सेना की अल्पावधि सेवा पूर्ण करने के उपरांत 75 प्रतिशत अग्निवीरों को रोजगार में प्राथमिकता : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

नई दिल्ली,15-06-2022 – तीनों सेनाओं में अल्पावधि भर्ती की दिशा में केंद्र द्वारा घोषित की गई ‘अग्निपथ’ योजना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिहं का आभार व्यक्त करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सेना की अल्पावधि सेवा पूर्ण करने के उपरांत 75 प्रतिशत अग्निवीरों को रोजगार प्रदान किए जाने में व सरकारी सेवाओं में हरियाणा सरकार द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी।            

नई दिल्ली में हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने तीनों सेनाओं में अल्पावधि भर्ती की दिशा में केंद्र द्वारा घोषित की गई ‘अग्निपथ’ योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि योजनानुसार चार वर्षों की  अल्पावधि की सैन्य सेवा के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों में से 25 प्रतिशत अग्निवीरों को आगे लंबी अवधि के लिए नियमित रखा जाएगा।’अग्निपथ’ योजना के अंतर्गत अल्पावधि की सैन्य सेवा पूर्ण करने वाले 75 प्रतिशत अग्निवीरों को रोजगार प्रदान करने में व सरकारी सेवाओं में हरियाणा सरकार द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी और योजनाएं भी बनाई जाएंगी।       

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी डेढ वर्ष की समयावधि में 10 लाख भर्तियां किए जाने के मीडिया द्वारा किए गए प्रश्न पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार प्रदान करवाना हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और इस दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा गत सात वर्षों की समयावधि के दौरान 01 एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां प्रदान की गई हैं।उद्योगों के माध्यम से 05 लाख लोगों को रोजगार मिला है।रोजगार मेले जैसे कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त 40 हजार युवाओ को रोजगार की दिशा में बैंक ऋण व अनुदान प्रदान किया गए हैं। 

दिल्ली को हरियाणा द्वारा पानी उपलब्ध करवाए जाने के संदर्भ में मीडिया द्वारा किए गए प्रश्न पर प्रतिक्रिया करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा द्वारा दिल्ली को निर्धारित मात्रा में पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। दिल्ली सरकार को पानी की सदुपयोगिता पर कार्य करना चाहिए। हालांकि विकट परिस्थितियों में पहले भी मानवीयता के दृष्टिकोण से हरियाणा द्वारा दिल्ली को निर्धारित मात्रा से अधिक पानी उपलब्ध करवाया गया  है।भविष्य में भी विकट परिस्थितियों  में मानवीय दृष्टिकोण से हरियाणा द्वारा अतिरिक्त पानी उपलब्ध करवा दिया जाएगा। बरसात प्रारंभ होने के उपरांत समस्या नियंत्रित हो जाएगी। इस संदर्भ में भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली के प्रतिनिधिमंडल द्वारा गत दिनों मुलाकात भी की  गई थी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!