भारत के लोग दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट लोग, नंबर वन देश क्यों नहीं बन सकता भारत : अरविंद केजरीवाल
दोनों राज्यों को पानी दिलवाने की जिम्मेदारी केंद्र की, पीएम को समाधान बता सकता हूं : केजरीवाल
देश के 130 करोड़ लोगों को साथ ले भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाएंगे : अरविंद केजरीवाल
जो देश हमसे बाद में आजाद हुए, वो हमसे आगे निकले : अरविंद केजरीवाल
हमें मिलकर भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाना है, हर देश वासी को इस मुहिम से जोड़ेंगे : अरविंद केजरीवाल
9510001000 नंबर पर मिस्ड कॉल कर मेक इंडिया नंबर-1 कैंपेन से जुड़ें : अरविंद केजरीवाल
भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाने के लिए बच्चों को शानदार व फ्री शिक्षा देनी होगी : अरविंद केजरीवाल
अगर आजादी के बाद ही देशभर में शानदार स्कूल खुले होते, तो सभी को अच्छी शिक्षा मिली होती और हमारा देश गरीब देश नहीं होता : अरविंद केजरीवाल
भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए 130 करोड़ लोगों को एक साथ आना पड़ेगा- अरविंद केजरीवाल
प्रधानमंत्री ने एलान किया है कि 14500 सरकारी स्कूलों को मॉडर्न बनाया जाएगा, हम देश के 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को वर्ल्डक्लास बनाएंगे – अरविंद केजरीवाल
अगर हम एक साल में महज 14500 स्कूलों को अच्छा करेंगे, तो 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को अच्छा करने में 100 साल लग जाएंगे : अरविंद केजरीवाल
मैंने पीएम को पत्र लिखा है कि सभी राज्य सरकारों के साथ प्लान बनाया जाए, ताकि अगले 5 साल में देश के सभी 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को मॉडर्न बनाया जा सके : अरविंद केजरीवाल
विकसित देशों में बच्चों को मिलती है फ्री शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा : अरविंद केजरीवाल
शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली की बात करती है आम आदमी पार्टी : भगवंत मान
130 करोड़ देशवासियों का सुर मिलेगा तभी नंबर वन बनेगा देश : भगवंत मान
कोटा सिस्टम के चलते होनहार बच्चों को विदेश जाना पड़ता है : भगवंत मान
नफरत की राजनीति ने देश को आगे नहीं बढ़ने दिया : भगवंत मान
आम आदमी पार्टी का दिल्ली मॉडल पंजाब में कर रहे लागू : भगवंत मान
ब्रेन ड्रेन रोकने के लिए पंजाब में स्थापित कर रहे इंडस्ट्री : भगवंत मान
युवाओं को उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए पंजाब में दे रहे प्लेटफार्म : भगवंत मान

हिसार, 07 सितंबर, 2022 – आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों को साथ ले भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाएंगे। भारत की आजाद हुए 75 साल हो गए, लेकिन हम अभी तक भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाएं है। देश के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा नहीं दे पाएं। इन सुविधाओं के बगैर देश नंबर वन नहीं बन सकता। स्कूलों को मॉडर्न बनाने का काम देर से शुरू हुआ है। लेकिन अब हम सभी 130 करोड़ भारतीय देश को नंबर वन बनाने का काम करेंगे। ये बात आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कही। वे बुधवार को हिसार में प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहे। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो देश हमसे बाद में आजाद हुए, वो विकास की नई इबारत लिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि जापान द्वितीय विश्व युद्ध में ध्वस्त हो गया था। वो भी आज दुनिया के विकसित देशों में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाना है और इस मुहिम से हर देशवासी को जोड़ना है। इसके लिए मैं पूरे देश की यात्रा करूंगा। देश के कोने कोने में जा कर लोगों से बात करेंगे। इसके लिए सभी लोगों को साथ लेकर चलेंगे। आप 9510001000 नंबर पर मिस्ड कॉल कर इस कैंपेन से जुड़ सकते हैं। ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत को दुनिया का नंबर-1 देश बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने बच्चों को शानदार व फ्री शिक्षा देनी होगी और पूरे देश के स्कूलों को शानदार बनाना होगा। यह काम 75 साल पहले शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन अच्छी बात ये है कि अब यह शुरू हो गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी, देश के सभी सरकारी स्कूलों को बनाएं मॉडर्न : अरविंद केजरीवाल

उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है देश के 14500 सरकारी स्कूलों को मॉडर्न बनाने से काम नहीं चलेगा। देश भर में 10.50 लाख सरकारी स्कूल हैं। अगर हम एक साल में महज 14500 स्कूलों को अच्छा करेंगे, तो 10.50 लाख स्कूलों को अच्छा करने में 100 साल लग जाएंगे। इसलिए मेरी पीएम से अपील है कि सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर प्लान बनाया जाए, ताकि अगले 5 साल में वार मोड में और मिशन मोड में देश के सभी 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को एक साथ मॉडर्न बनाने का लक्ष्य हासिल किया जा सकें। उन्होंने कहा कि आओ सभी एकजुट अगले पांच सालों में देश के सभी सरकारी स्कूलों को नंबर वन बनाने का काम करें।

