मॉरीशस में गए भारतीयों ने अपने देश की संस्कृति व परंपराओं को जीवित रखा है : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

चंडीगढ़,  10  अक्तूबर – सात दिनो के लिए भारत दौरे पर आए मॉरीशस के सांसद नंदकुमार बोधा ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भेंट की ओर उन्हें पुष्प गुच्छ भेंट करने के बाद भारत ओर मॉरीशस मैत्री सम्बन्धों पर चर्चा की। नंदकुमार बोधा पूर्व में मॉरीशस गणराज्य के विदेश, पर्यटन, कृषि सहित अनेक विभागों के मंत्री रह चुके हैं।  

बोधा ने 2018 में हरियाणा सरकार द्वारा मरिशस में आयोजित किए गए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया ओर बताया कि इस आयोजन से भागवद गीता के प्रति उनके देश में एक ख़ास जागरूकता बड़ी है।  उन्होंने मॉरीशस में पहले से स्थापित रामायण सेंटर की तर्ज पर एक गीता केंद्र बनाने की इच्छा भी जाहिर की। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शॉल ओढ़ाकर भारत से दूर लघु भारत कहे जाने वाले मॉरीशस गणराज्य से आए मेहमान नंदकुमार बोधा व उनकी धर्मपत्नी सत्यभामा बोधा का स्वागत व सम्मान किया।  उन्होंने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के समय अपने मॉरीशस के प्रवास को याद किया और उम्मीद जाहिर की कि अब वहाँ के लोग हर वर्ष गीता महोत्सव को अपने स्तर पर मनाएंगे और गीता के सार्वभौमिक संदेश को घर घर ले जाने का कार्य करेंगे।

अपनी पत्नी सत्यभामा बोधा के साथ निजी यात्रा पर भारत आए नंद कुमार बोधा ने बताया कि इस छोटे से देश में लगभग 52 प्रतिशत आबादी हिंदुओं की है जिनके पूर्वज 160 वर्ष पूर्व काम और अच्छे जीवन की तलाश में अंग्रेजों के कहने पर मॉरीशस गए थे, लेकिन वहां उनसे बंधुआ मजदूरों जैसा व्यवहार किया गया। शिक्षा और मेहनत के बलबूते पर वो आगे बड़े और मॉरीशस में अपना एक विशेष स्थान बनाया। आज उस देश में प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति सहित अन्य बड़े पदों पर भारतीय सुशोभित हैं। 

नंद बोधा ने कहा कि आज हरियाणा कृषि के क्षेत्र में पूरे देश में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने मॉरीशस में कृषि के क्षेत्र में हरियाणा के साथ मिलकर कार्य करने की इच्छा व्यक्त की इसे अपार संभावनाओं से भरा क्षेत्र बताया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि मॉरीशस में गए भारतीयों ने अपने देश की संस्कृति व परंपराओं को जीवित रखा है और सनातन धर्म के वसुधेवकुटुम्बक के संदेश को अपने देश का चरितार्थ किया है। इस अवसर पर इंडिया मॉरीशस ट्रेड एंड कल्चरल फ्रेंडशिप फोरम के प्रधान प्रीतपाल सिंह पन्नू, उनकी धर्मपत्नी मनजीत कौर पन्नू, नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम ऑफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफा) के युवा विंग के प्रधान दुर्गेश चौधरी भी मौजूद रहे।

Previous post

वो छह वजहें जो बताती हैं कि क्यों भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ सियासी तमाशा भर नहीं

Next post

एक्शन मोड में गृह मंत्री अनिल विज, अम्बाला छावनी नगर परिषद में मारा छापा, तीन कर्मचारियों को सस्पेंड करने के आदेश दिए

You May Have Missed