पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण को लेकर मांगे सुझाव

पिछडा वर्ग आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत न्यायाधीश दर्शन सिंह ने लिए सुझाव

चण्डीगढ, 25 अगस्त – हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत न्यायाधीश श्री दर्शन सिंह ने आज यहां राष्टीय व राज्य स्तरीय विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण देने के संबंध में बातचीत की और सुझाव लिए। हरियाणा निवास में आयोजित बैठक में सभी दलों ने भारतीय संविधान में किए गए प्रावधान अनुसार ही पंचायती राज संस्थाओं के आगामी चुनाव में पिछडे़ वर्ग के लोगोें को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की।

पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन ने कहा कि सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के लोगों को शैक्षणिक क्षेत्र में आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में भी आरक्षण का लाभ देेने के लिए प्रदेश भर में लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए है। आयोग द्वारा अब तक फरीदाबाद, गुरूग्राम, रोहतक, हिसार, करनाल व अम्बाला डिविजन में   कार्यक्रम आयोजित कर लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।

इस बैठक में राजनैतिक दलों में भाजपा ओबीसी मोर्चा के राज्य उपप्रधान रमेश पाल, नरेश सैनी व ओबीसी मोर्चा के जसबीर सिंह बंजारा, कांग्रेस ओबीसी मोर्चा के जिला प्रधान राजकुमार सैनी, सदस्य रंजीत सिंह, इन्द्रजीत सिंह, इनेलो से नरेन्द्र सिंधेर, बीएसपी से एडवोकेट गुरमुख सिंह सहित कई सदस्यों ने विस्तार से अपने सुझाव रखे।

इस मौके पर पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एस के गक्खड़, सदस्य श्याम लाल जांगड़ा, अनुसूचित जाति एवं पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य सचिव श्री मुकुल कुमार, अधीक्षक रोजी रानी भी उपस्थित रहे। 

Previous post

कक्षा 9वीं से 12वीं में छात्र-छात्राओं को हिन्दी विषय के साथ नैतिक शिक्षा को भी अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा

Next post

जिला परिषद गुरुग्राम, पंचायत समिति पटौदी व फर्रुखनगर के वार्डों के प्रारंभिक प्रकाशन पर दावे व आपत्तियों की 26 से 30 अगस्त के बीच होगी सुनवाई

You May Have Missed

error: Content is protected !!