देश के 130 करोड़ लोग एकजुट हों तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता : अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा कि अभी कुछ दिन पहले हमने एक कैंपेन मेक इंडिया नंबर-1 चालू किया था। देश के 130 करोड़ लोगों का सपना है कि भारत दुनिया का नंबर वन देश बने। लोगों का प्रश्न है कि हमें आजाद हुए 75 साल हो गए, फिर भी भारत पिछड़ा क्यों रह गया? इस दौरान कितने देश हमसे आगे निकल गए। आज जब दुनिया में कहा जाता है कि भारत एक गरीब और पिछड़ा देश है, तो बहुत तकलीफ होती है। देश के 130 करोड़ लोगों का सपना है कि भारत दुनिया का नंबर वन, विकसित, अमीर, सर्वश्रेष्ठ व शक्तिशाली देश बने। पिछले 75 साल में इन्हीं नेताओं और इन्हीं पार्टियों की वजह से भारत पिछड़ा रह गया। इन्होंने 75 सालों में बस राजनीति की, अगर देश को इनके भरोसे छोड़ दिया, तो अगले 75 साल और भारत पिछड़ा ही रह जाएगा। अब 130 करोड़ लोगों को एक साथ आना पड़ेगा और 130 करोड़ लोगों का एलाइंस करना पडे़गा। अगर देश के 130 करोड़ लोग मिल जाएं, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने पूरे देश के सभी 130 करोड़ देशवासियों से कहा कि आएं एकजुट होकर इस अभियान से जुड़ें और देश को नंबर वन बनाने में अपना योगदान दें।

9510001000 पर मिस्ड कॉल कर मेक इंडिया नंबर-1 कैंपेन से जुड़ें : अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पाटी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेक इंडिया नंबर-1 कैंपेन से जो भी लोग जुड़ना चाहते हैं, वे इस नंबर 9510001000 पर मिस्ड कॉल करके हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

जैसे ही देश आजाद हुआ था, हमें सबसे पहला काम देश के कोने-कोने में शानदार सरकारी स्कूल बनाने चाहिए थे- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने अक्सर कई बार बोला है कि भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए बहुत सारे काम करने हैं। लेकिन आवश्यक शर्त यह है कि जब तक हमारे देश के हर बच्चे को अच्छी से अच्छी, शानदार और फर्स्ट क्लास की शिक्षा नहीं मिलेगी, जैसे अमीरों के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा मिलती है, वैसी ही शिक्षा इस देश के हर बच्चे को मिलनी चाहिए। चाहे वो गरीब घर का हो या मिडिल क्लास का हो, उसे अच्छी से अच्छी और फ्री में शिक्षा नहीं मिलेगी, तब तक देश आगे नहीं बढ़ेगा। 1947 में हमारा देश आजाद हुआ। उसके बाद हमने कई क्षेत्रों में तरक्की तो किया। लेकिन उस समय एक बड़ी गलती रह गई। जैसे ही देश आजाद हुआ था, हमें सबसे पहला काम गांव-गांव के अंदर शानदार सरकारी स्कूल बनाने चाहिए थे। अगर पूरा देश आज शिक्षित होता और सारे बच्चों को अच्छी शिक्षा मिली होती, तो हमारा देश आज गरीब नहीं होता। हमारे 75 साल खराब हो गए।

हरियाणा में बीजेपी सरकार ने 190 स्कूल और पिछली सरकारों में 500 स्कूल बंद हुए

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज देश में एक गलत ट्रेंड चल रहा है। सरकारी स्कूलों को बंद किया जा रहा है। हरियाणा में इस सरकार ने अभी तक 190 स्कूलों को बंद कर दिया। पिछली कांग्रेस सरकार में 500 स्कूलों को बंद करने का काम किया गया। देश में 27 करोड़ बच्चे स्कूलों में जाते हैं। वहीं 18 करोड़ बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं, अगर सरकारी स्कूल बंद कर दिए तो गरीबों के 18 करोड़ बच्चे कहां जायेंगे। अगर 18 करोड़ बच्चे अनपढ़ रह गए तो देश तरक्की कैसे करेगा। हमें इन 18 करोड़ बच्चों को शिक्षित करना है।

