चंडीगढ़, 22 जुलाई 2022 – ब्रह्याकुमारीज की ओर सेए एक व्यक्ति, एक वृक्ष, एक विश्व अभियान के तहत एनआईटी विधानसभा के सैक्टर 55 में एंव बी.एम.डी कन्वैन्ट स्कूल सरूरपुर में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एनआईटी से विधायक नीरज शर्मा ने शिरकत की। ब्रह्याकुमारीज कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रह्याकुमारी सुशीला बहनजी, सरोज बहनजी ने की। एक व्यक्ति, एक वृक्ष, एक विश्व अभियान के तहत ब्रह्याकुमारीज के द्धारा पूरे भारत के अंदर 75 दिनों में लगभग 40 लाख पौधे लगाए जाएंगे। पौधारोपण के बाद सभी सदस्यों ने उनकी देखभाल करने की शपथ ली और कहा कि वे भविष्य में भी समय-समय पर पौधारोपण करते रहेंगे।

एनआईटी विधानसभा के सैक्टर 55 में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सैक्टर 55 ने अपने-अपने नाम से पौधारोपण किया और उनकी देखभाल करने का प्रण लिया। विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि पौधारोपण करना बहुत जरूरी है। जिस तरह हम हवन में आहुति डालते हैं पौधारोपण करना भी उसी के समान है। पर्यावरण को सुरक्षित रखा हम सबकी जिम्मेदारी है, इसलिए हम सभी को पौधारोपण करना चाहिए।

विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि पेड़-पौधों के कारण आज मनुष्य जीवित है। यदि पेड़-पौधे नहीं होंगे तो मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि आज जो पौधारोपण किया है, वह हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए तोहफा होगा, क्योंकि ये पेड़ पौधे बड़े होकर सदियों तक सभी को जीवन के रूप में ऑक्सीजन देते रहेंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे हर माह में एक पौधा जरूर लगाएं।

पौधारोपण के बाद ही शुरू होती है जिम्मेदारी

विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि पौधारोपण करने के बाद उसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि अधिकतर लोग पौधारोपण तो करते हैं, लेकिन उनकी देखभाल नहीं करते। इस कारण कुछ दिनों बाद वे पौधे खत्म हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने के बाद ही उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी शुरू होती हैए इसलिए हमें पौधारोपण करने के बाद उसकी देखभाल करनी चाहिए।

इस मौके पर ब्रह्याकुमारीज सैक्टर 55 से ब्रह्याकुमारी सुशीला बहनजी, सरोज बहन जी, श्री सीताराम झा, श्री जोगिन्द्र जी, श्री सुरेश गोयल, श्री सुदे सिंह, श्री राम चंद, श्री वेदपाली जागर जी, एंव बी.एम.डी कन्वैन्ट स्कूल सरूरपुर के प्रधानाचार्य श्रीमति शैली शर्मा, खेडी गुजरान कालेज से श्री सुनिल शर्मा जी, स्कूल इंचार्ज रजनी कालरा, श्री तारकेश्वर प्रसाद, श्री जीसी सिंह जी, श्री सुनिल शर्मा जी, मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!