सभी बूथ का स्वयं दौरा करें चुनाव पर्यवेक्षकः धनपत सिंह

हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त ने सभी चुनाव पर्यवेक्षकों को दिए चुनाव के संबंध में दिशानिर्देश

आगामी 19 जून को 18 नगर परिषद और 28 नगर पालिका में होने हैं चुनाव

चंडीगढ़, 8 जून– हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि सभी चुनाव पर्यवेक्षक स्वयं एक-एक पोलिंग बूथ का दौरा करें और वहां यदि कोई परेशानी है तो उसे तत्काल दूर किया जाए। इसके साथ-साथ संवेदनशील और अति-संवेदनशील पोलिंग बूथ का भी रिव्यू करें। श्री धनपत सिंह बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी 19 जून को होने वाले 18 नगर परिषद व 28 नगर पालिका चुनाव के संबंध में सभी चुनाव पर्यवेक्षकों से बैठक कर रहे थे।        

 इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जनरल पर्यवेक्षक, पुलिस पर्यवेक्षक, एक्सपेंडिचर पर्यवेक्षक, सभी जिला उपायुक्त, सभी पुलिस अधीक्षक और रिटर्निंग आफिसर शामिल हुए। श्री धनपत सिंह ने कहा कि सभी पर्यवेक्षक जिला उपायुक्त के साथ समन्वय करके कार्य करें। इसके साथ-साथ राज्य चुनाव आयोग में समय पर सभी रिपोर्ट भेजें। चुनाव संबंधी रिपोर्ट भेजने में किसी तरह की कोई लापरवाही न बरती जाए। 

आचार संहिता का करवाए पालन

श्री धनपत सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। ऐसे में सभी पर्यवेक्षक सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता का सही तरीके से पालन हो। यदि कोई उम्मीदवार सरकारी संपत्ति पर पोस्टर आदि चिपकाता है तो उस पर कार्रवाई की जाए। सभी जिला उपायुक्त यह सुनिश्चित करें कि किसी भी जिले में ईवीएम की कोई कमी नहीं रहे, यदि कहीं कमी है तो तत्काल आयोग को सूचित करके, इसकी कमी पूरी की जाए। जिलों में ईवीएम व चुनाव को लेकर ट्रेनिंग की जरुरत है तो उसे करवाया जाए। चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों एवं संबंधित राजनीतिक दलों को भी ईवीएम दिखाई जाए। श्री धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव में तैनात कर्मचारी की उसके खुद के वार्ड में ड्यूटी न लगाई जाए।

पोलिंग बूथ पर हो पानी, बिजली, व्हील-चेयर की पूरी व्यवस्था

श्री धनपत सिंह ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि पोलिंग बूथ पर पीने के पानी की पूरी व्यवस्था की जाए। वहां पानी के घड़े और गिलास आदि रखवाएं। बिजली का कनेक्शन नहीं है तो उसकी भी व्यवस्था की जाए। सभी पोलिंग बूथ पर लाइट, पंखे आदि होने चाहिए। विकलांग मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर रैंप बनाया जाए। इसके अतिरिक्त वहां एक व्हील चेयर की व्यस्था हो। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी पोलिंग बूथ पर मास्क व सेनिटाइजर भी रखवाए जाए। बजट की कोई कमी नहीं है, जो भी आवश्यक चीजें है, उनकी डिमांड भेजी जाए, बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।

चुनाव के दौरान पुलिस बनाकर रखे कानून व्यवस्था

राज्य चुनाव आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि पुलिस चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को बनाकर रखे। इसके लिए नोन-बेलेबल वारंट की लामील हो। फरलो पर आए लोगों पर नजर रखी जाए। जो भी व्यक्ति गैर लाइसेंसी हथियार के साथ मिले, उस पर तत्काल कार्रवाई हो। चुनाव के दौरान गैर कानूनी तरीके से शराब आदि के वितरण पर लगाम लगाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कुछ उम्मीदवार पैसों में वोट खरीदने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई की जाए।

  इस बैठक के दौरान राज्य चुनाव आयोग के सचिव डॉ. इंद्रजीत व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Previous post

चुनावी खर्चे की निगरानी के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त…… 9 जून को होगी उम्मीदवारों की बैठक

Next post

श्री हरिमंदिर साहिब में खालिस्तानी नारे लगाने वालों के खिलाफ कारवाई को लेकर भारत के गृहमंत्री को मिले वीरेश शांडिल्य 

You May Have Missed

error: Content is protected !!