बिल्डर एरिया में आरडब्लूए की देखरेख वाले फीडरों का रखरखाव अब बिजली निगम करेगा  

बिल्डर एरिया में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया यह निर्णय – पीसी मीणा

चण्डीगढ़, 5 जुलाई – दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिल्डर एरिया के उन फीडरों का रखरखाव करने का निर्णय लिया है, जिनकी देखरेख व रखरखाव वर्तमान में आरडब्लूए कर रही हैं।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने आज यह निर्णय जनहित को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। 

उन्होंने बताया कि बिल्डर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए इन क्षेत्रों के फीडरों का रखरखाव अति आवश्यक है। विभिन्न आरडबल्यूए द्वारा इस बारे में मांग की जा रही थी कि बिजली आपूर्ति के लिए फीडर का रखरखाव बिजली निगम करे। आरडबल्यूए को बिल्डर क्षेत्र में फ़ीडर रखरखाव में लगातार आ रही कठिनाई के कारण बिजली निगम ने यह निर्णय लिया है कि इन फीडरों का रखरखाव अब बिजली निगम करेगा। बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली निगम समय-समय पर भूमिगत केबलों की जांच और नियमित रख-रखाव भी करेगा। इससे ब्रेकडाऊन की स्थिति में जल्दी बिजली सुचारु होगी, साथ ही सभी फ़ीडरों के साथ लगे रिंगमैन व समानांतर केबल भी वर्किंग स्थिति में रहे, ये भी सुनिश्चित किया जा सकेगा ।
श्री मीणा ने बताया कि कुछ रिहायशी सोसाइटियों में बिल्डर द्वारा बिजली आपूर्ति के लिए आवश्यक संरचना पूर्ण कर रखरखाव का कार्य सम्बंधित आरडब्लूए को सौंप दिया है। ऐसे क्षेत्रों में सभी फीडरों का रखरखाव एवं संभाल दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा किया जाएगा। इस कार्यवाही को अगस्त माह तक पूरा कर लिया जाएगा। अगले चरण में, वे सभी फ़ीडर जिनका कार्य बिल्डर द्वारा नियमानुसार पूरा कर लिया गया है, उनका रखरखाव भी डीएचबीवीएन द्वारा अपने हाथ में लिया जाएगा। जिन फीडरों  का कार्य अभी भी अधूरा है, उन सबका निरीक्षण करने उपरांत उनकी कमी को दूर करवाया जाएगा। बिजली निगम के नॉर्म्स अनुसार कार्य पूर्ण होने के उपरांत ही शेष बिल्डर क्षेत्र के फीडरों को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम अपनी रखरखाव की श्रेणी में शामिल करेगा। 

उन्होंने बताया कि यह कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के प्रयास किए जाएँगे और बिल्डर तथा आरडबल्यूए से मिलकर फीडर की सभी कमियों को दूर किया जाएगा। फि़लहाल बिल्डर एरिया में स्थापित फीडरों का सर्वे बिजली निगम कर रहा  है। बिल्डर द्वारा उपलब्ध कराए गए इंफ्रास्ट्रक्चर को बिजली निगम आरडबल्यूए के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर पूरा करवाने में मदद करेगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बिल्डर क्षेत्र की आरडब्ल्यूए को बिजली आपूर्ति के मामले में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होने दी जाएगी और बिजली निगम बिजली आपूर्ति को सुचारू करने में आरडब्लूए को अपना पूरा सहयोग देगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!