चंडीगढ़, 5 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पश्चिमी हवाओं के प्रभावों के कारण वायु प्रदूषण में कमी आई है और मौसम विभाग के अनुसार अगले 6 दिन तक मौसम की यही स्थिति बनी रहेगी। इस कारण से वायु प्रदूषण में ओर गिरावट आयेगी।

मुख्यमंत्री शनिवार को रोहतक में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पश्चिमी हवाओं के चलते वायु प्रदूषण में पिछले कुछ दिनों के मुकाबले काफी कमी आई है और वायु प्रदूषण 400 से नीचे आ गया है। इसके बावजूद सुरक्षा मापदंडो को अपनाते रहना और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश हमेशा अपेक्षा पर खरा उतरा है, जिसको लेकर एनजीटी के चेयरमैन ने भी प्रदेश सरकार की सराहना की है।

उन्होंने अन्य सवाल के जवाब मेें कहा कि लोगों में जागरूकता आई है और इस बार पराली नहीं जलाई गई है। किसानों ने सरकार की बात मानी है। प्रदूषण को लेकर एक एक कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं। वाहनों में भी बदलाव हो रहा है। अब इलेक्ट्रिक वाहनों की उपलब्धता है। धीरे धीरे प्रदूषण को लेकर उठाए जा रहे कदमों का प्रभाव देखने को मिलेगा।