??????? ?? ????? ???? ???? ????? ???? ??????? ???? ??????????? ?? ??? ??????????? ?? ?? ??? ?????????? ?? ??????? ???? ???? (29.08.2022)

 चिन्हित क्षेत्रों में विकास के मापदंड तैयार करके उन क्षेत्रों में विकास करने का कार्य किया जाए-मुख्य सचिव
 
चिन्हित क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति देने के लिए प्रतिस्पर्धाओं व प्रतियोगिताओं का भी विभिन्न हितधारकों के बीच आयोजन करवाया जाए-संजीव कौशल
 
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट फरीदाबाद व करनाल को गति देने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश – कौशल

चंडीगढ़, 29 अगस्त-हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पिछडे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए और चिन्हित क्षेत्रों में विकास के मापदण्ड तैयार करके उन क्षेत्रों में विकास करने का कार्य किया जाए।

मुख्य सचिव आज यहां शहरी स्थानीय निकाय तथा विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।
श्री कौशल ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ऐसे क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति देने के लिए प्रतिस्पर्धाओं व प्रतियोगिताओं का भी विभिन्न हितधारकों के बीच आयोजन करवाया जाए ताकि  स्थानीय लोगों का चल रहे विकास कार्यों में सहयोग लिया जा सके। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों के विकास के 5 -7  पैरामीटर सेट करें  और फोकस हो कर कार्य करे  ताकि  विकास तेजी लाई  जा सके।  इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी करने वाले बेहतर कार्य करने वालों को विभिन्न अवार्ड देकर सम्मानित भी किया जाना चाहिए।
 
इसके बाद.  मुख्य सचिव ने फरीदाबाद व करनाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टों के तहत क्रियान्वित परियोजनाओं की भी समीक्षा की।
 
बैठक मे श्री कौशल ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट फरीदाबाद व करनाल को गति देने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन का माइक्रो मैनेजमेंट करें तथा साथ ही, माइलस्टोन व समय निर्धारण कर कार्य करें ताकि परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सके।

 वाटर सुपरवाइजिंग कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण 
बैठक में बताया गया कि पैन सिटी फरीदाबाद में ट्रांसमिशन वॉटर लाइन के लिए वाटर सुपरवाइजिंग कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है और इसका कार्य दिसंबर माह के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा। बडखल लेक फ्रंट और मरीना डेवलपमेंट एग्रीमेंट, बड़खल लेक का सुदृढ़ीकरण, पुरानी सब्जी मंडी में अम्बेडकर रोड पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण, अतिरिक्त  संपार्श्विक सड़कें पुलिस लाइन रोड, ओल्ड शेर शाह सूरी रोड और लिंक रोड  का विकास, इंजीनियरिंग, खरीद, और निर्माण (ईपीसी) मॉडल पर 08 विकेंद्रीकृत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कर अपशिष्ट जल का उपचार जैसी परियोजना पर कार्य शुरू किया जा चुका है।
 
उन्हें बैठक में बताया गया कि करनाल स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एलईडी स्ट्रीट लाइट परियोजना के तहत अब तक दस हजार एलईडी लाइट लगाई जा चुकी हैं तथा आगामी नवंबर माह के अंत तक 25,000 एलईडी लाइट लगा दी जायेंगी। इसके अलावा, रेलवे रोड और बस स्टैंड रोड के साथ एलिवेटेड रोड का निर्माण और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ईपीसी मोड पर रखरखाव, विकास, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण, कमीशनिंग, एकीकरण और संचालन के लिए सिस्टम इंटीग्रेटर (एसआई) का चयन और  एकीकृत जल उपयोगिता प्रबंधन प्रणाली (स्काडा) का रखरखाव, कर्ण स्टेडियम में खेल सुविधाओं के पुनर्विकास,शक्ति कॉलोनी में ईपीसी मोड पर विकास परियोजनाओं पर कार्य चल रहा हैं और इसे समय पर पूरा किया जायेगा।
 
बैठक में विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव श्री अरूण कुमार, निदेशक डी के बेहरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!