9 जिलों के 57 ब्लॉक में 1244 पंचायत समिति सदस्यों व 158 जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा 9 नवंबर को मतदान

12 नवंबर को डाला जाएगा सरपंच और पंच पद के लिए मतदान

चंडीगढ़, 8 नवंबर – हरियाणा के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि प्रदेश में दूसरे चरण के लिए पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 9 जिलों अम्बाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत के 57 ब्लॉक में 1244 पंचायत समिति सदस्यों व 158 जिला परिषद सदस्यों के लिए 9 नवंबर को मतदान होगा। दूसरे चरण में सरपंच और पंच पद के लिए 12 नवंबर को मतदान डाला जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि जिन 9 जिलों में दूसरे चरण का मतदान होने जा रहा है, उन जिलों में सुरक्षा से लेकर अन्य सभी सुविधाओं से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर लगी गई हैं। सभी पर्यवेक्षकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ-साथ संवेदनशील, अति संवेदनशील पोलिंग बूथ पर सामान्य पोलिंग बूथ से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। श्री धनपत सिंह ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी पोलिंग बूथ पर पीने के पानी, बिजली व विकलांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर आदि की व्यवस्था करवाई गई है।

श्री धनपत सिंह ने कहा कि पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद समिति सदस्यों के मतदान के बाद इन ईवीएम को सुरक्षित स्थान पर रखवाया जाएगा। इन स्थानों पर कड़ी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सभी जिलों में पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद इनके नतीजे घोषित किए जाएंगे।

दूसरे चरण में 48 लाख 67 हजार 132 हैं मतदाता

श्री धनपत सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के 9 जिलों में कुल 48 लाख 67 हजार 132 मतदाता हैं। इनमें 25 लाख 89 हजार 270 पुरुष, 22 लाख 77 हजार 795 महिलाएं और 67 अन्य शामिल हैं। श्री धनपत सिंह ने बताया कि इन 9 जिलों में कुल 5 हजार 963 पोलिंग स्टेशन हैं, इनमें से 976 संवेदनशील और 1023 अतिसंवेदनशील हैं।

‘म्हारी पंचायत’ पोर्टल पर नजर आएगी पंचायत चुनाव की गतिविधियां

श्री धनपत सिंह ने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव की गतिविधियां ‘म्हारी पंचायत’ पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकेगा। वहीं मतगणना के दिन ई-डैशबोर्ड पर नतीजों को देखा जा सकेगा। चुनावों के रूझान, मतदान प्रतिशत व अंतिम नतीजों को कोई भी घर बैठे पोर्टल पर देख सकता है।

error: Content is protected !!