हम सब को मिलकर अगले पांच साल में देश के 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को एक साथ ठीक करना है : अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने 5 सितंबर को एक एलान किया कि देश भर में 14500 सरकारी स्कूलों को अच्छा व मॉडर्न बनाया जाएगा। यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन महज 14500 स्कूलों को अच्छा करने से क्या होगा? देश भर में 10.50 लाख सरकारी स्कूल हैं। अगर 14500 स्कूलों को एक साल में अच्छा करेंगे, तो 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को अच्छा करने में 70-80 साल लग जाएंगे। इतना समय तो नहीं है। वैसे ही हमारे 75 साल खराब हो गए हैं। मेरी प्रधानमंत्री जी और केंद्र सरकार से अपील है कि सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर प्लान बनाया जाए और देश भर में स्थित 10.50 लाख सरकारी स्कूलों को एक साथ मॉडर्न और अच्छी गुणवत्ता का बनाया जाए। साथ ही, कोशिश यह की जाए कि अगले 5 साल के अंदर हम यह लक्ष्य हासिल कर सकें। जब तक हमारे देश के बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिलेगी, तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता है। आप दुनिया का किसी भी विकसित देश को उठा कर देख लीजिए, जिसमें जापान, फ्रांस, अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा और यूरोप के देश हैं, इनमें से एक देश बता दीजिए, जो विकसित और अमीर बन हो गया है और उन्होंने अपने बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम नहीं किया हो। अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिए बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इसलिए 14500 सरकारी स्कूल तो एक तरह से समुद्र में बूंद की तरह हैं। देश भर में 10.50 लाख सरकारी स्कूल हैं और हम सब को मिलकर इन सभी स्कूलों को अगले पांच साल में एक साथ ठीक करना है।

एसवाईएल के फैसले की जिम्मेदारी केन्द्र की, पीएम को समाधान बता सकता हूं : केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एसवाईएल नहर के विवाद पर कहा कि एसवाईएल के विवाद को हल करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है। केंद्र सरकार को इसका समाधान ढूंढना चाहिए जिससे दोनों राज्यों की पानी की जरूरत पूरी हो सके। दोनों राज्यों में पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है और दोनों को सिंचाई व पीने के लिए पानी की आवश्यकता है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री यदि उन्हें चाय पर निमंत्रित करें तो वे एसवाईएल विवाद का हल उन्हें बता सकते हैं। इसी मुद्दे पर कुलदीप बिश्नोई के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कुलदीप बिश्रोई भाजपा में अपने केस वापस करवाने के लिए शामिल हुए हैं। वे जहां हैं वहीं रहें, हमें उनकी जरूरत नहीं है।

केजरीवाल ने कहा कि कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल होनी चाहिए। इसे बंद करना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।

पंजाब की तरक्की के रास्ते पर लेकर चलेंगे, युवाओं को देंगे उद्योगों के लिए प्लेटफार्म : भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रेसवार्ता में कहा कि देश के 130 करोड़ भारतीयों का सुर मिलेगा तो देश तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। पूरे देश के सभी राज्यों को एकजुट होकर चलने से ही देश नंबर वन बनेगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में पहले पार्टियां नफरत की राजनीति करती थी। आम आदमी पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली की बात करती है। 130 करोड़ देश वासियों एक सोच को लेकर आगे बढ़ेंगे तो देश विश्व में नंबर वन बनेगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यूक्रेन जैसे छोटे देश में जाकर हमारे यहां के होनहार बच्चे करोड़ों खर्च करके मेडिकल की शिक्षा ले रहे हैं। जबकि यहां के कोटा सिस्टम के चलते वे यहां पर पिछड़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि होनहार बच्चों की विदेश जाने से रोकने के लिए यहां की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव करना पड़ेगा। जब देश में ही युवाओं को मौका नहीं मिलेगा तो ही देश तरक्की करेगा।

उन्होंने कहा कि इससे पहले की सरकारों ने 75 सालों में देश में नफरत की राजनीति करने का काम किया है। अच्छी शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सुविधा और फ्री बिजली, पानी की बात केवल आम आदमी पार्टी ने की है। इस विचार को सभी राज्यों में ले जाने का काम आम आदमी पार्टी करेगी।

उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अच्छे स्कूल, फ्री शिक्षा और अच्छे स्वास्थ्य का काम करके दिखाया। अब पंजाब में भी दिल्ली मॉडल को लागू करके तरक्की के रास्ते पर लेकर आया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जोमाटो, ओला और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के मालिक पंजाब से हैं। उसी रास्ते पर पंजाब के युवाओं को ले जाने के लिए ब्रेन ड्रेन रोकने के लिए पंजाब में उद्योग धंधे स्थापित किए जा रहे हैं। युवाओं को पंजाब में ही प्लेटफार्म देने का काम आम आदमी पार्टी कर रही है। पहले बड़ी बड़ी कंपनियां पंजाब के परिवारों के साथ एमओयू करके जाती थी। अब पंजाब के आम आदमी के साथ और जनता के साथ एमओयू किया जाता है। पंजाब को जल्द ही विश्व मानचित्र पर लाने का काम किया जाएगा।

एसवाईएल की मीटिंग में बुलाया गया तो अवश्य होऊंगा शामिल

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी एसवाईएल नहर के विवाद पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर पंजाब में कुछ कहते हैं, और हरियाणा में अलग बयान देते हैं। इस मामले पर ये दल गंदी राजनीति करके लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि एसवाईएल की मीटिंग में उन्हें बुलाया गया तो वे अवश्य शामिल होंगे। परंतु दुख की बात है कि बैठक के बाद सामान्यत अपने स्वार्थ में गलत बयानबाजी शुरू कर दी जाती है। इस विवाद को हल करने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।

error: Content is protected !!