चंडीगढ़, 28 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश से होने वाले जलभराव की निकासी के लिए राज्य सरकार ने पूरे प्रबंध किए हैं , किसी को चिंता करने की जरूरत नही है ।

मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा निवास में ‘हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण’ की बैठक के बाद मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल भी साथ थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार किसानों के प्रति चिंतित है और किसानों की खेती को लाभप्रद बनाने का हर संभव प्रयास कर रही है। ‘हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण’ के तहत जो कमेटियां बनाई जाएंगी वे यह अध्ययन करेंगी कि खेती के साथ-साथ किसान और कौन-कौन सी सह-गतिविधियां कर सकते हैं ताकि उनकी आमदनी में इजाफा हो सके।

राज्य में बारिश के कारण कुछ स्थानों पर जलभराव होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा के कारण होने वाले अतिरिक्त जलभराव की निकासी के प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रबंध किए गए हैं, किसी भी किसान की वर्तमान में बोई गई फसल को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा और अगली फसल की समय पर बिजाई करने में भी परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में ‘हर घर तिरंगा अभियान’ को देशभक्ति की भावना का प्रतीक बताते हुए कहा कि आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक स्वयं राज्य सरकार, प्रदेश के एनजीओ और अन्य संस्थानों को हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने बुढ़ापा पेंशन के मामले में विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम को दूर करते हुए कहा कि वैसे बुढ़ापा पेंशन के मामले में आर्थिक आधार तो आरंभ से ही तय किया गया था, वर्तमान सरकार ने कोई नया रूल नहीं बनाया है, 2 लाख रूपए से कम आय वाले किसी भी दंपत्ति की पेंशन को बंद नहीं किया जाएगा, बल्कि हमारी सरकार ने 60 वर्ष आयु होने पर बुजुर्गों की स्वत: ही पेंशन बनानी शुरू कर दी है जिसका वरिष्ठï नागरिकों ने स्वागत किया है।

विपक्ष द्वारा राशन कार्ड व सरकारी स्कूलों में बच्चों से फीस लेने के मामले में उठाए जा रहे मुद्दे पर भी उन्होंने स्पष्टï किया कि बीपीएल से जीवनयापन करने वाले किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड नहीं काटा जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारत की राष्टï्रपति श्रीमती द्रोपर्दी मुर्मू के पद के बारे में एक वरिष्ठï कांग्रेसी नेता द्वारा प्रयोग किए गए शब्दों को निंदनीय बताते हुए कहा कि ऐसी शब्दावली का प्रयोग करने वाले नेताओं को देश की जनता जवाब देगी।

उन्होंने राई स्कूल से दो बच्चों की गुमशुदगी के मामले में जानकारी दी कि दोनों बच्चे सुरक्षित हैं और वे जयपुर में मिल गए हैं।

error: Content is protected !!