पीएम मोदी के जन्म दिवस पर भाजपा का सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ
गुरुग्राम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने किया सेवा पखवाडा अभियान का शुभारंभ

चंडीगढ़, 17 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्म दिवस पर भाजपा द्वारा मनाये जा रहे सेवा पखवाड़े का शुभारंभ शनिवार को गुरुग्राम में आयोजित दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जहां न्यू कालोनी में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया, वहीं प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने गुरुग्राम स्थित प्रदेश कार्यालय गुरुकमल में पीएम मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सोहना विधानसभा के गांव उल्लाहवास तथा जिला झज्जर के गांव जहांगीरपुर में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। गुरुग्राम में मुख्यमंत्री ने हरियाणा में थैलेसीमिया से ग्रस्त व्यक्तियों को 2500 रूपए प्रतिमाह पेंशन और जांच फ्री कराने की घोषणा की। वहीं प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने भारत को टीबी मुक्त करने के प्रधानमंत्री के आह्वान पर पार्टी कार्यकर्ताओं से एक-एक टीबी के मरीज का केयरटेकर बनने और मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल का दायित्व निभाने का आह्वान किया। धनखड़ ने कहा कि शनिवार और रविवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा व कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन दो दिनों में 10 हजार युनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य है। उन्होंने 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक होने वाले सेवा कार्यक्रमों की जानकारी भी मीडिया के सामने साझा की।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गुरुग्राम में लोकल फॉर वोकल के तहत शानदार प्रदर्शनी लगाई गई है। ऐसी प्रदर्शनियां जिला स्तर पर लगाई जाएंगी। इसमें उत्पाद एवं वस्तुओं का मेला लगेगा, इससे मेलों में आने वाले प्रसिद्ध उत्पादों का प्रमोशन भी होगा। धनखड़ ने कहा कि पार्टी ने तय किया है कि पखवाड़ा के दौरान एक लाख पौधे लगाएं जाएंगे। पानी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पानी बचाने के लिए एक लाख टूटी लगाएंगे। एक बाल्टी पानी बचेगा तो प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी बचेगा। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान कार्ड, जन-धन खाता, अनन्नपूर्णा योजना जैसी अनेकों योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थियों से मिलकर 1 लाख संदेश पत्र लिखे जाएंगे।
धनखड़ ने बताया कि 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती हर बूथ पर मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मन की बात भी आने वाली है उस दिन के लिए तय किया है कि पार्टी का हर कार्यकर्ता, सांसद, केंद्रीय नेता, विधायक कम से कम चार घंटे तक बूथ पर रहे। उन्होंने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि इसी दौरान वे वृक्षारोपण भी करें और टूटी भी लगाएं और मन की बात भी सुनें और पत्र लखन के काम में भी सहयोगी बनें। धनखड़ ने बताया कि आज ही बैंक का कार्यक्रम भी रखा गया है जिनमें 100 महिलाओं को लोन दिया जाएगा ताकि वे अपनी आजीविका सही तरीके से चला सकें।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत जल स्रोतों की सफाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज ही जिला स्तर पर तीन कार्यक्रम रखे गए हैं जिनमें पीएम मोदी की किताब मोदी@20 पर आधारित संगोष्ठियां, नाटक और सेवा कार्यक्रम के तहत हेल्थ कैंपों का भी आयोजन किया जा रहा है। बंगाली संस्कृति के साथ हमारा ज्यादा परिचय हो, इसके लिए बड़े मेलों का आयोजन भी किया जा रहा है। धनखड़ ने कहा कि 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। उन्होंने कहा कि उस दिन सभी कार्यकर्ताओं से खादी खरीदने का आह्वान किया गया है।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रदेश सचिव समय सिंह भाटी, पूर्व जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, हरविंद्र कोहली, कार्यालय प्रमुख सुनील कोहली, जिला महामंत्री मनीष गाडौली, महेश यादव, जिला मीडिया प्रमुख अजीत यादव, स्थानीय निकाय के प्रदेश सह संयोजक अनिल यादव समेत सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे।

भाजपा का सेवा पखवाड़ा शुरू, पहले दिन 11 हजार 200 युनिट रक्तदान हुआ

सेवा पखवाड़ा के पहले दिन भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा 22 जिलों में 85 स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। जिला अध्यक्षों के नेतृत्व में लगाए गए इन रक्तदान शिविरों में कार्यकर्ताओं ने 11 हजार 200 युनिट रक्त दान किया। पंचकूला में 200 युनिट, अंबाला में 100, यमुनानगर में 400, कुरूक्षेत्र में 600, कैथल में 400, करनाल में 500, पानीपत में 1500, सोनीपत में 1000, रोहतक में 600, झज्जर में 300, गुरुग्राम में 1000, फरीदाबाद में 800, पलवल में 300, नूंह में 200, रेवाड़ी में 400, महेंद्रगढ़ में 400, दादरी में 200, भिवानी में 400, हिसार में 500, सिरसा में 600, जींद में 500 और फतेहाबाद में 300 युनिट रक्तदान हुआ।

error: Content is protected !!