—इस तरह की बुराइयों को फिर नहीं पनपने दिया जाएगा, जनता हमारे कार्यों से संतुुुष्ट
—युवाओं से संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने रखी सरकार की योजनाएं
—मुख्यमंत्री ने युवा वर्ग से की भव्य को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील

हिसार। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार, जातिवाद व अपराध पर चोट करके स्वच्छ प्रशासन दिया है। हमारा प्रयास है कि इस तरह की बुराइयां फिर से न पनपे और जनता को आवश्यक मूलभूत सुविधाएं मिलती रहे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को युवा संवाद कार्यक्रम के तहत आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के युवाओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने ट्रिपल सी यानि कास्ट, करप्सन व क्राइम पर रोक लगाकर नागरिकों को स्वच्छ प्रशासन देते हुए व्यवस्था परिवर्तन कर सुशासन कायम किया है। इसी के परिणामस्वरूप प्रदेश का हर वर्ग हमारी सरकार की नीतियों से संतुष्ट है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा एक—हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर केंद्रित योजनाएं बना रही है। प्रदेश की जनता हमारे कार्यों से खुश है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवाओं का भविष्य उज्जवल है। चाहे शिक्षा की बात हो, कौशल विकास या खेल, हर क्षेत्र में राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। युवा वर्ग को रोजगार देने के लिए सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता लाते हुए बिना पर्ची—खर्ची का सिस्टम शुरू किया गया है।

सरकार के प्रयासों से हरियाणा में सैंकड़ों उद्योग लगे हैं जिससे साढ़े 13 लाख युवाओं को उन उद्योगों में रोजगार मिला है जबकि 90 हजार को सरकारी नौकरियां मिली है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से गरीब परिवारों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, जरूरतमंदों को रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, पीपीपी के माध्यम से पात्रों की पैंशन स्वत: बन रही है। हर माह पांच से छह हजार पात्रों की पैंशन पीपीपी के माध्यम से स्वत: बन रही है और अब तक कुल 49 हजार लोगों की पैंशन बन चुकी है। इसके अलावा सरकार ने विभिन्न विभागों की 450 सेवाओं को आनलाइन किया है, जनता को अपने कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों या चंडीगढ़ तक आना—जाना नहीं पड़ता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने किसान हित में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 13 फसलों की एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित की है। सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि जो फसलें एसएसपी पर नहीं खरीदी जाएगी और किसान को घाटा लगेगा तो उसकी भरपाई भावांतर के माध्यम से की जाएगी। सरकार ने युवाओं व खिलाड़ियों के हितों को ध्यान में रखते हुए हर गांव में स्टेडियम या व्यायामशालाएं बनवाई हैं, वहां पर कोच उपलब्ध करवाए हैं ताकि हमारे युवा खिलाड़ी आगे बढ़ सके। किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को और श्रमिक सम्मान निधि के तहत श्रमिकों का सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने जनता, खासकर युवा वर्ग से समाज सुधार में सहयोग मांगा और उन्हें देश का भविष्य बताते हुए अपील की कि वे सही को सही व गलत को गलत बताने व कहने की हिम्मत जुटाएं और प्रदेश के विकास में सहयोग दें। उन्होंने युवाओं की विभिन्न मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि फिलहाल आचार संहिता के कारण इनको पूरा किया जाना संभव नहीं है लेकिन आचार संहिता हटने के बाद उन सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उन्होंने आदमपुर क्षेत्र के युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने बीच के युवा साथी भव्य बिश्नोई को अधिक से अधिक मतों से विजयी बनाएं ताकि वे क्षेत्र की समस्याएं अपने युवा साथी के माध्यम से सरकार तक पहुंचा सके। युवा संवाद कार्यक्रम के आयोजन में मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव व मीडिया कोर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ का विशेष योगदान रहा।

—सीएम वर्चुअल जुड़े, प्रदेश अध्यक्ष एक्चुअल पहुंचे जनता के बीच

आदमपुर क्षेत्र में मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के दो बड़े दिग्गज जनता से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल माध्यम से युवाओं से संवाद करके सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों को रखा वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ एक्चुअल माध्यम से आदमपुर के गांवों में पहुंचे। उन्होंने कई गांवों में जनसभाएं करके गठबंधन प्रत्याशी भव्य बिश्नोई के पक्ष में वोटों की अपील की और कहा कि कुलदीप बिश्नोई ने भाजपा में शामिल होने का निर्णय लेकर बहुत अच्छा कार्य किया है। वास्तव में कांग्रेस डूबता जहाज है और डूबते जहाज में सवार होना या बैठे रहना कोई नहीं चाहेगा। उन्होंने आदमपुर की जनता से आह्वान किया कि वे भव्य को विजयी बनाएं और विकास के साथ जुड़े। भाजपा ही विकास का पर्याय है।

error: Content is protected !!