चंडीगढ़, न्यू जर्सी – यू एस ऐ :13 सितम्बर हरियाणा प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता कनाडा में मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा से प्रतिनिधि के रूप में अपनी भागीदारी करेंगे।इस महोत्सव में भारत से बड़ी संख्या में संत मनीषी प्रोफसर प्रबुद्धजनो सहित 100 लोगो का डेलीगेट भाग लेगा। कनाडा के अलग अलग शहरों में गीता महोत्सव 16 से 18 सितम्बर तक मनाया जाएगा। इसकी गूंज पूरे कनाडा की धरती पर पैदा होगी। महोत्सव की एक विशेष बात यह होगी कि कनाडा में बसे सभी प्रवासी भारतियों को इस उत्सव में आमंत्रित किया जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन गीता के उपदेश को विश्व के कोने कोने तक पहुँचाना है।

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता ने नई जर्सी व मियामी के अंदर भव्य कार्यक्रम का अयोजन करवाने तथा अमेरिका और कनाडा के कार्यकर्मों हेतु समन्वय स्थापित करने के लिए एनआरआई सेल प्रदेश प्रमुख संदीप देशवाल का तहेदिल से धन्यवाद किया।

गीता महोत्सव में भाग लेने से पूर्व निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता अमेरिका के न्यू जर्सी प्रान्त के नगर एडिसन में प्रवासी भारतीयों के निमंत्रण पर पहुंचे।प्रवासी भारतीयों ने उनका भव्य स्वागत करते हुए कहा कि आज हम अपनी मातृभूमि से आये महान व्यक्ति को हमारे बीच देख कर गदगद हो गए हैं।वे वहां सांई मंदिर भी गए वहां उन्होंने साईं बाबा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए । इस अवसर पर उनकी धर्मपत्नी डॉ प्रतिमा गुप्ता भी उनके साथ थी।

अपना संबोधन कैबिनेट मंत्री ने यह कह कर शुरू किया कि सात समुंदर पार से आये मेरे प्रिय भारतवासी बहनों और भाइयों मै आज अपने भाइयों और बहनों के बीच पाकर विशेष आनंद की अनुभूति कर रहा हूँ।उन्होंने प्रवासी भारतीयों को भारत मे निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उनके अपने देश में निवेश के बेहतर और सुनहरे अवसर है।निवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र व हरियाणा सरकार निरन्तर प्रयासरत है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार आर्थिक सुधार प्रक्रिया को निरन्तर आगे बढ़ा रही है। जिसमे निवेश के लिए अवसरों को खोजा जा रहा है।केंद्र व प्रदेश सरकार प्रवासी भारतीयों के लिये देश कोअंतराष्ट्रीय परिकल्पना को साकार करने में जुटी है। डॉ कमल गुप्ता ने कहा की देश के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान के देखते हुए भारत सरकार प्रतिवर्ष 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करती है।

कैबिनेट मंत्री ने चाय पर चर्चा के दौरान कहा कि आज आपका देश प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में प्रत्येक क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है । आज भारत आध्यात्मिक विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज दुनिया के अधिकतर देशों में मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव विभिन्न देशों में मनाया जाना शुरू किया गया है। भारत सैन्य दृष्टि से एक शक्ति शाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।उरी औऱ पलवामा की आंतकवादी घटना के बाद जो माकूल जवाब भारत की सेना द्वारा दिया गया जग जाहिर है।आज पूरे विश्व मे भारत की साख बढ़ी है। जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त कर 73 वर्षो का लगा कलंक को हटाया गया।बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ एक आंदोलन की तरह चलाया जा रहा है , जिससे लिंग अनुपात खत्म होने के कगार पर है।श्री राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर पिछले 700 वर्ष का कलंक को धोया गया।पिछले 8 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता नेअमेरिका के न्यू जर्सी राज्य के महावर शहर में साध्वी ऋतंभरा के आश्रम में जाकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया।साध्वी ऋतंभरा ने इस अवसर पर कहा कि डॉ कमल गुप्ता राष्ट्र और समाज की सेवा करके ईश्वरीय कार्य कर रहे हैं । परमपिता परमात्मा उनको इस कार्य के लिए औऱ अधिक शक्ति प्रदान करें ।

इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमो में उनके साथ कृषणा रेड्डी, मिस्टर विलास, श्री मति कल्पना, श्री मति अनिशा, डॉ पांडे, श्री मति सुषमा, महेश कुमार, ऋचा जिंदल, अंकुर जिंदल आदि साथ रहे।

error: Content is protected !!