-कमलेश भारतीय

आइए हुजूर आपको मंडी आदमपुर ले चलूं । दिल झूम जाये ऐसे इतिहास में ले चलू! कहा जा रहा है कि यह चौ भजनलाल का गढ़ है पिछली आधी सदी से भी ऊपर ! यहीं चौ भजनलाल, जसमां देवी , कुलदीप बिश्नोई और रेणुका बिश्नोई सबके सब विधायक बन कर विधानसभा पहुंचे ! है न बढ़िया इतिहास एक परिवार का ? अब पांचवां सदस्य और तीसरी पीढ़ी यानी भव्य बिश्नोई यहीं से अपना भाग्य आजमाने उतरा है । बेशक लोकसभा चुनाव में जमानत जब्त करवाने का रिकॉर्ड भी इसी होनहार बेटे पर है । हालांकि कल नामांकन के बाद पिता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि मैं भी 29 साल का था जब चौ भजनलाल ने मुझे यहां से उपचुनाव में पहली बार चुनाव में उतारा था और मैंने भी अपने भव्य को 29 साल की उम्र में उपचुनाव में उतारा है ! यहां तक तो सब संयोग है , आगे क्या होगा , यह भविष्य के गर्भ में है । हम किसी का भविष्य नहीं बता सकते और न यह काम करते हैं ! सब जानते है कि उपचुनाव की नौबत खुद कुलदीप बिश्नोई के ही कारण आई है जो उन्होंने कांग्रेस के विधायक रहते कार्तिकेय के लिए क्राॅस वोटिंग की और जितना और जैसा कह सकते थे कहा कांग्रेस नेताओं के बारे में ! अब भी कह रहे हैं कि कांग्रेस के दिन गये ! पुराने वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जब भाजपा को इसी तरह जी भर कर कोसते थे और अब उनके लिये माफी मांगनी पड़ रही है । यह भी दलबदल का आनंद है जो जनता की मिल रहा है ।

इधर जजपा भाजपा में थोड़ी रस्साकशी चली भव्य के पोस्टरों को लेकर । जजपा और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की फोटो ही नहीं तो प्रचार क्यों और साथ क्यों ? आखिरकार कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि पोस्टर बदलेंगे । वाह । कितना कुछ बदलोगे ? पार्टी , झंडा , नारा और साथी सबके सब बदलेंगे अब नये माहौल में फिट होने की कवायद करते रहोगे ? कब तक और कितनी बार ?

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यानी जेपी को टिकट दे दी है । वैसे पहले दिन से जेपी ने यह उपचुनाव लड़ने की घोषणा कर दी थी । टिकट पर मुहर भी लग गयी । अब कांग्रेस की गुटबाजी की ओर प्रो रामनिवास शर्मा इशारा कर भव्य के नामांकन के बाद कह गये कि जींद में रणदीप सुरजेवाला का कांटा निकाला था तो मंडी आदमपुर में हुड्डा का कांटा भी निकाल देंगे । पंडित जी बहुत उत्साह में दिखे ! इतना उत्साह भी किस काम का ? जैसी कांग्रेस की गुटबाजी है उसके क्या कहने ! अभी तक किरण चौधरी यही कहे जा रही है कि हमें पूछा नहीं गया । हमसे मश्विरा नहीं किया गया और वे स्टार प्रचारक हैं । क्या कहेगीं प्रचार में ? रणदीप सुरजेवाला को हरियाणा छोड़कर राजस्थान की राह से राज्यसभा जाना पड़ा तो कितनी उम्मीद इस स्टार प्रचारक से भी लगा सकती है काग्रेस ? सोचने की बात है । कांटा लगा ,,,पता नहीं किस किसके कांटा लगा हुआ है ?

आप पार्टी ने सतेंद्र सिंह को टिकट दी है । आप से रूठ कर कोई जा रहा हो तो कोई कांग्रेस की टिकट की घोषणा के बाद रूठ कर जा रहा है । आप पार्टी छोड़कर जाने वाले कह।रहे हैं कि इस पार्टी में एम यानी मनी ही सबसे बड़ा मंत्र है और टाॅनिक है !अभी यह चलता रहेगा नेताओं का पाला बदल खेल ! मौसम जो है इस खेल का ! कब कब खेलेंगे , अगर अब नहीं खेलेंगे? खेलो , इंडिया के नेताओ , दलबदल खेल ! एक दूसरे को गिराओ और कांटे निकालते जाओ ! असल में अब तो दलबदल हमारा राष्ट्रीय खेल बन गया है !

अभी इनेलो भी मैदान में है । कौन वोट काटू पार्टी साबित होगी और कौन किसकी बी टीम ? कोई आप पार्टी को कह रहा है तो कोई इनेलो को ! अब यह तो परिणाम ही बतायेगा कि कौन सी पार्टी कैसी रही ? फिलहाल खेलो इंडिया खेल का मजा लीजिए । मंडी आदमपुर में ! फिर मिलते हैं आपसे ! चलो अंसल देश जहां संगीत नहीं , गुटबाजी हो ! जहां प्रीत नहीं रस्साकशी हो ! चलो उस देश जहां कांटे निकालने की होड़ हो ! याने क्या क्या हो !
पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।