शहीदी स्मारक एवं अन्य प्रोजेक्ट्स को लेकर गृह मंत्री अनिल विज ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की संयुक्त बैठक

शहीद स्मारक के अलावा छावनी के विभिन्न क्षेत्रों में सौंदर्यकरण, सीसीटीवी कैमरे लगाने, स्ट्रीट लाइट एवं अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

अम्बाला, 14 अक्तूबर। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि शहीद स्मारक में सौंदर्यकरण के कार्य को जल्द शुरू किया जाए, साथ ही यहां आकर्षक किस्म के पौधे लगाए जाए। श्री विज शुक्रवार को अपने शास्त्री कालोनी स्थित आवास पर शहीदी स्मारक एवं अन्य विकास कार्यों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की।

बैठक के दौरान मंत्री श्री विज ने शहीदी स्मारक में होने वाले कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा की और सौंदर्यकरण के कार्य को जल्द से जल्द शुरू करने दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्मारक में जहां निर्माण कार्य पूरा हो चुका है वहां पर जमीन को लेवल करते हुए सौंदर्यकरण के कार्य को शुरू किया जाए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) के बागवानी विंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मारक में ऐसे किस्म के पौधे लगाए जाएं जोकि देखने में आकर्षक लगे। जिस स्थान पर लैंड-स्केपिंग की जानी है वहां पर कार्य को शुरू करवाया जाए। उन्होंने पार्क में बागवानी के कार्य को लेकर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और कार्य की जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। बैठक में पीडब्लयूडी, पीडब्ल्यूडी बागवानी, सिंचाई विभाग, वन विभाग, नगर परिषद, नेशनल हाईवे अथॉरिटी, बिजली निगम सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

शहीद स्मारक के अन्य कार्यों को लेकर चर्चा

गृह मंत्री अनिल विज ने शहीद स्मारक में मेमोरियल टॉवर, वाहनों के पार्किंग अलॉट एवं अन्य सिविल वर्क को लेकर अधिकारियों से मंत्री विज ने जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि मेमोरियल टॉवर के कार्य को भी जल्द से जल्द तैयार किया जाए। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने मंत्री विज को बताया कि मेमोरियल टॉवर लगाने के लिए फाउंडेशन लगभग तैयार हो चुकी है और जल्द ही यहां कमल का फूल लगाने का भी कार्य आरंभ किया जाएगा।

जीटी रोड से शहीद स्मारक के लिए अलग रास्ता बनाने को लेकर चर्चा

जीटी रोड से शहीद स्मारक में आने-जाने के लिए अलग से रास्ता बनाने को लेकर बैठक में चर्चा हुई। अभी केवल जीटी रोड की एक साइड की सर्विस लेन से ही वाहन चालक शहीद स्मारक तक आ जा सकते हैं। मगर गृह मंत्री अनिल विज ने दूसरी साइड की लेन से भी कनेक्टिविटी को लेकर अलग रास्ता बनाने को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। इसपर नेशनल हाईवे अथॉरिटी अधिकारियों एवं पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए।

जगाधरी रोड के आसपास सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए

बैठक के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने जगाधरी रोड के दोनों किनारों पर सौंदर्यकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा रोड के किनारों पर जहां-जहां खाली स्थान है, उन स्थानों पर पौधरोपण कर उनका सौंदर्यकरण किया जाए। उन्होंने जगाधरी रोड पर स्ट्रीट लाइट दुरुस्त करने के निर्देश नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को दिए।

एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश

गृह मंत्री अनिल विज ने नप अधिकारियों को पुलिस के साथ मिलकर छावनी के एंट्री व एग्जिट प्वाइंटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद प्रशासक को पुलिस अधिकारियों के साथ प्वाइंट चयनित कर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। नप अधिकारियों ने बताया कि पुलिस द्वारा कुछ प्वाइंट बताए गए हैं जबकि शेष प्वाइंट भी चयनित किए जा रहे हैं।