कुमार ठेकेदार, सांपका से राम चंद्र पुत्र बोदान सिंह,  शेखूपुर माजरी से बिल्लो रानी पत्नी मास्टर हेमंत कुमार यादव,  सिवाड़ी  की ढ़ाणी से नरेश कुमार पुत्र  खेम चंद यादव, सिवाडी से शेर सिंह पुत्र रघबीर सिंह, सुल्तानपुर से सीमा पत्नी सोमवीर सिंह चौहान,  ताजनगर शिवताज प्रजापति पुत्र  रूप चंद ठेकेदार ,तिरपडी से कमलेश पत्नी अजीत लम्बरदार चुनाव जीते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!