आदमपुर की जनता पूछेगी कि विश्वासघात क्यों किया ? -उदयभान

-कमलेश भारतीय

मैं कुलदीप बिश्नोई से राजनीति में सीनियर हूं । फिर एक दलित के बेटे को प्रदेशाध्यक्ष बनाये जाने पर विरोध क्यों किया? दूसरे राज्यसभा चुनाव व राष्ट्रपति चुनाव में क्राॅस वोटिंग कर कांग्रेस व आदमपुर की जनता के साथ विश्वासघात क्यों किया ? यह सवाल उपचुनाव में जनता पूछेगी । यह कहना है कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान का , जो आदमपुर उपचुनाव के लिए डेरा लगाये बैठे हैं नामांकन करवाने के बाद से । उन्होंने कांग्रेस भवन में कार्यकर्त्ताओं को संबोधित करते कहा भी था कि अब चुनाव तक गांव गांव जाऊंगा और यहीं रहूंगा ।

-आप मूल रूप से कहां से हैं ?
-होडल से ।

-पढ़ाई कितनी की ?
-ग्रेजुएशन तक होडल में ही पढ़ा ।

-राजनीति में रूचि कैसे ?
-राजनीतिक परिवार से होने के चलते स्वाभाविक था कि राजनीति ही चुनता । दादा धर्म सिह सन् 1927 से लेकर सन् 1942 तक होडल पालिका के अध्यक्ष रहे । इसी तरह मेरे पिता गयालाल भी सन् 1954, सन् 1959 तथा सन् 1964 में लगातार तीन बार पालिका अध्यक्ष रहे । सन् 1967 में पहली बार निर्दलीय विधायक चुने गये थे ।

-आप कितनी बार विधायक बने ?
-मैं कुलदीप बिश्नोई से सीनियर हूं राजनीति में ! मैं भी होडल -हसनपुर से चार बार विधायक रह चुका हूं । इसके अतिरिक्त कृभको का चेयरमैन और होडल का कांग्रेस का जिलाध्यक्ष भी रह चुका हूं । अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर जिम्मेदारी मिली है ।

-अपने दादा व पिता से क्या गुरुमंत्र मिला ?
-राजनीति को जनसेवा से जोड़ने का गुरुमंत्र मिला ।

-प्रदेशाध्यक्ष बन कर क्या चुनौती महसूस करते हैं ?
-संगठन खड़ा करना एक बड़ी चुनौती । संगठन की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं जल्द से जल्द ! इसके अतिरिक्त एक दर्जन पूर्व विधायक कांग्रेस के ही वापस शामिल किये हैं । आम आदमी पार्टी और भाजपा से भी लोग कांग्रेस में आ रहे हैं । राजनीतिक तौर, पर पार्टी को मजबूती देने की लगातार कोशिश है ।

-इनके अतिरिक्त क्या क्या कोशिश है ?
-अभी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आयेगी हरियाणा में उसकी भी तैयारियां हैं । राहुल गांधी लोगों को कांग्रेस से जोड़ने और देश को जोड़ने का बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम कर रहे हैं । हम कदम दर कदम उनके साथ हैं । विपक्ष आपके द्वार कार्यक्रम फरीदाबाद और फतेहाबाद में आयोजित किये ।

-किरण चौधरी बार बार कह रही हैं कि हमसे आदमपुर का प्रत्याशी चुनते समय कोई सलाह मश्विरा नहीं किया गया ऐसा क्यों ?

-मेरे पास ऐसे कोई निर्देश नहीं थः कि उनसे परामर्श किया जाये । वे कांग्रेस में ऐसे किसी पद पर नहीं हैं जिस पर रहते उनसे परामर्श करना जरूरी था ।

-राम रहीम की रिहाई को कैसे देखते हैं आप ?
-शुद्ध राजनीतिक रिहाई है । पहले नगरपालिका चुनाव में और अब आदमपुर व पंचायत चुनाव में पैरोल दी गयी है । जो आदमी हत्या और यौन शोषण के अपराध में जेल में बंद है , उसका महिमामंडन क्यों ?

-आदमपुर उपचुनाव में आपके मुद्दे ?
-महंगाई , भ्रष्टाचार और बढ़ता अपराध । स्कूलों को बंद करना । सबसे बड़ी बात कि कुलदीप बिश्नोई का आदमपुर की जनता से बार बार विश्वासघात !
हमारी शुभकामनाएं उदयभान को ।

error: Content is protected !!