अग्निपथ भर्ती योजना …… पहुंचे थे रोड जाम करने और सिर पर पैर रख वापिस दौड़े !

अग्निपथ सेना भर्ती योजना का दूसरे दिन भी विरोध जारी.
पटौदी में चौराहे पर सड़क पर बैठकर युवकों ने दिया धरना.
पुलिस के डंडे देख फिजिकल टेस्ट में सड़क छोड़ भागे युवक

फतह सिंह उजाला

पटौदी । केंद्र सरकार की सेना में 4 वर्षीय अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध का सिलसिला लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी देखने के लिए मिला । गुरुवार को दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के बिलासपुर चौक पर 8 घंटे सड़क जाम करने के बाद शुक्रवार को करीब 3 दर्जन युवक पटौदी चौराहे पर अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे । यहां पहुंच कर इन युवकों के द्वारा नारेबाजी करते हुए सेना की नई भर्ती योजना का विरोध जाहिर किया गया। खास बात यह रही कि विरोध प्रदर्शन करने वाले सभी युवकों के चेहरे नकाबपोश की तरह कपड़ा बांधकर ढके हुए थे । जिससे कि इनकी पहचान नहीं हो सके ।

शुक्रवार को पटौदी क्षेत्र के आसपास के ही गांव के ऐसे युवक विरोध प्रदर्शन के लिए पहुंचे जो कि कथित रूप से विभिन्न एकेडमी  में सेना की भर्ती के लिए ट्रेनिंग ले रहे हैं । जैसे ही युवक पटौदी चौराहे पर पहुंचे और नारेबाजी करते हुए सड़क के बीचो बीचोबीच बैठ गए , इसके बाद में यातायात भी प्रभावित हुआ। वहीं कई युवकों के द्वारा बिलासपुर से कुलाना और गुरुग्राम से रेवाड़ी को जोड़ने वाले पटौदी के सबसे व्यस्त चौराहे पर कुछ हैवी व्हीकल चालकों को भी जबरदस्ती रोकने का प्रयास किया गया। युवको के द्वारा इस प्रकार जबरन वाहन चालकों को रोका जाने पर वाहन चालकों के द्वारा अपना विरोध जाहिर किया गया । लेकिन जो भी युवक अपनी पहचान के लिए चेहरा ढक कर पटौदी चौराहे पर पहुंचे, वह यहां मुख्य चौराहे पर सड़क के बीचो बीच में धरना देकर बैठ गए और पीएम मोदी सहित केंद्र सरकार के खिलाफ नई भर्ती सेना योजना को लेकर नारेबाजी भी की ।

युवकों के द्वारा पटौदी चौराहे पर सड़क मार्ग जाम करने सहित यातायात को रोकने और वाहन चालकों को जाने से मना करने की जानकारी जैसे ही स्थानीय पुलिस प्रशासन को मिली , पुलिस के आला अधिकारी दलबल सहित मौके पर पहुंचे । यहां पहुंचे पुलिस के अधिकारियों के द्वारा युवाओं को समझाते हुए सड़क मार्ग जाम नहीं करने की नसीहत दी गई । कथित रूप से युवक अपनी जिद पर अड़े रहे और सड़क पर ही बैठे हुए नारेबाजी करने के साथ आने जाने वाले वाहनों को भी कथित रूप से सड़कों पर अपनी मर्जी के मुताबिक आड़ा तिरछा खड़ा करवा लिया । जिसकी वजह से जाम की स्थिति बन गई , हठीले युवक जब नहीं माने तो पुलिस प्रशासन के द्वारा सख्ती बरतते हुए युवकों का फिजिकल टेस्ट लेने के लिए हल्का बल प्रयोग आरंभ कर दिया गया । जैसे ही पुलिस के द्वारा बल प्रयोग आरंभ किया गया, इसके बाद में विरोध प्रदर्शन करने वाले युवक सिर पर पैर रखकर जोड़ते हुए दिखाई दिए । पटौदी चौराहा बेहद व्यस्त चौराहा माना जाता है । जहां से बिलासपुर और कुलाना तथा गुड़गांव और रेवाड़ी चारों तरफ के सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन लगा रहता है ।

पुलिस की सजगता और सख्ती के कारण अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए सड़क मार्ग जाम करने का सपना पुलिस बल के सामने हवा हवाई हो गया। विरोध प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे और सड़क मार्ग जान करने वाले युवकों की पहचान करना इस वजह से भी आसान नहीं था कि सभी के चेहरे अपनी पहचान छिपाने के लिए कपड़े बांधकर ढके हुए थे । राहत की बात यह रही कि ज्यादा अधिक समय तक और ना ही ज्यादा अधिक संख्या में विरोध प्रदर्शन सहित रोड जाम करने के लिए पटौदी चौराहे पर युवक एकत्रित होने में सफल हो सके । युवकों के द्वारा विरोध प्रदर्शन सहित सड़क मार्ग जाम करने की सूचना मिलते ही पटौदी के एसीपी हरिंदर शर्मा , थाना एसएचओ राकेश कुमार व अन्य पुलिसकर्मी सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे और जल्द से जल्द प्रीति को नियंत्रण में कर बाधित होने वाले यातायात को सुचारू रूप से आवागमन के लिए सुगम बनाने का काम किया।

Previous post

बाढड़ा नगरपालिका का दर्जा रद करवाने के लिए 27 से धरना शुरु करेंगे ग्रामीण, अनुमति के लिए एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Next post

अग्निपथ को लेकर बाढड़ा में युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन, दो घंटे तक सड़क जाम रहने से यातायात व्यवस्था रही ठप

You May Have Missed

error: Content is protected !!