जिले के मंदिरों में गोवर्धन पर मंदिरों में बांटा अन्नकूट का प्रसाद

विश्वकर्मा दिवस पर की गई औजारों की पूजा

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। जिले भर में गोवर्धन पूजा एवं विश्वकर्मा दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शहर व ग्रामीण क्षेत्र के अनेक मंदिरों में अन्नकूट का प्रसाद वितरण किया गया वहीं विश्वकर्मा दिवस पर कामगारों ने अपने औजारों की पूजा की तथा भगवान विश्वकर्मा से प्रार्थना की।

दीपावली के अगले दिन मनाए जाने वाला गोवर्धन पर्व और विश्वकर्मा दिवस इस बार एक दिन पश्चात मनाया गया। मंगलवार को सूर्य ग्रहण होने के चलते मंदिरों में पूजा-अर्चना नहीं हुई तथा मंदिरों के पट बंद रहे। जिसके चलते बुधवार को मंदिरों में गोवर्धन पूजा की गई। गोवर्धन पूजा के चलते शहर के लगभग अधिकतर मंदिरों में अन्नकूट प्रसाद वितरण किया गया। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों के अनेक गांवों के मंदिरों में भी अन्नकूट प्रसाद भक्तों में वितरित किया गया। जिसको लेने के लिए भक्तों की लंबी लाइनें और भीड़ लगी रही।

दोपहर 12:00 बजे पूजा के बाद प्रसाद वितरण किया गया। शहर में पाताली हनुमान मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, मोडा वाला मंदिर, रविदास मंदिर, माता मसानी मंदिर, शिवालय मोहल्ला मिश्र वाड़ा, कायस्थवाडा में गोस्वामी ठाकुर जी मंदिर, शिव मंदिर संघी वाड़ा में माता के मंदिर और चामुंडा देवी मंदिर के अलावा शहर के अनेक मंदिरों पर अन्नकूट का प्रसाद वितरण किया गया।

मंडी अटेली के मंदिरों में तथा गांव कांटी खास में स्थित पालहोडा सरोवर प्राचीन सीताराम जी मंदिर, बस स्टैंड पर रतन लाल अग्रवाल, नया वासी ठाकुरो के शिवमंदिर, घोली कोटडी ठाकुर मंदिर तथा पंडित खुशहाल शर्मा ठाकुर जी मंदिर में अन्नकूट का प्रसाद वितरण किया गया।

गोवर्धन पूजा के अलावा नारनौल शहर व अटेली में विश्वकर्मा दिवस की भी धूम रही। इस दिन कामगार मित्रों ने अपने औजारों की पूजा की। औजारों की पूजा के चलते हुए बुधवार को किसी भी मिस्त्री ने कामकाज नहीं किया जिसके कारण शहरों में वर्कशॉप बंद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!