हर गांव में होगी  सांझा दुग्ध सोसायटी , बढेंगे महिलाओं एवं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

चण्डीगढ, 12 नवम्बर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारी फेडरेशन में व्यवसायिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियों को बढावा देने के लिए प्रदेश के हर गांव में सांझा दुग्ध सोसायटी, डेयरी शैड एवं माॅडर्न हैफेड बाजार खोलने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए ताकि युवाओं एवं महिलाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर सुलभ हो सकें।

सहकारिता मंत्री सहकारी फेडरेशन के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी वी एस एन प्रसाद, प्रबंधक निदेशक हैफेड ए श्रीनिवास, रजिस्ट्रार सहकारी समितियां डा. शालीन, सचिव शिवजीत, एमडी हरको बैंक सहित हैफेड, सहकारी फेडरेशन के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, पलवल, गुरुग्राम, रोहतक जैसे 12 शहरों में माॅडर्न हैफेड बाजार खोलने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। जल्द ही इनमें लोगों को बेहतरीन क्वालिटी का सामान उपलब्ध होगा। इसी प्रकार हर गांव में दुग्ध सोसायटी एवं डेयरी शैड खोले जाएंगे। इसके लिए 5 हजार गांवों की पहचान कर ली गई है। उन्होंने कहा कि गांव स्तर पर डेयरी शैड खुलने से जिन परिवारों के पास पशु बांधने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध नहीं है उन्हें स्थान उपलब्ध होगा और मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत ऋण की सुविधा भी मिल सकेगी। इन स्थलों पर हैफेड कैटल फीड सेंटर भी खोले जाएगें। पशुपालकों को पशु क्रेडिट कार्ड भी प्रदान किए जा सकेंगे। इनमें स्वंय सहायता समूहांे एवं ग्रामीण आजिविका मिशन से जुड़े लोगों को भी शामिल किया जाएगा और यह स्थल एक मल्टीपपर्ज सोसायटी के रूप में कार्य करेंगे।  

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी फेडरेशन के उत्पादों की मार्केट में सहभागिता बढाने और युवाओं को बेहतर अवसर प्रदान के लिए सरल तरीके से वीटा बूथ प्रदान किए जाएंगे ।  केवल 10 हजार रुपए की सिक्योरिटी राशि देकर आसानी से वीटा बूथ लिया जा सकता है। इसके अलावा वीटा बूथ लगाने के लिए  50 हजार  रुपए की लागत राशि में भी छूट दी जा रही है। इस प्रकार लोग आसानी से अपने घरो की दुकानों में भी वीटा बूथ खोल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस लाईन, स्कूल, कालेज, बस स्टैण्ड, पर्यटन केन्द्रों मंे भी वीटा के उत्पाद आसानी से उपलब्ध करवाए जाएगें। वीटा 11 प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर नागरिकों को उपलब्ध करवा रहा हैै। उन्होंने हरियाणा सिविल सचिवालय में भी अलग अलग प्रकार के सभी व्यंजन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। वर्ष 2021-22 के दौरान हैफेड ने 207 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है और इस वर्ष और अधिक बढाने का कार्य किया जा रहा है। हैफेड स्कूलों में भी मिड डे मिल के  तहत  करोड़ों रुपए का व्यवसाय करेगा।  

डा. बनवारी लाल ने कहा कि हर गांव में सांझा मिल्क सोसायटी, करनाल में हैफेड बासमती एक्पोर्ट हाउस, पानीपत में एथनोल प्लांट, बावल में लगाए जाने वाले मिल्क प्लांट का जल्द ही केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह शुभारम्भ करेंगे। उन्होंने कहा कि करनाल के एग्रो माॅल के हैफेड बाजार में वीटा उत्पादन और एक बेहतरीन स्तर की टेस्टिग लैंब भी खोली जाएगी।

सहकारिता मंत्री ने पैक्स कम्प्युट्राईजेशन, रेवाड़ी में लगाई जाने वाली नई आॅयल मिल, हल्दी प्लांट, मार्डन हैफेड बाजार, नया दुग्ध संयत्र बावल, वन टाईम सेटलमेंट स्कीम, गुरुग्राम में वीटा बूथ खोलने जैसी कई परियोजनाओं को लेकर विस्तार से समीक्षा की।

error: Content is protected !!