सीएम ने पुलिस अकादमी मधुबन से सभी जिलों से ऑनलाइन जुड़ते हुए दिलाई मादक पदार्थों से दूर रहने & दूसरों को प्रेरित करने की शपथ
गुरुग्राम में कार्यक्रम लघु सचिवालय के सभागार में रखा गया जहां पर मंडलायुक्त राजीव रंजन, डीसी व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने ली शपथ

गुरुग्राम, 26 जून । गुरुग्राम में ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग & तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ रविवार को मनाया गया। इसके लिए कार्यक्रम लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित किया गया, जिसमें गुरुग्राम मंडल के आयुक्त श्री राजीव रंजन, डीसी निशांत कुमार यादव सहित जिला के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया। इस जिला स्तरीय कार्यक्रम को करनाल जिला के मधुबन स्थित पुलिस अकादमी में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से ऑनलाइन जोड़ा गया, जहां पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्यातिथि थे। वहीं से मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में कार्यक्रमों में शामिल लोगों को मादक पदार्थों से दूर रहने तथा दूसरों को भी दूर रहने को प्रेरित करने की शपथ दिलाई।

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नशा मुक्त हरियाणा की कार्य योजना का शुभारंभ किया और कहा कि इसके अनुसार हरियाणा सरकार के सभी विभाग एक साथ मिलकर नशा तस्करों को पकड़ेंगे। साथ ही नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता अभियान चलाएंगे और भटके हुए युवाओं का उपचार एवं पुनर्वास करके उनको समाज की मुख्यधारा में लाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस कार्य योजना के 3 पहलू हैं – जन जागरूकता अभियान, नशा मुक्ति व पुनर्वास और नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई। उन्होंने कहा कि इस मिशन के लिए गांव व वार्ड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक मिशन टीमों का गठन किया जा चुका है जिसमें सरपंच, ग्राम सचिव, पटवारी, सेवानिवृत्त, सैन्य कर्मी, स्कूल के प्राचार्य, बीट प्रभारी, नंबरदार, महिला सदस्य आदि को शामिल किया गया है। इसमें आम जनता की भागीदारी से इसे जन आंदोलन के रूप में लागू किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को नशा करने वालों के उपचार और परामर्श सुविधा के लिए सशक्त बनाया जाएगा। नशा पीड़ितों और उनके परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग के लिए मनोवैज्ञानिकों का सहयोग लिया जाएगा।

गुरुग्राम में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित मंडल आयुक्त श्री राजीव रंजन ने कहा कि नशा पीड़ितों की मदद करने और ड्रग पेडलिंग की गतिविधियों के बारे में जनता से जानकारी एकत्र करने के लिए राज्य सरकार ने टोल फ्री एंट्री ड्रग हेल्पलाइन नंबर 9050891508 पहले ही शुरू किया हुआ है। जिला का कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर मादक पदार्थों की बिक्री करने वाले लोगों तथा ड्रग पेडलिंग की गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की जानकारी दे सकता है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इसके अलावा इस हेल्पलाइन नंबर पर नशा पीड़ितों की मदद के लिए भी कॉल की जा सकती है। श्री रंजन ने यह भी बताया कि नशे के उद्देश्य से उपयोग की जाने वाली दवाओं की अवैध बिक्री को रोकने के लिए हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग द्वारा राज्य के सभी केमिस्ट स्टोर के लिए एक मोबाइल एप्प ‘साथी’ तैयार किया गया है।उन्होंने कहा कि व्यसन के लिए उपयोग की जाने वाली ऐसी कोई भी दवाई केमिस्ट द्वारा बिना प्रिसक्रिप्शन के नहीं बेची जा सकती। श्री रंजन ने कहा कि लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित करने व युवा वर्ग की ऊर्जा को सृजनात्मक कार्यों में लगाने के लिए राहगीरी व मैराथन दौड़ आदि आयोजित की जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा सरकार मादक पदार्थों की तस्करी और बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए प्रयासरत है।

इस मौके पर उपस्थित डीसी निशांत कुमार यादव ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हम सब की यह जिम्मेदारी बनती है कि युवा पीढ़ी को मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करें। जो युवा नशे का आदी है, उसको नशा छुड़वाने के लिए सहयोग दें और प्रेरित करें। इसके लिए केवल कानून से ही अपेक्षित सफलता संभव नहीं है। हम सभी को मिलकर नशा मुक्त समाज बनाने की दिशा में काम करना होगा।

error: Content is protected !!